Sat. Feb 4th, 2023
    ड्रग्स ना करेंगे, ना करने देंगे: अपने खुद के संघर्ष के बाद, संजय दत्त ने देश के युवाओं के लिए शुरू किया #DrugFreeIndia अभियान

    बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त और ड्रग्स के साथ उनकी लड़ाई के बारे में कौन नहीं जानता। पूरा श्रेय जाता है फिल्ममेकर राजकुमार हिरानी को जिन्होंने बायोपिक ‘संजू’ बनाई और दिखाया कि कैसे दत्त का किरदार निभाने वाले रणबीर कपूर ड्रग्स से पीछा छुड़ाने के लिए संघर्ष करते हैं। हाल ही में दिए इंटरव्यू में, दत्त ने कहा कि वे कितना इस देश-व्यापी अभियान का हिस्सा बनना चाहते थे जिसे ड्रग्स से लड़ने के लिए बनाया गया है। ये अभियान चड़ीगढ़ और हिसार के शैक्षिक परिसर में 18 और 19 को आयोजित किया जाएगा।

    उनके मुताबिक, “मैंने सबसे पहले ड्रग्स के खतरे का अनुभव किया हुआ है। मुझे पता है कि यह कितना नाश करता है और इसलिए ये अभियान मेरे दिल के करीब है। उद्देश्य यही है कि इस अभियान को देश का सबसे बड़ा अभियान बनाया जाये। ड्रग्स में घुसना आसान है मगर इससे बाहर निकलना उतना ही मुश्किल। यह सब तब शुरू होता है जब दिमाग युवा और प्रभावशाली होता है। हमें गंभीरता से युवाओं को बताना होगा कि ड्रग एब्यूज बिलकुल भी कूल नहीं होता। इसलिए हम देश के युवाओं तक पहुंचना चाहते हैं और परिसरों के माध्यम से अपनी बात कहना चाहते हैं।”

    अभियान का पोस्टर जारी करते हुए, दत्त ने सोशल मीडिया के माध्यम से लिखा-“मैं हमेशा से भारत से ड्रग एडिक्शन को जड़ से उखाड़ने के लिए कुछ करना चाहता था। #DrugFreeIndia (#ड्रग मुक्त भारत) अभियान इस तरफ एक कदम है। अपने व्यक्तिगत अनुभवों के कारण, ये मेरे दिल के बहुत करीब है और मैं देश के युवाओं की मदद करना चाहता हूँ। श्री श्री रवि शंकर गुरूजी आपके समर्थन के लिए शुक्रिया।”

    https://www.instagram.com/p/Btsqp50Hk4A/?utm_source=ig_web_copy_link

    इस अभियान की कहानी 2016 में शुरू होती है जब दत्त यरवदा जेल से मुक्त हुए थे। उसके तुरंत बाद, निर्माता अजय  अरोड़ा, गीतकार मोंटू बस्सी और फिल्ममेकर महावीर जैन ने दत्त के साथ मिलकर युवाओं के बीच बढ़ते ड्रग एब्यूज को लेकर बातचीत की और बेंगलुरु में श्री श्री रवि शंकर का सहारा लिया ताकि वे आगे का रास्ता बता सकें।

    संजय दत्त के अलावा, बॉलीवुड से कई सितारें जैसे सोनाक्षी सिन्हा, वरुण धवन, परिणीति चोपड़ा, बादशाह, सोनू निगम, कपिल शर्मा और वरुण शर्मा भी खुलकर इस अभियान के समर्थन में आ रहे हैं। जहाँ परिसर से इस अभियान का हिस्सा 25000 छात्र होंगे वही करोड़ो छात्र लाइव ब्रॉडकास्ट के जरिये इस समारोह को देख पाएंगे।

    https://www.instagram.com/p/BtszALwglWx/?utm_source=ig_web_copy_link

     

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *