दा इंडियन वायर » खानपान » तेज़ दिमाग और याददाश्त के लिए सर्वश्रेष्ठ भोजन
खानपान

तेज़ दिमाग और याददाश्त के लिए सर्वश्रेष्ठ भोजन

दिमाग भोजन food for healthy brain and memory in hindi

मस्तिष्क हमारे शरीर का सबसे महत्त्वपूर्ण हिस्सा होता है। हमारे शरीर का नियंत्रण केंद्र मस्तिष्क ही होता है जो हमारे फेफड़ों, दिल की धड़कन, चलने, सोचने और महसूस करने की क्षमता प्रदान करता है।

मस्तिष्क तो हमारे शरीर को नियंत्रित करता है लेकिन हमारे मस्तिष्क को नियंत्रित करने की भी आवश्यकता होती है और यह नियंत्रण उचित प्रकार के भोजन से ही संभव हो पाता है।

जो भोजन हम ग्रहण करते हैं उसका हमारे मस्तिष्क और मेमोरी पर बहुत गहरा असर होता है। यह असर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही हो सकता है इसलिए ज़रूरी यह है कि हम अपने खाने की वस्तुओं का चयन सोच समझकर करें।

कुछ विशेष प्रकार के भोजन जो हमारी सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी होते हैं वो इस प्रकार हैं:

तेज दिमाग के लिए भोजन (food for healthy brain and memory in hindi)

1. फैटी फिश (fatty fish for brain in hindi)

फैटी फिश ओमेगा-3 जा सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। इस प्रकार की मछली में सैल्मन, ट्राउट और सार्डिन शामिल हैं। हमारे मस्तिष्क का लगभग 60% हिस्सा फैट का बना हुआ है जिसमे से आधा ओमेगा-3 होता है।

इसकी भरपूर मात्रा यदि हमारे शरीर में होती है तो अल्झाइमर जैसे रोग से बचाती है वहीं यदि इसकी कमी से अवसाद जैसी बिमारियों से जूझना पड़ता है।

2. ब्लूबेरीज (blueberries for brain in hindi)

ब्लूबेरीज से स्वास्थ्य पर अनेकों फायदे होते हैं लेकिन सबसे ज्यादा लाभदायक ये हमारे मस्तिष्क के लिए होती हैं। शोध में पाया गया है कि ब्लूबेरीज याददाश्त को तेज़ करती हैं और शोर्ट टर्म मेमोरी लौस जैसी बीमारियों से बचाती हैं।

यह ब्रेन सेल्स के बीच जाकर एकत्रित हो जाती हैं और उनमें संपर्क पैदा करती हैं।

3. हल्दी (turmeric for healthy brain in hindi)

हल्दी के अनेकों फायदे हैं। यह एक आयुर्वेदिक औषधि के सामान है जो रोगों से लड़ने में सहायक होती है। कर्कुमिन, हल्दी में एक सक्रिय तत्व है जो ब्लड-ब्रेन की बाधा को पार करने के लिए दिखाया गया है, जिसका अर्थ है कि वह सीधे मस्तिष्क में प्रवेश कर सकता है और कोशिकाओं को वहां लाभ पहुंचा सकता है।

इसके अनेक लाभ हैं जैसे कि मेमोरी तेज़ करना, अवसाद को हटाना और नए ब्रेन सेल्स को बढ़ने में मदद करना

4. ब्रोक्कोली (broccoli for sharp brain in hindi)

ब्रोक्कोली एक शक्तिशाली प्लांट कंपाउंड है जिसमे विटामिन के की भरपूर मात्रा पायी जाती है यह विटामिन स्पिन्गोलिपिड्स बनाने के लिए आवश्यक है जो एक प्रकार का वसा है जिसे मस्तिष्क की कोशिकाओं में पैक किया जाता है।

5. पम्पकिन सीड्स (pumpkin seeds for good memory in hindi)

पम्पकिन सीड्स के अन्दर एंटीओक्सीडैन्ट्स होते हैं जो मस्तिष्क को किसी भी प्रकार की क्षति से बचाते हैं। इनके अन्दर मैग्नीशियम, जिंक और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो मस्तिष्क के विकास में सहायक होते हैं। 

6. कॉफ़ी (coffee for strong memory in hindi)

कॉफ़ी पीने के फायदे अनेकों हैं। के अन्दर पाया जाने वाला कैफीन हमारे दिन की शुरुआत को ताज़ा कर देता है। इससे न सिर्फ हमारे अन्दर उर्जा का निर्वाहन होता है बल्कि हम सकारात्मक महसूस करते हैं।

कॉफ़ी दिल को जवान रखती है और मधुमेह जैसी बिमारियों से हमें बचाती है। कॉफ़ी के अन्दर पाए जाने वाले दो तत्व: कैफीन और एंटीओक्सीडैटस हमारे मस्तिष्क को मजबूती प्रदान करती है।

कॉफ़ी हमारी सतर्कता बढाती है, हमारा मूड अच्छा रखती है और हमें ध्यान केन्द्रित करने में सहायक होती है

7. ग्रीन टी (green tea for sharp memory in hindi)

ग्रीन टी इंसान की सतर्कता और सोचने की क्षमता बढाता है इसमें एल-थेनाइन, एक एमिनो एसिड होता है जो रक्त-मस्तिष्क की बाधा को पार कर सकता है और न्यूरोट्रांसमीटर जीएबीए की गतिविधि को बढ़ा सकता है, जो चिंता को कम करने में मदद करता है और आपको अधिक आराम महसूस कराता है। 

एल-थेनाइन मस्तिष्क में अल्फा तरंगों की आवृत्ति भी बढ़ाता है, जो आपको थका हुआ महसूस किए बिना आराम करने में मदद करता है। ग्रीन टी याददाश्त बढाने में भी सहायक होता है

8. डार्क चॉकलेट (dark chocolate for brain in hindi)

डार्क चॉकलेट और कोको पाउडर के अन्दर फ़्लवोनोइद्स, कैफीन और एंटीओक्सीडैन्ट्स जैसे ब्रेन-बूस्टिंग कंपाउंड्स होते हैं। फ़्लवोनोइद्स मस्तिष्क के उस हिस्से में एकत्रित होते हैं जहाँ लर्निंग और मेमोरी से सम्बंधित कार्य किया जाता है। 

शोधकर्ताओं का कहना है कि इन कंपाउंड्स से मेमोरी तेज़ होती है और उम्र सम्बंधित भूलने की समस्याएं भी दूर हो जाती हैं

900 लोगों पर किये गए एक अध्ययन में यह पाया गया है कि जो लोग नियमित रूप से डार्क चॉकलेट का सेवन करते हैं वे दिमागी तौर पर ज्यादा तेज़ होते हैं बजाय उनके जो चॉकलेट नहीं खाते हैं।

9. नट्स (nuts for brain in hindi)

विटामिन ई में तेज़ नट्स हार्ट के लिए और दिमाग का संतुलन बनाये रखने के लिए लाभदायक होते हैं। 2014 में किये गए एक अध्ययन में पाया गया कि नट्स के प्रयोग से दिमाग अथवा मस्तिष्क से सम्बंधित रोग आसानी से दूर हो जाते हैं।

वैसे तो सभी प्रकार के नट्स फायदेमंद होते हैं लेकिन अकरोट विशेष रूप से लाभदायक होते हैं

10. संतरे (orange for brain in hindi)

विटामिन सी से भरपूर संतरे सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होते हैं। इससे अल्झाइमर जैसे रोग दूर होते हैं और इंसान मानसिक तौर पर स्वस्थ रहता है। विटामिन 

सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जिसके ज़रिये इंसान मस्तिष्क को नुक्सान पहुँचाने वाली चीजों से दूर ही रहता है

11. अंडे (eggs for healthy brain in hindi)

अंडे सेहत के लिए फायदेमंद तो होते ही हैं साथ ही साथ इनके अन्दर विटामिन बी6 और विटामिन बी12 होता है। कोलिन एक महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक है जो आपके शरीर में एसिटिलकोलाइन(एक न्यूरोट्रांसमीटर) बनाने में उपयोगी होता है जो मूड और स्मृति को नियमित करने में मदद करता है।

दो अध्ययनों में पाया गया कि कोलाइन का उच्च सेवन बेहतर स्मृति और मानसिक कार्य से जुड़ा था। अण्डों का सेवन कोलाइन का सबसे लाभपूर्ण तरीका है।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!