Sat. Jul 13th, 2024
    म्यूच्यूअल फण्ड

    आपने आज तक न जाने कितने स्टार्स यानी वो लोग जो प्रसिद्ध हैं, उन्हे टीवी पर विज्ञापन करते हुए देखा होगा। हमेशा से ही फिल्मों या खेल जगत से जुड़े प्रसिद्ध लोग आपको कई वस्तुओं का विज्ञापन करते हुए दिख जाएंगे कभी टीवी पर, कभी अख़बार पर या कभी सड़क के किनारे लगी बड़ी सी होर्डिंग पर।

    इसके अलावा आपने एक और विज्ञापन देखा होगा जो आजकल खूब छाया हुआ है जिसकी टैग लाइन है “सही है”, वो विज्ञापन है म्यूच्यूअल फंड्स का। लेकिन क्या आपने कभी किसी स्टार को म्यूच्यूअल फंड्स का विज्ञापन करते हुए देखा है, नहीं देखा होगा। आईये हम आपको बताते हैं कि क्यों कोई प्रसिद्द व्यक्ति म्यूच्यूअल फंड्स का विज्ञापन नहीं करता।

    दरअसल ये निर्देश सेबी ने दिया था कि कोई भी प्रसिद्द व्यक्ति म्यूच्यूअल फंड्स का विज्ञापन नहीं करेगा। अब आप सोच रहे होंगे ऐसा क्यों? तो हम आपको बताते हैं, ऐसा इसलिए है कि म्यूच्यूअल फंड्स स्कीम में लगने वाला पैसा जोख़िम से भरा हुआ होता है, यानी जो रिटर्न आपने सोंच के रखा हुआ है वो रिटर्न आपको वापस मिलेगा, ये जरूरी नहीं है। इसलिए लोग बेवजह इस तरह का जोखिम उठाकर अपनी जीवन भर की कमाई को बर्बाद न कर दें, सेबी ने इस तरह के विज्ञापन पर रोक लगा रखी है।

    दूसरा कारण यह भी है कि सरकार चाहती है कि म्यूच्यूअल फंड्स के विज्ञापन में अंधाधुंध पैसा खर्च करने के बजाये अगर उस पैसे का उपयोग लोगों को ये बताने में किया जाए कि आखिर म्यूच्यूअल फंड्स है क्या और कैसे काम करता है तो ये लोगोंके लिए भी ज़्यादा बेहतर होगा।

    हालाँकि ऐसा भी नहीं है कि कोई भी कंपनी कभी किसी प्रसिद्द व्यक्ति को लेकर म्यूच्यूअल फंड्स का विज्ञापन नहीं कर सकती, लेकिन ऐसा करने से पहले उस कंपनी को सेबी से लिखित अनुमति लेनी होगी।

    इसी तरह से ‘पैसा बाज़ार’ नाम की कंपनी हाल ही में मुश्किलों में फस गयी थी जब उसने म्यूचुअल फंड्स के विज्ञापन के लिए अभिनेता अक्षय कुमार को अपने विज्ञापन में प्रस्तुत किया था।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *