Thu. Oct 6th, 2022
    Devoleena Bhattacharjee biography in hindi

    हिंदी सीरियल में आज्ञाकारी बहु के किरदार को दर्शाने वाली ‘गोपी बहु’ यानि ‘देवोलीना भट्टाचार्जी’ जिनके अभिनय को स्टार प्लस के सीरियल ‘साथ निभाना साथिया’ में बहुत सराह गया था। यह बात जानकार हैरानी होगी की देवोलीना भट्टाचार्जी को उनके असली नाम से यानि देवोलीना नाम से बहुत कम लोग जानते हैं। उनकी पहचान ‘गोपी बहु’ से ही होती आ रही है।

    देवोलीना ने ज़्यादा सीरियल में काम नहीं किया है लेकिन इसके बावजूद भी देवोलीना भट्टाचार्जी हिंदी सीरियल में दर्शाए जाने वाले पॉजिटिव रोल के किरदारों की टॉप लिस्ट में हैं। देवोलीना उर्फ़ गोपी बहु ने सीरियल में काम करने से पहले मॉडलिंग भी की थी। देवोलीना को गाना गाने का शौक रहा है और उन्हें इंटरव्यूज में कई बार गुनगुनाते हुए भी सुना गया है। देवोलीना ने 2012 से 2017 तक गोपी बहु का किरदार निभाया है।

    हाल ही में शुरू हुए ‘बिग बॉस 13’ में देवोलीना के हॉट अवतार को देखा जा रहा है। देवोलीना का गोपी बहु वाला सफर तो जनता को बहुत पसंद आया था लेकिन अब देखना यह है की जनता के बीच गोपी बहु की लोगप्रियता क्या देवोलीना भट्टाचार्जी को बिग बॉस 13 का विजयता बना पाती है या नहीं।

    देवोलीना भट्टाचार्जी का प्रारंभिक जीवन

    देवोलीना भट्टाचार्जी असाम की रेहनी वाली है। देवोलीना का जन्म 22 अगस्त, 1990 को शिवसागर, असाम में हुआ था। कुछ समय बाद देवोलीना अपने परिवार के साथ मुंबई में ही रहने लगी थी। मुंबई आने के बाद देवोलीना ने मॉडलिंग करने का फैसला लिया था। देवोलीन अपनी माँ और अपने 2 छोटे भाइयो के साथ रहती है। देवोलीना बंगाली हैं और उनको दुर्गा पूजा का त्यौहार बहुत ज्यादा पसंद है।

    देवोलीना ने अपनी पढाई ‘बैचलर्स ऑफ़ कॉमर्स’ में की है। देवोलीना को गाने और नाचने का बहुत शौक है। ज़ी टीवी के रियलिटी शो ‘डांस इंडिया डांस’ में देवोलीन ने ऑडिशन भी दिया था। देवोलीना का पहला सीरियल साथ निभाना साथिया नहीं था बल्कि 2011 में देवोलीना भट्टाचार्जी ने ‘सवारे सबके सपने प्रीतो’ में ‘बानी’ का किरदार निभाया था। इस किरदार के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं क्युकी देवोलीन के इस सीरियल को टीवी पर एक साल भी पूरा नहीं हुआ था और यह सीरियल बंद हो गया था।

    2012 में देवोलीना जब गोपी बहु बनके आई तो मानो सबके दिलो पर इन्होने राज़ करना शुरू के दिया था। देवोलीना से पहले गोपी बहु का किरदार ‘गिआ मानेक’ कर रही थी। कुछ निजी कामो की वजह से 2012 में गिआ को सीरियल छोड़ना पड़ा था और गोपी बहु का किरदार देवोलीना को मिला था।

    देवोलीना भट्टाचार्जी का व्यवसायिक जीवन

    देवोलीना भट्टाचार्जी को सबसे पहले ‘डांस इंडिया डांस’ में देखा गया था। उन्होंने ‘डांस इंडिया डांस’ में ऑडिशन दिया था। अपनी मॉडलिंग पूरी करने के बाद देवोलीना ने अपने अभिनय की शुरुआत ‘एन डी टी वि इमैजिन’ के सीरियल ‘सवारे सबके सपने प्रीतो’ में ‘बानी’ के किरदार से किया था। यह सीरियल 2011 से अप्रैल 2012 तक दर्शाया गया था।

    देवोलीना ने इस सीरियल के बाद 2010 में शुरू हुए स्टार प्लस के सीरियल ‘साथ निभाना साथिया’ में ‘गोपी बहु’ का किरदार निभाया था। 2010 से 2012 तक यानि देवोलीना भट्टाचार्जी के आने से पहले तक गोपी बहु का किरदार ‘गिआ मानेक’ निभा रही थी। जून 2012 से देवोलीना इस सीरियल में आई और गोपी बहु के किरदार को बखूबी निभाया और जनता को उनका यह अभिनय बहुत पसंद भी आया था।

    गोपी बहुत ज़्यादा पढ़ी लिखी नहीं थी और नाही गोपी को दुनियादारी की समझ थी। एक भोली सी लड़की जिसकी शादी अमीर घराने में हो जाती है। गोपी एक आदर्श बहु, आदर्श पत्नी, और सबको प्यार करने वाली एक अच्छी महिला होती है। देवोलीना ने इस सीरियल में काम करके नाम और शौरत दोनों कमाई है।

    देवोलीना भट्टाचार्जी ने लगभग 5 साल तक ‘साथ निभाना साथिया’ सीरियल में काम किया। उड़ती उड़ती खबरों के मुताबिक सुनने में आया था की देवोलीना ने 2014 और 2016 में साथ निभाना साथिया सीरियल को छोडने का फैसला किया है लेकिन सीरियल में लिए गए लम्बे लम्बे लीप के बाद देवोलीना ने गोपी के किरदार को सीरियल में अंत तक निभाया था।

    लगभग 7 साल जनता के दिलो में राज़ करने के बाद 2017 में साथ निभाना साथिया सीरियल ख़त्म हुआ था। देवोलीना को ‘बिग बॉस 11’ के लिए भी ऑफर मिला था लेकिन उस समय साथ निभाना साथिया सीरियल में काम करने की वजह से देवोलीना ने इस ऑफर को मना कर दिया था।

    देवोलीना भट्टाचार्जी ने अपने गाने का डेब्यू 2017 में कर लिया था। देवोलीना ने ‘हे गोपाल कृष्णा करू आरती तेरी’ नाम की आरती को गाया था।

    देवोलीना भट्टाचार्जी ना केवल अपने काम की वजह से ही प्रचलित रहीं बल्कि कुछ और भी कारण थे जिनकी वजह से देवोलीना सुर्खियों में रही थी। 2015 में देवोलीना की लड़ाई अपनी ही को-स्टार ‘लवलीना कौर सासन’ के साथ ‘साथ निभाना साथिया’ के सेट पर हुई थी।

    लवलीना ने देवोलीना की दोस्त ‘रुचा हसबनीस’ को रेप्लस किया था। देवोलीना को  इस बात पर लवलीना से काफी गुस्सा था और इसलिए दोनों के बीच लड़ाई हुई थी। दूसरी बात यह भी बताई जा रही है की लवलीना और ‘जिगर’ यानी ‘विशाल सिंह’ के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी थी जो की देवोलीना को बिलकुल पसंद नहीं था इसलिए भी देवोलीना ने लवलीना से लड़ाई की थी।

    जनवरी 2016 में भी देवोलीना सुर्खियों में रही थी क्युकी उन्होंने मीडिया में कहा था की साथ निभाना साथिया के सेट पर भूत है। देवोलीना के साथ उनके को-स्टार्स ने भी कहा की उन्हें भी सेट पर कुछ अजीब सा महसूस होता है। अक्टूबर 2016 में देवोलीना ने अपनी ही सीरियल की एक्ट्रेस ‘उत्कर्षा नैक’ पर आरोप लगाया की उन्होंने देवोलीना के कुत्ते ‘जुग्नु’ को गायब किया है।

    देवोलीना ने इसके खिराफ़ ‘पेटा’ में कंप्लेंट भी की थी। देवोलीना ने मीडिया को बताया की आखरी बार ‘जुग्नु’ को उत्कर्षा अपने गाड़ी में लेके गई थी। अभी फ़िलहाल देवोलीना बिग बॉस 13 में काफी अच्छे से खेल रही है। देवोलीना भट्टाचार्जी उर्फ़ गोपी बहु का सफर बिग बॉस 13 में कितना और कब तक रहेगा यह तो बिग बॉस 13 के आने वाले एपिसोड में ही पता चलेगा।

    देवोलीना के द्वारा किए गए सीरियल और किरदार

    • 2011 – 2012,  ‘एन डी टी वि इमैजिन’ के सीरियल ‘सवारे सबके सपने प्रीतो’ में ‘बानी’ का किरदार।
    • 2012 – 2017, स्टार प्लस के सीरियल ‘साथ निभाना साथिया’ में ‘गोपी’ का किरदार।
    • 2017, ज़ी टीवी के सीरियल ‘कुंडली भाग्य’ में ‘मानसी’ का किरदार।
    • 2018, &टीवी के सीरियल ‘लाल इश्क़’ में ‘मनोरमा’ का किरदार।

    ‘कुंडली भाग्य’ और ‘लाल इश्क़’ में देवोलीना ने थोड़े समय के लिए अभिनय किया था इसलिए इन दोनों सीरियल की जानकारी जनता को कम है।

    पुरस्कार और उपलब्धियां

    देवोलीना भट्टाचार्जी ने एक ही सीरियल से अपनी लोगप्रियता इतनी बढ़ा ली थी की गोपी बहु के किरदार के लिए देवोलीना भट्टाचार्जी ने कई सारे अवार्ड्स को अपने नाम किया है। देवोलीना भट्टाचार्जी ने 2013 में हुए ‘आई टी ए अवार्ड्स फॉर देश की धड़कन’ में ‘बेस्ट एक्ट्रेस – पॉपुलर’ का पुरस्कार अपने नाम किया था। 2014 में हुए ‘स्टार परिवार अवार्ड्स’ में भी देवोलीना भट्टाचार्जी को ‘फेवरेट बहु’ का पुरस्कार हासिल हुआ था।

    2015 में देवोलीना ने ‘इंडियन टैली अवार्ड्स’ में ‘बेस्ट एक्ट्रेस इन ए लीडिंग रोल’, ‘बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स’ में ‘मोस्ट एंटरटेनिंग टेलीविज़न एक्टर – फीमेल’ और ‘स्टार परिवार अवार्ड्स’ में ‘फेवरेट पत्नी’ और ‘फेवरेट बहु’ का खिताब जीता था।

    2016 में हुए ‘ज़ी गोल्ड अवार्ड्स’ में भी गोपी बहु ने ‘पॉपुलर बहु ऑन इंडियन टेलीविज़न’ का पुरस्कार जीता था। 2017 में भी देवोलीना भट्टाचार्जी ने ‘स्टार परिवार अवार्ड्स’ में ‘फेवरेट बहु’ का पुरस्कार जीता था।  यह सारे पुरस्कार देवोलीना को मात्र गोपी बहु के किरदार के लिए मिले हैं।

    देवोलीना भट्टाचार्जी का निजी जीवन

    वैसे तो देवोलीना का नाम ज़्यादा लोगो के साथ जोड़ा नहीं गया था लेकिन ‘साथ निभाना साथिया’ के एक्टर ‘विशाल सिंह’ जिन्होंने सीरियल में ‘जिग़र’ का किरदार अभिनय किया था उनके साथ देवोलीना के प्यार के चर्चे सुनाई दिए जाते थे। जिगर यानि विशाल सिंह गोपी बहु के देवर का किरदार निभा रहे थे।

    फ़िलहाल देवोलीना बिग बॉस 13 में है और घर के अंदर जाने से पहले देवोलीना ने सलमान खान से कहा था की वो घर के अंदर सब काम करेंगी लेकिन प्यार नहीं करेंगी। देखते हैं की देवोलीना उर्फ़ गोपी बहु अपने कही बातो पर कितना अमल कर पाति हैं।

    आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

    [ratemypost]

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.