Sun. May 19th, 2024
    दिलीप कुमार, शाहरुख़ खान

    बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार आज 96 साल के हो गए हैं। उनके फैंस ने सोशल मीडिया पर अपने चहेते सितारे को शुभकामनाएं दी हैं। उनके दोस्त अमिताभ बच्चन ने भी ट्विटर पर मुबारकबाद देते हुए उनके लिए दुआएं मांगी हैं। उन्होंने लिखा है-“अपने शिल्प के परम मास्टर। दिलीप कुमार-मोहम्मद युसूफ खान आज 96 साल के हो गए हैं। उनकी ख़ुशी और अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत सारी प्रार्थना और दुआएं। भारतीय सिनेमा का इतिहास हमेशा ऐसे लिखा जाएगा-‘दिलीप कुमार के पहले और दिलीप कुमार के बाद’।”

    अमिताभ बच्चन और दिलीप कुमार ने 1983 में आई फिल्म “शक्ति” में साथ काम किया था। और दोनों ने साथ फिल्मफेयर स्पेशल ‘भारतीय सिनेमा के 100 साल’ वाले एडिशन में शाहरुख़ खान के साथ मिलकर भी काम किया था।

    दिलीप कुमार के करीबी दोस्त फैज़ल फारूकी ने आईएएनएस को बताया कि दिलीप कुमार को जन्मदिन मनाने का कोई ख़ास शौक नहीं है। उन्होंने ये दिन अपने परिवार और कुछ करीबो दोस्तों के साथ मनाने का फैसला किया है। उनके मुताबिक, “उन्होंने काफी समय से जन्मदिन नहीं मनाया है। और जन्मदिन ऐसे समारोह होते हैं जहाँ परिवार और कुछ करीब दोस्त साथ में वक़्त बिताते हैं। इसलिए साहब के भाई-बहन और सायरा बानो जी के परिवारवाले और हम कुछ करीबी दोस्त मिलकर जन्मदिन मनाएंगे।”

    दिलीप कुमार को हाल ही में, निमोनिया के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसपर फारूकी ने कहा-“उनके स्वास्थ्य में इस प्रकार लाभ हो रहा है कि उन्हें अब अस्पताल में रुकने की कोई जरुरत नहीं हैं। वे इस वक़्त घर पर हैं और बहुत प्रतिबंधित आहार ले रहे हैं जिसका ध्यान सायरा बानो जी रख रही हैं।”

    दिलीप कुमार को फिल्म ‘जुगनू’, ‘अंदाज़’, ‘मुग़ल-ए-आज़म’, ‘नया दौर’, ‘राम और श्याम’ समेत कई फिल्मो के लिए जाना जाता है। उन्हें आखिरी बार 1998 में फिल्म ‘किला’ में देखा गया था।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *