Thu. Jun 20th, 2024
    सातवें वेतन आयोग

    केंद्र सरकार भले ही अपने कर्मचारियों की माँग के अनुसार 7वें वेतन आयोग को लेकर अपने कदम आगे न बढ़ा पा रहा हो, लेकिन दिल्ली राज्य सरकार ने अपने कुछ कर्मचारियों को इस दिवाली खुश करने का विचार बना लिया है।

    इसके तहत दिल्ली सरकार ने अब अपने शिक्षा बोर्ड से जुड़े कर्मचारियों के पे स्केल को सातवें वेतन आयोग के अनुसार परिवर्तित करने का फैसला किया है।

    इसके तहत सरकार की कैबिनेट ने राज्य में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से जुड़े हुए शिक्षकों व अन्य कर्मचारियों को भी इसका फायदा मिलेगा।

    इसी के साथ शिक्षकों को 1 जनवरी 2016 से आगे के लिए बढ़ा हुए पे स्केल पर ही तनख्वाह दी जाएगी। ऐसे में इन लोगों के लिए यह दोगुनी खुशखबरी है। एक तो इन सभी लोगों का पे स्केल परिवर्तित होकर बढ़ जाएगा, इसी के साथ इन सभी लोगों को पिछले 34 महीनों का बढ़ा हुआ एरियर भी मिलगा।

    इसके पहले राज्य सरकार ने शिक्षकों के लिए सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन बढ़ाने के लिए ऐलान किया था। इसी के साथ CTET आधारित शिक्षकों का वेतन 1,050 रुपये से 1,403 रुपये करने का विचार हुआ है।

    इसी के साथ केंद्रीय कर्मचारियों को भी सातवें वेतन आयोग का अतिरिक्त लाभ मिलना था, इसके लिए केंद्रीय कर्मचारियों ने सरकार को अपनी शर्तें सौंप दी थीं।

    हालाँकि केंद्र ने अपनी घोषणा के संबंध में अभी किसी भी तरह की तारीख का ऐलान नहीं किया

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *