दा इंडियन वायर » समाचार » देश में जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण की राजनीति ख़त्म हुई है और विकासवाद, राजनीति का केंद्र बिंदु बना है: भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जीपी नड्डा
राजनीति समाचार

देश में जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण की राजनीति ख़त्म हुई है और विकासवाद, राजनीति का केंद्र बिंदु बना है: भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जीपी नड्डा

देश में जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण की राजनीति ख़त्म हुई है और विकासवाद, राजनीति का केंद्र बिंदु बना है: भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जीपी नड्डा

भाजपा की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शनिवार को हैदराबाद में शुरू हुई। इस बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व में शामिल- पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी, भाजपा शासित राज्यों के 18 मुख्यमंत्री और 340 प्रतिनिधि कार्यकारी समिति की बैठक में भाग ले रहे हैं। पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार सुबह भाजपा पदाधिकारियों की बैठक का उद्घाटन किया। 

नड्डा ने जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण की राजनीति पर निशाना साधते हुए कहा- प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश में जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण की राजनीति ख़त्म हुई है और विकासवाद, राजनीति का केंद्र बिंदु बना है। प्रधानमंत्री जी ने देश के लोकतंत्र में पॉलिटिक्स ऑफ़ परफॉरमेंस और विकासवाद के सिद्धांत को स्थापित किया है।

भाजपा के प्रमुख निर्णय लेने वाले निकाय की दो दिवसीय बैठक में पार्टी को और मजबूत करने की रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करने का लक्ष्य रखा गया है खासकर दक्षिणी राज्यों में। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ ने मीडिया को बताया कि हैदराबाद में 18 साल बाद राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति की बैठक हो रही है।

पीएम मोदी कल शाम सिकंदराबाद के परेड ग्राउंड में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। तेलंगाना के 35 हजार मतदान केंद्रों के भाजपा कार्यकर्ता ‘विजय संकल्प रैली’ में शामिल होंगे। रैली के स्थानीय संस्कृति और परंपरा के विषय पर आधारित होने की उम्मीद है। चुघ ने कहा कि भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक ऐसे समय में हैदराबाद में हो रही है जब पार्टी राज्य में पैठ बनाने की कोशिश कर रही है।

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा- “पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था अभी चरमराई हुई है, आज पूरी दुनिया की आर्थिक विकास दर औसतन 6% है। वहीं भारत की अर्थव्यवस्था 8.7% की दर से प्रगति कर रही है। ये भी हमारी सरकार की एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।”

भाजपा के वरिष्ठ नेता स्मृति ईरानी ने आगे कहा कि उद्घाटन भाषण पार्टी कार्यकर्ताओं के प्रयासों की सराहना करता है जिन्होंने हाल के चुनावों में पार्टी की जीत के लिए प्रयास किया और केरल, पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों में चुनौतियों के बावजूद वे जो सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

उन्होंने ने आगे कहा कि, “इन 8 वर्षों के कार्यकाल में राष्ट्रीय अध्यक्ष जी ने विशेष उल्लेख किया जन धन योजना का, जिसके अंतर्गत 45 करोड़ हिंदुस्तानियों को देश के यशस्वी प्रधानमंत्री जी ने आर्थिक रूप से सशक्त किया।”

टीआरएस की आलोचना पर एक सवाल के जवाब में, ईरानी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 8 साल पहले प्रधान सेवक के रूप में जिम्मेदारी ली है। उन्होंने कहा, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने संवैधानिक गरिमा और मर्यादा को भंग किया है। आईटी मंत्री के तारका रामाराव का जिक्र करते हुए एक अन्य सवाल के जवाब में, उन्होंने कहा, राजनीति टीआरएस के लिए एक सर्कस होनी चाहिए, लेकिन भाजपा के कार्यकर्ता बड़े गर्व के साथ राजनीति में सेवा करते हैं।

भाजपा के वरिष्ठ नेता धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, आर्थिक रूप से देश की रफ्तार बहुत ही उत्साहजनक है। 2021-22 में 8.7 % की विकास दर आप सभी के सामने है। इसी बीच में देश का एक्सपोर्ट बढ़ा है, देश में FDI ज्यादा आया है। पिछले 8 वर्षों में देश में GST से लेकर PLI तक अनेक निर्णय लिए गए हैं।

About the author

Shashi Kumar

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]