मनोरंजन

टी-सीरीज़ के चेयरमैन भूषण कुमार को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से सम्मानित किया गया

भारत के सबसे बड़े म्यूजिक लेबल टी-सीरीज़ (T-Series) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक भूषण कुमार (Bhushan Kumar) को लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर 100 मिलियन ग्राहकों को पार करने वाला पहला YouTube चैनल होने के लिए आधिकारिक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया गया था।

कुमार ने आज मुंबई में आयोजित एक समारोह में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स टीएम के सहायक श्री ऋषि नाथ के हाथों सम्मान प्राप्त किया।

जनवरी 2011 में स्थापित, टी-सीरीज़ यूट्यूब चैनल, जिसमें 29 उप-चैनल हैं, पिछले डेढ़ साल से सबसे अधिक देखा जाने वाला चैनल है। आज, यह दुनिया में सबसे बड़ा ग्राहक आधार भी है।

भूषण कुमार, जो सफलतापूर्वक संगीत और फिल्म कंपनी का नेतृत्व कर रहे हैं, ने हाल ही में ब्रांड टी-सीरीज़ को एक पायदान ऊंचा कर दिया है, जो कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना रहा है। भूषण कुमार ने इस उपलब्धि के साथ देश को वैश्विक मानचित्र पर रखा है जिसपर पूरा देश गर्व करता है।

भूषण कुमार ने कहा, “हम इस शिखर पर टी-सीरीज़ को लाने के लिए बेहद उत्साहित और विनम्र हैं और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स टीएम जैसे उपलब्धि और उत्कृष्टता को एक प्रतिष्ठित वैश्विक बेंचमार्क के रूप में जाना जाता है। यह मेरी टीम का सामूहिक प्रयास है जिसने हमें इस मुकाम तक पहुंचने में मदद की है।

अब जब वास्तव में ऐसा हो गया है, तो हम केवल इस बात पर विचार करते हैं कि यह एक नई शुरुआत है जो आगे बढ़ती है और नए मोर्चे पर कब्जा करती है। मैं प्रत्येक और सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस यात्रा के दौरान हमारा समर्थन किया और मुझे अपने पिता के सपने को साकार करने में मदद की।

मैं अपनी मां (सुदेश कुमारी) को धन्यवाद देना चाहूंगा कि उन्होंने मुझे बिना शर्त समर्थन दिया जब मैं शुरुआती दिनों में उनके पास जाता था और मुझे इस बात की चिंता होती थी कि मैं यह सब कैसे कर पाऊंगा। मैं अपने चाचा कृष्ण कुमार का ऋणी हूं जो उन वर्षों में मेरे साथ चट्टान की तरह खड़े थे जब मुझे उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी।

“वेद चनाना जी को एक विशेष धन्यवाद, जो मेरे लिए पहले दिन से है अगर मुझे किसी भी चीज़ के बारे में कोई संदेह था। जब मैं अपने शुरुआती वर्षों में नौसिखिया था, तो मुझे धैर्यपूर्वक मार्गदर्शन देने के लिए मैं मुकेशजी को धन्यवाद देना चाहता हूं। इसके अलावा, इन सभी वर्षों में मार्केटिंग और प्रकाशन की पहल को सुचारू रूप से चलाने के लिए मैं विनोद भानुशाली का धन्यवाद करना चाहता हूं।

मैं नीरज कल्याण का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जो कुशलता से कंपनी के डिजिटल और कानूनी मसले को संभालते हैं और मेरे साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलते हैं। मैं शिव चान्ना को कैसे भूल सकता हूं, जो पूरे फिल्म निर्माण की जिम्मेदारियों की देखरेख करते हैं। शिवम को धन्यवाद, जो चुपचाप संगीत और डिजिटल टीम में सिद्ध परिणामों के साथ काम करते हैं।

मैं हिरेनजी को भी धन्यवाद देना चाहता हूं जो एक महान सलाहकार रहे हैं जब भी मुझे उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। मैं कोहली जी को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने हमारी कंपनी में एक मजबूत एएनआर विभाग की नींव रखी।

मेरे सीखने के दिनों में उनका मार्गदर्शन अमूल्य है। मैं श्री ए.एन. सहगल को भी धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने व्यवसाय में बेबी स्टेप लेते समय मेरा हाथ थाम रखा है। मैं अब तक कैसेट के दिनों से मुझे सबसे मजबूत समर्थन देने के लिए श्री विजय सचदेवा को धन्यवाद देना चाहता हूं।

मेरी पत्नी दिव्या मेरे हर काम में हमेशा ताकत का स्तंभ होने के लिए एक विशेष धन्यवाद की पात्र है। मेरी बहनें ख़ुशाली और तुलसी को बिना शर्त प्यार और अपने भाई के लिए समर्थन के लिए उन्होंने कोई सवाल नहीं पूछा।

मेरी पूरी टी-सीरीज़ टीम, जो वास्तव में एक विस्तारित परिवार है, के स्थिर और निष्ठावान समर्थन के बिना शीर्ष पर यह यात्रा संभव नहीं थी। स्पष्ट कारणों से सभी का नाम यहां नहीं दिया जा सकता। मैं आगे बढ़ सकता हूं और अंतरिक्ष पर्याप्त नहीं होगा।

मेरी टी-सीरीज़ टीम, मेरे विस्तारित परिवार को जीत की लकीर मिल गई है और यह उनके जुनून के कारण है कि हमने इतनी सफलता हासिल की है, 100 मिलियन ग्राहकों तक पहुंचने के लिए Channel पहला YouTube चैनल होने के इस मील के पत्थर तक पहुंच गया है।”

यह भी पढ़ें: अनुष्का शर्मा विश्व कप 2019 के दौरान कार्य प्रतिबद्धताओं को संतुलित करने के साथ इस तरह कर रही हैं विराट कोहली का समर्थन

साक्षी सिंह

Writer, Theatre Artist and Bellydancer

Share
लेखक
साक्षी सिंह

Recent Posts

अमेरिकी वैज्ञानिक डेविड जूलियस और अर्देम पटापाउटिन ने नोबेल मेडिसिन पुरस्कार 2021 जीता

अमेरिकी वैज्ञानिकों डेविड जूलियस और अर्डेम पटापाउटिन ने सोमवार को तापमान और स्पर्श के रिसेप्टर्स…

October 5, 2021

किसान संगठन को कृषि कानूनों पर रोक के बाद भी आंदोलन जारी रखने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने लगायी फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी…

October 5, 2021

केंद्र सरकार ने वन संरक्षण अधिनियम में कई संशोधन किये प्रस्तावित

केंद्र सरकार ने मौजूदा वन संरक्षण अधिनियम (एफसीए) में संशोधन के तहत राष्ट्रीय सुरक्षा परियोजनाओं…

October 5, 2021

रूस और जर्मनी के बीच नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन का निर्माण पूरा: यूरोपीय राजनीति में होंगे इसके कई बड़े परिणाम

जबकि ईरान-पाकिस्तान-भारत गैस पाइपलाइन, ईरान-भारत अंडरसी पाइपलाइन, और तुर्कमेनिस्तान-अफगानिस्तान-पाकिस्तान-भारत पाइपलाइन पाइप अभी भी सपने बने…

October 4, 2021

पैंडोरा पेपर्स का सचिन तेंदुलकर सहित कई वैश्विक हस्तियों के वित्तीय राज़ उजागर करने का दावा

रविवार को दुनिया भर में पत्रकारीय साझेदारी से लीक पेंडोरा पेपर्स नाम के लाखों दस्तावेज़ों…

October 4, 2021

बढे बजट के साथ आज पीएम मोदी करेंगे एसबीएम-यू 2.0 और अमृत ​​2.0 का शुभारंभ

वित्त पोषण, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने गुरुवार को कहा…

October 1, 2021