Mon. Apr 22nd, 2024
    e vehicles exhibition

    नई दिल्ली : एम7 क्रिएशन द्वारा दिल्ली के ओखला मे एनएसआईसी एग्जिबिशन काम्प्लेक्स में 22, 23 एवं 24 मार्च को बीवी टेक एक्सपो इंडिया एवं दूसरे ई-व्हीकल शो इंडिया का आयोजन किया जायगा। आयोजक एम7 क्रिएशन के अनुप्रित सिंह जग्गी ने बताया की दिल्ली में परिवहन क्षेत्र के कारण प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है।

    ऐसे में देश को एक प्रभावी दीर्घकालिक टिकाऊ पहल, मसलन पूरे भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सिस्टम शुरू करने की जरूरत है,जो बढ़ते कार्बन उत्सर्जन को कम करने में व्यापक स्तर पर मदद कर सकता है। इसी के मद्देनजर हम इस प्रदर्शनी का आयोजन करने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य गाड़ियों से हो रहे प्रदूषण को कम करना है।

    उन्होंने कहा कि ऐसा अनुमान लगाया गया है कि अगर हम दिल्ली में दो लाख टन पेट्रोल दोपहिया वाहनों को इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के साथ रिप्लेस कर सकें, तो इससे ब्व्2 और अन्य हानिकारक गैसों में अगले तीन वर्षों में करीब 3.6 लाख टन की कमी आएगी। श्री जग्गी ने बताया कि प्रदर्शनी में देश-विदेश की इलेक्ट्रिक व्हीकल, क्लीन एनर्जी टेक्नोलॉजी एवं नए एवं बेहतर बैटरी टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रिक टू व्हीलर से जुडी कंपनियां अपने नए उत्पाद प्रदर्शनी में पेश करेंगे।

    श्री जग्गी ने बताया कि प्रदर्शनी का उद्देश्य केवल प्रदूषण को कम करना ही नहीं है, बल्कि इस पर पूरी तरह नकेल कैसे लगे, इस संबंध में काम करना भी है। दरअसल,प्रदूषण की समस्या का प्रमुख कारण पेट्रोल-डीजल चालित गाड़ियों द्वारा बेतहाशा कार्बन उत्सर्जन है,इसलिए इस समस्या का समाधान इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देकर ही किया जा सकता है। इस प्रदर्शनी के माध्यम से हमारा एक मकसद इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति लोगों को जागरूक करना भी है।

    साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों, मसलन- ई-रिक्शा, ई-बाइक, ई-ऑटो के जरिये बिजनेस बढ़ाने के प्रति लोगों को अग्रसर करना है। हम इसके लिए महज पांच से दस लाख की लागत में ही लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन का स्वामी बनाकर उसके जरिये अपना बिजनेस चलाने की सुविधा मुहैया कराएंगे। अगर किसी को इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लोन की जरूरत होगी, तो हम वह भी उपलब्ध कराएंगे। इसकी वजह यह है कि प्रदूषण की समस्या के कारण आने वाले समय में पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों का ही जलवा होगा और लोगों के पास इलेक्ट्रिक वाहनों के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं रहेगा।
    श्री जग्गी ने बताया की प्रदर्शनी में देश विदेश की इलेक्ट्रिक व्हीकल, क्लीन एनर्जी टेक्नोलॉजी एवं नये एवं बेहतर बैटरी टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रिक टू व्हीलर से जुडी कम्पनियाँ अपने नये उत्पाद प्रदर्शनी में पेश करेंगे।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *