दा इंडियन वायर » सौंदर्य » रूसी डैंड्रफ हटाने के 10 घरेलु उपाय
सौंदर्य

रूसी डैंड्रफ हटाने के 10 घरेलु उपाय

सिर की त्वचा से रूखी कोशिकाओं के झड़ने को रूसी कहते हैं। रूखी त्वचा को अक्सर रूसी का ज़िम्मेदार माना जाता है लेकिन कुछ प्रकार की रूसी का कारण अतिरिक्त तेल ग्रंथियां होती हैं। एक्जिमा, छालरोग, एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं और मलसाज़िया नामक एक फंगस भी रूसी होने के कुछ कारण होते हैं।

रूसी से लोगों को अनेको समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इनमे बालों का झड़ना आदि आते हैं।

डैंड्रफ हटाने के उपाय (dandruff treatment at home in hindi)

रूसी से निजात पाने का उपाय बहुत हद्द तक उसके कारण पर निर्भर करता है। यदि इसके कारण का पता लग जाए तो उसका उपाय ढूंढना आसान हो जाता है।

आइये रूसी से निजात पाने के उपायों का विवरण देते हैं।

1. बेकिंग सोडा (baking soda for dandruff in hindi)

खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला बेकिंग सोडा बालों से रूसी दूर करने के लिए भी अत्यधिक लाभकारी होता है। इसे लगाने से बालों की रूसी पूरी तरह खत्म हो जाती है। बेकिंग सोडा से बालों में मौजूद फंगस दूर हो जाती है।

इसे लगाने के लिए बालों को गीला करके हाथों में बेकिंग सोडा लेकर उसे अच्छी तरह बालों में लगायें। शैम्पू न करें और पानी से ही धो लें। आपके बाल शुरुआत में रूखे लगेंगे लेकिन कुछ हफ़्तों बाद आपके बालों में प्राक्रतिक पोषण आ जायेगा।

2. नीम का तेल (neem oil dandruff treatment in hindi)

नीम का तेल भारत और एशिया के कुछ हिस्सों में पाए जाने वाले एक पेड़ से प्राप्त होता है। टी ट्री ओइल के समान ही इसको भी शैम्पू में मिलकर प्रयोग किया जाता है।

ये रूखे और बेजान जड़ों के लिए अत्यधिक फायदेमंद माना जाता है। ये बाज़ार में शैम्पू के साथ भी और तेल के रूप में मिलता है।

3. युकलिप्टस का तेल (eucalyptus oil for hair in hindi)

युकलिप्टुस के तेल में फंगस से लड़ने की विशेषता होती है। इसे रूसी से लड़ने के लिए अत्यंत सक्षम माना जाता है। 

भारत में हुए शोध के मुताबिक ये बहुत ही फायदेमंद होता है और इसे रूसी से लड़ने के लिए बने कई उत्पादों में प्रयोग भी किया जाता है और आगे भी करते रहने का प्रस्ताव रखा गया है

4. एस्पिरिन (aspirin dandruff treatment in hindi)

रूसी से निजात पाने वाले शैम्पू में जो पदार्थ पाए जाते हैं वही पदार्थ एस्पिरिन में भी पाए जाते हैं जो इसे रूसी से लड़ने के काबिल बनाते हैं

इसे प्रयोग करने के लिए आप 2 एस्पिरिन शैम्पू में मिलकर बालों में लगायी जाती है। इसे बालों में 1-2 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें और फिर इसे पानी से अच्छी तरह धो लें। इससे आपके बालों की रूसी दूर हो जाएगी।

5. टी ट्री (चाय के पेड़) ओइल (tea tree oil for dandruff in hindi)

जब बालों में रूसी का कारण फंगस होता है तब उससे निजात पाने के लिए चाय के पेड़ के तेल का प्रयोग किया जाना चाहिए। इसको आप बाज़ार से खरीद सकते हैं या फिर टी ट्री ओइल युक्त शैम्पू खरीद सकते हैं

एक ऑस्ट्रेलियाई शोध में पाया गया है कि शैम्पू में लगभग 5% चाय के पेड़ का तेल मिलाने से लोगों को अत्यधिक फायदा हुआ और उनकी रूसी खत्म हो गयी

6. सेब का सिरका (apple vinegar for hair in hindi)

सेब का सिरका बालों में लगाने से इसका पीएच बदल जाता है जिससे उसमें यीस्ट न आ सकें और रूसी से निजात मिल सके। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इससे यीस्ट को उगने में कठिनाई होती है।

एक चौथाई कप सेब के सिरके में एक चौथाई कप पानी मिलाएं और अपनी बालों की जड़ों में लगायें। (यह भी पढ़ें: सेब का सिरका बनाने की विधि)

बालों को ढक लें और 15 मिनट तक लगे रहने दें उसके बाद बालों को धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से रूसी दूर हो जाती है।

7. माउथवॉश (mouthwash for hair in hindi)

यह पाया गया है कि माउथवाश में मौजूद फंगस से लड़ने की क्षमता के कारण ये रूसी से निजात दिलाता है। इससे बालों में फंगस नहीं आती है इसलिए बाल रूसी से निजात पा लेते हैं।

इसको इस्तेमाल करने के लिए बालों को जैसे धोते हैं वैसे ही धोएं और उसके बाद अल्कोहल युक्त माउथवाश से धो लें। इसके बाद अपना कंडीशनर भी लगा सकते हैं।

8. नारियल का तेल (coconut oil for dandruff in hindi)

शोध का कहना है कि नारियल का तेल अपनाया हुआ तरीका है और रूसी भागने में बहुत ही उपयोगी है। नारियल के तेल अनेको फायदों में से एक रूसी से छुटकारा भी होता है। इससे बाल मुलायम भी हो जाते हैं।

धोने से पहले नारियल का तेल अपने बालों में लगायें और एक घंटे तक लगे रहने दें। इसके बाद शैम्पू कर लें। इसके अलावा आप नारियल तेल युक्त शैम्पू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

9. नीम्बू (lemon for dandruff in hindi)

नीम्बू बालों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी से रूसी दूर हो जाती है। इसे लगाने के लिए 2 चम्मच नीम्बू का रस लेकर अपने बालों में लगायें। इसके बाद 1 चम्मच नीम्बू 1 कप पानी में मिलकर अपना सिर धो लें।

यह तब तक करते रहें जब तक आपके बालों से रूसी खत्म न हो जाये। लेमन की एसिडिटी से जड़ों का पीएच संतुलित हो जाता है और रूसी खत्म हो जाती है।

10. एलो वेरा (aloe vera homemade dandruff treatment in hindi)

रूसी दूर करने के लिए एलो वेरा को अपने बालों की जड़ों में लगाएं। इसकी ठंडक से आपके बालों में मौजूद रूसी चली जाएगी।

इसे लगाने के बाद शैम्पू कर लें। इससे आपके बालों की सफाई तो होगी ही, साथ ही बाल चमकदार एवं मुलायम भी हो जायेंगे।

About the author

दिव्या

3 Comments

Click here to post a comment

  • main dandruff hatane ke liye head and shoulder shampoo lagata hoon. iska koi fayda nahin hua hai. mujhe 6 mahine ho gaye. ab main oatanjli ka shampoo lagata hoon. kripya kuch gharelu upaay batayein.

    • नींबू रुसी के लिए बहुत फायदेमंद है. नींबू छारिय होता है, जो रुसी में मौजूद अम्ल को दूर कर देता है.

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!