दा इंडियन वायर » समाचार » डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका में आप्रवासन को अस्थायी रूप से किया निलंबित
विदेश समाचार

डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका में आप्रवासन को अस्थायी रूप से किया निलंबित

डोनाल्ड ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने कहा है कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में अस्थायी रूप से आप्रवासन को निलंबित करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे क्योंकि देश कोरोनोवायरस (Coronavirus) के प्रसार को रोकने की कोशिश कर रहा है। ट्रम्प ने सोमवार देर रात ट्वीट करके इसकी समय सीमा और इससे कौन प्रभावित होगा, इसकी घोषणा की।

ट्रम्प ने एक ट्वीट में कहा, “अदृश्य दुश्मन से हमले के मद्देनजर, साथ ही हमारे महान अमेरिकी नागरिकों की नौकरियों की रक्षा करने की आवश्यकता है, मैं आप्रवासन को अस्थायी रूप से निलंबित करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करूंगा।”

अमेरिकी कांग्रेस ने सोमवार को कोरोनोवायरस महामारी से आहत छोटे व्यवसायों और अस्पतालों की मदद के लिए $ 450 बिलियन के सौदे की ओर रुख किया, जिसमें हाउस स्पीकर नेन्सी पेलोसी ने कहा कि वार्ताकार पैकेज के ‘सिद्धांतों’ पर खरे उतरे हैं क्योंकि सीनेट ने मंगलवार का सत्र एक संभावित वोट के लिए निर्धारित किया था।

हजारों अमेरिकी अपनी आर्थिक निचली रेखा के बारे में देश भर में विरोध कर रहे हैं, और सोमवार को, केंद्र बिंदु पेंसिल्वेनिया और इसकी राजधानी हैरिसबर्ग था।

ट्रम्प ने विरोध पर खुशी जताई है, लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यदि देशव्यापी बंद को खोला जाता है तो इसका घातक प्रकोप के पुनरुत्थान का खतरा पैदा कर सकता है।

अत्यधिक संक्रामक वायरस से अबतक अमेरिका में 42,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है, और यह सबसे ज्यादा मौत के मामले में पहला देश बन गया है।

अपने समुदायों और अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खोलने के लिए दबाव में, कई अमेरिकी राज्यपालों ने जोर देकर कहा है कि कोरोनोवायरस परीक्षण को बड़ी मात्रा में किया जाना चाहिए।

लेकिन ट्रम्प ने जोर देकर कहा कि पर्याप्त परीक्षण किया गया है और सरकार अपना काम कर रही है।

डोनाल्ड ट्रम्प पर इससे पहले इस संकट का सामना ठीक से ना करने का आरोप लगाया गया था और उन्होनें इसके लिए वैश्विक स्वास्थ्य निकाय (WHO) की जिम्मेदार ठहराया था। इसके अलावा ट्रम्प ने WHO के लिए अमेरिकी फंडिंग में कटौती भी की है।

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने सोमवार को कहा कि एजेंसी ने समय रहते लोगों को सचेत किया था।

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!