Thu. Jun 20th, 2024
    एक आइसक्रीम ब्रांड के विज्ञापनों को ईरान में किया गया Ban , कारण : विज्ञापन में महिला का हिजाब ठीक से ना पहनना

    राष्ट्र के स्कार्फ और शुद्धता नियमों को लागू करने के लिए, ईरान के संस्कृति और इस्लामी मार्गदर्शन मंत्रालय ने महिलाओं को विज्ञापन में भाग लेने से रोक लगा दी है।

    रेडियो फ्री यूरोप के अनुसार, मंत्रालय ने विज्ञापन एजेंसियों को एक पत्र भेजकर सूचित किया है कि महिलाओं को अब किसी भी तरह के विज्ञापनों या विज्ञापनों में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। विज्ञापन के प्रसारित करने के जल्द बाद ही निर्देश जल्द ही जारी कर दिया गया था। दरअसल उस विज्ञापन में एक महिला को ढीले हेडस्कार्फ़ में चित्रित किया गया था, जो कि एक मैग्नम आइसक्रीम को खा रही थी, और इस बात पर  ईरान के रूढ़िवादी इस्लामी अधिकारियों के बीच रोष और हंगामा पैदा हो गया।

    वीडियो ने ईरानी इस्लामवादियों को नाराज कर दिया, जिन्होंने अनुरोध किया कि डोमिनोज़ आइसक्रीम पर मुकदमा चलाया जाए। विज्ञापन को “सार्वजनिक शालीनता के खिलाफ” और अधिकारियों द्वारा “महिलाओं के मूल्यों का अपमान” माना जा रहा है।

     

    ईरान के संस्कृति और इस्लामी मार्गदर्शन मंत्रालय द्वारा विज्ञापन एजेंसियों को भेजे गए पत्र के अनुसार, प्रतिबंध सांस्कृतिक क्रांति की सर्वोच्च परिषद के फैसलों के मुताबिक ही है।

    इसके अतिरिक्त, यह एक नगरपालिका क़ानून पर आधारित है जो महिलाओं, पुरुषों और बच्चों सहित किसी के भी “वस्तुनिष्ठ उपयोग” को अवैध ठहराता है। हालाँकि यह नियम हमेशा से लागू रहा है, लेकिन इसे कैसे लागू किया जाता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उस समय प्रशासन कितना कठोर है।

    ईरान में सार्वजनिक रूप से हिजाब पहनना, जिसका कई महिलाओं ने विरोध करने का प्रयास किया है, एक व्यापक समस्या है जो पूरे विवाद की पृष्ठभूमि प्रदान करती है।

     1979 में इस्लामी क्रांति के बाद से, ईरान में महिलाओं को हिजाब पहनना आवश्यक हो गया है, लेकिन हाल ही में, उनमें से कई ने कानून के खिलाफ बात की है और हिजाब प्रवर्तन सड़क गश्ती का विरोध करने वाले सोशल मीडिया अभियानों में शामिल हो गए हैं।

    ईरान में महिलाओं ने हाल ही में सार्वजनिक रूप से अपने सिर पर स्कार्फ उतारकर, हिरासत और सजा को जोखिम में डालकर लागू किए गए कपड़ों के नियमों के खिलाफ एक स्टैंड लिया था।

     

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *