दिल्ली-मेरठ-इस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का पीएम मोदी ने किया उदघाटन

0
दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे
दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे
bitcoin trading

करीब 11,000 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुए दिल्ली-मीरुत एक्सप्रेसवे और इस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज(रविवार) को उदघाटन किया। आपको बता दे, इस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे, यह देश का पहला स्मार्ट और ग्रीन हाईवे हैं।

इस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (EPE)

135 किलोमीटर लम्बे इस्टर्न पेरिफेरल हायवे, देश का पहला हाईवे है जिसपर लगाई गयी लाइट्स सौर उर्जा का उपयोग करती है। इस हाईवे पर हर 500 मीटर्स की दूरी पर रेनवाटर हार्वेस्टिंग की सुविध दी गयी हैं, जिससे बारिश के पानी का उपयोग किया जा सके। हाईवे के दोनों ओर 36 राष्ट्रिय स्मारकों की प्रतिकृति लगाई गयी हैं।

आपको बतादे, प्रधामंत्री मोदी द्वारा 5 नवम्बर 2015 में शिलान्यास किए जाने के बाद इस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को सिर्फ 500 दिनों में तयार किया गया हैं। हाईवे की उर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए 4000 किलोवाट क्षमतावाले 8 सोलर पॉवर प्लांट लगाये गए हैं।

हाईवे पर अत्याधुनिक कैमरे लगाये गए हैं, जिसकी मदत से तेजी से चलने वाले गाड़ियों का चलन कटा जाएगा, हाईवे के शुरवात में डिजिटल आर्ट गैलरी भी शुरू कर दी गयी हैं।

जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखण्ड जैसे राज्यों तक जानेवाले वाहनों को अब दिल्ली से होकर जाना नहीं पड़ेगा, जिसके कारन दिल्ली में बड रही प्रदुषण की समस्या कम हो सकेगी।

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे

दिल्ली मीरत एक्सप्रेसवे को 841 करोड़ की लागत से बनाया गया हैं। इस एक्सप्रेसवे पर वर्टीकल गार्डन्स और सोलर पेनल्स लगाए गए हैं।

दिल्ली मीरत एक्सप्रेसवे पर 2.5 मीटर्स चौड़ा साइकिल ट्रैक और 1.5 मीटर्स चौड़ा पदपथ(फूटपाथ) भी बनाया गया हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here