देश में डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल है सबसे आगे

एयरटेल प्लान

देश में मोबाइल इंटरनेट के तहत मिलने वाली डाउनलोड स्पीड के मामले में भारती एयरटेल ने बाजी मार ली है। वहीं अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया ने नंबर एक की कुर्सी पर कब्ज़ा जमाया है।

ओपेनसिग्नल ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें बताया गया है कि भारती एयरटेल ने सबसे अधिक डाउनलोड स्पीड रिकॉर्ड की है, इसी के साथ भारती एयरटेल 3G व 4जी की संयुक्त स्पीड के मामले में 7.53 एमबीपीएस की स्पीड रिकॉर्ड की है।

एयरटेल की तुलना में अन्य सभी नेटवर्क की स्पीड कम पायी गयी है। इसी के साथ जियो 5.75 एमबीपीएस, वोडाफोन 5.20 एमबीपीएस, आइडिया 4.92 एमबीपीएस व बीएसएनएल ने 2.70 एमबीपीएस की अधिकतम स्पीड दर्ज़ की है।

इसी के साथ एयरटेल ने पिछले 6 महीनों में अपनी डाउनलोड स्पीड में 25 प्रतिशत की बढ़त की है।

वहीं दूसरी ओर केवल 4जी नेटवर्क की स्पीड की तुलना करने पर एयरटेल सभी अन्य नेटवर्क से काफी आगे नज़र आया। एयरटेल 4G नेटवर्क में अधिकतम 9.88 एमबीपीएस की स्पीड दर्ज़ की है। जबकि जियो जो कि सिर्फ 4जी नेटवर्क ही उपलब्ध करता है, इसकी अधिकतम स्पीड 5.47 एमबीपीएस दर्ज़ हुई है।

ऐसे में एयरटेल ने 4जी स्पीड के मामले में सभी नेटवर्क को पीछे छोड़ दिया है। एयरटेल की यह टॉप स्पीड उड़ीसा में दर्ज़ हुई है।

मालूम हो कि एयरटेल ने स्पीड के मामले में 16 सर्कलों में अपना दबदबा बनाए रखा है, जबकि 2 सर्कल में वह स्पीड के मामले बराबरी पर है। एयरटेल ने पश्चिम बंगाल में आइडिया के साथ हाथ मिलाया हुआ है, जबकि हिमांचल प्रदेश में वह जियो के साथ मिलकर अपने नेटवर्क का संचालन कर रही है।

वहीं अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया ने बाजी मार ली है। आइडिया ने 2.88 एमबीपीएस की अधिकतम अपलोड स्पीड उपलब्ध कराई है।

अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया के बाद वोडाफोन 2.31 एमबीपीएस, एयरटेल 1.90 एमबीपीएस, जियो 1.58 एमबीपीएस व बीएसएनएल ने 0.76 एमबीपीएस की अपलोड स्पीड दर्ज़ की है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here