Thu. Feb 29th, 2024
    नीना गुप्ता

    फ़िल्म बधाई हो में प्रेग्नेंट औरत का किरदार याद है? जी हाँ हम बात कर रहे हैं नीना गुप्ता द्वारा निभाए गए किरदार की। क्या आप जानते हैं कि यह किरदार नीना गुप्ता के पहले तब्बू को दिया गया था पर तब्बू ने इस रोल के लिए मना कर दिया था।

    फ़िल्म बधाई हो में नीना गुप्ता और गजराज राव ने अपना किरदार इतनी बखूबी निभाया है कि उनकी जगह इस फ़िल्म में हम किसी और के होने की कल्पना भी नहीं कर पाएंगे पर रिपोर्ट्स की माने तो इस रोल के लिए डायरेक्टर की पहली पसंद नीना और गजराज बिलकुल भी नहीं थे।

    निर्देशक अमित शर्मा ने एक इंटरव्यू में यह बताया कि इस रोल के लिए पहले वह तब्बू और इरफान खान को लेना चाहते थे। डायरेक्टर ने बताया कि तब्बू ने इस फ़िल्म को यह कहकर मना कर दिया कि “वह अभी भी ऐसी औरत लगती हैं जो बच्चा पैदा कर सकती हैं। ”

    फ़िल्म निर्देशक ने यह भी बताया कि अगर तब्बू नहीं होती तो नीना गुप्ता कभी भी इस फ़िल्म का हिस्सा नहीं बनती क्योंकि तब्बू ने ही नीना का नाम इस रोल के लिए सज्जेस्ट किया था।

    आई इ एन एस से अपनी बातचीत में अमित ने बताया कि वह अपनी स्क्रिफ्ट को लेकर तब्बू जी के पास गए थे और उस समय यह स्क्रिफ्ट पूरी तरह ऐसी नहीं थी। हमने तब्बू जी को यह स्क्रिफ्ट सुनायी, हम तब्बू और इरफ़ान को इस रोल के लिए लेना चाहते थे पर तब्बू को लगा कि वह इस रोल के लिए ठीक नहीं हैं और वह अभी भी ऐसी लगती हैं कि वो बच्चा पैदा कर सकती हैं।

    अमित शर्मा ने यह भी कहा कि उन्हें ऐसा लगता है कि तब्बू सही कह रही थीं। मीडिया से की गयी अपनी बातचीत में फ़िल्म निर्देशक ने यह भी बताया कि आयुष्मान ख़ुराना, जिन्होंने फ़िल्म में कपल के बड़े बेटे का किरदार निभाया है, ने एक बार मज़ाक-मज़ाक में यह भी कहा थी कि उन्हें पिता और बेटे दोनों का ही रोल करना चाहिए था।

    अमित बताते हैं कि वह आयुष्मान ही थे जिन्होंने गजराज राव का नाम सुझाया था। अमित शर्मा ने बताया कि “मैं गजराज राव को तब से जानता हूँ जब हम दोनों ने साथ में प्रदीप सरकार के लिए काम किया था। जब उह्नोने यह स्क्रिफ्ट सुनी तो उन्होंने कहा कि इस रोल के लिए किसी बड़े स्टार को कास्ट करना चाहिए क्योंकि यह फ़िल्म का बहुत महत्वपूर्ण किरदार है ,लेकिन मेरी गुजारिश पर वह इस रोल के लिए मान गए।”

    फ़िल्म बधाई हो बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुयी है और इस फ़िल्म का अबतक का कलेक्शन 61 करोड़ हो चुका है।

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *