Wed. Jul 24th, 2024
    टाटा बनेगा भारत का पहला आईफोन निर्माता, विस्ट्रॉन ने दी मंजूरी

    भारत के सबसे बड़े औद्योगिक समूह टाटा ग्रुप को ताइवान की कंपनी विस्ट्रॉन से भारत में अपनी फैक्ट्री खरीदने की मंजूरी मिल गई है। इस सौदे के पूरा होने के बाद टाटा ग्रुप भारत का पहला घरेलू आईफोन निर्माता बन जाएगा।

    टाटा ग्रुप और विस्ट्रॉन के बीच इस सौदे को लेकर पिछले कई महीनों से बातचीत चल रही थी। आखिरकार 27 अक्टूबर, 2023 को केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ट्वीट कर इसकी घोषणा की।

    टाटा ग्रुप आईफोन के लिए आवश्यक उपकरणों का निर्माण पहले से ही कर रहा है। अब फैक्ट्री खरीदने के बाद वह भारत में आईफोन की असेंबलिंग भी शुरू कर देगा। इससे भारत में आईफोन की कीमतों में कमी आने की उम्मीद है। साथ ही भारत से आईफोन के निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा।

    भारत सरकार ने पिछले कुछ सालों में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। इनमें उत्पादन-आधारित प्रोत्साहन (PLI) योजना भी शामिल है। इस योजना के तहत सरकार इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माताओं को उनकी बिक्री पर प्रोत्साहन राशि देती है। PLI योजना के कारण भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। 

    टाटा ग्रुप के भारत में आईफोन का निर्माण शुरू करने से देश में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण को और अधिक बढ़ावा मिलेगा। इससे भारत को वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स हब बनने में मदद मिलेगी।

    टाटा ग्रुप के लिए आईफोन विनिर्माण का महत्व

    टाटा ग्रुप के लिए आईफोन विनिर्माण का बहुत महत्व है। इससे टाटा ग्रुप को वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में अपनी उपस्थिति बढ़ाने का मौका मिलेगा। साथ ही इससे टाटा ग्रुप को अपने राजस्व और मुनाफे में भी वृद्धि करने में मदद मिलेगी।

    टाटा ग्रुप के पास भारत में एक बड़ा और कुशल मैनपावर है। इससे टाटा ग्रुप को आईफोन का निर्माण प्रतिस्पर्धी कीमत पर करने में मदद मिलेगी। साथ ही भारत सरकार द्वारा इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए कदमों से भी टाटा ग्रुप को मदद मिलेगी।

    भारत के लिए आईफोन विनिर्माण का महत्व

    भारत के लिए आईफोन विनिर्माण का भी बहुत महत्व है। इससे भारत में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। साथ ही इससे भारत का निर्यात बढ़ेगा और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी।

    भारत में आईफोन का निर्माण शुरू होने से देश में आईफोन की कीमतों में भी कमी आने की उम्मीद है। इससे भारतीय उपभोक्ताओं को अधिक किफायती आईफोन खरीदने का मौका मिलेगा।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *