दा इंडियन वायर » समाचार » अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आप्रवासन प्रतिबन्ध पर किये हस्ताक्षर
विदेश समाचार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आप्रवासन प्रतिबन्ध पर किये हस्ताक्षर

donald trump

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने 22 अप्रैल को संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में स्थायी रूप से कुछ विदेशियों को अस्थायी रूप से ब्लॉक करने के आदेश पर हस्ताक्षर करते हुए कहा कि वह कोरोनावायरस (Coronavirus) की महामारी के दौरान अमेरिकी श्रमिकों की सुरक्षा के लिए ऐसा कर रहे हैं।

यह आदेश 60 दिनों तक लागू किये जाएगा और फिर समीक्षा की जाएगी और संभवत: इसे बढ़ाया जाएगा। कुछ आलोचकों ने रिपब्लिकन ट्रम्प की घोषणा को 3 नवंबर के चुनाव से पहले अधिक आप्रवासियों को प्रतिबंधित करने के लंबे समय से मांग वाले नीतिगत लक्ष्य को लागू करने के लिए कोरोनवायरस संकट का लाभ उठाने के कदम के रूप में देखा।

डोनाल्ड ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में कोरोनावायरस के बारे में अपने दैनिक समाचार सम्मेलन में कहा, “हमारे महान अमेरिकी श्रमिकों की रक्षा के लिए मैंने संयुक्त राज्य अमेरिका में आप्रवासन को निलंबित करते हुए अस्थायी रूप से एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि सभी पृष्ठभूमि के बेरोजगार अमेरिकी हमारी अर्थव्यवस्था के रूप में नौकरियों के लिए पहली कतार में होंगे”।

उन्होंने यह भी कहा कि यह “अमेरिकी रोगियों के लिए हमारे स्वास्थ्य संबंधी संसाधनों को संरक्षित करेगा”।

डोनाल्ड ट्रम्प ने 2016 में आव्रजन पर शिकंजा कसने के वादे के तहत राष्ट्रपति चुनाव जीता और इस मुद्दे को अपनी अध्यक्षता में केंद्रीय बना दिया। लेकिन आव्रजन पर अंकुश लगाने की उनकी कई बड़ी कोशिशों को अदालत में चुनौती दी गई है और कानूनी विशेषज्ञों ने कहा कि यह कार्यकारी आदेश मुकदमों का भी सामना कर सकता है।

ट्रम्प ने कहा कि यह आदेश शुरू में 60 दिनों तक चलेगा और उसी अवधि या उससे अधिक समय के लिए नवीनीकृत किया जा सकता है।

व्हाइट हाउस में आंतरिक बहस से परिचित एक व्यक्ति ने कहा कि श्री ट्रम्प और उनके सलाहकारों ने सप्ताहांत में कार्यकारी आदेश पर चर्चा की थी और यह कदम उनके चुनावी आधार पर निर्देशित किया गया था।

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!