Sat. Jan 28th, 2023
    जस्टिन ट्रुडो और माइक पेन्स

    भारत के लोकसभा चुनावो में जीत के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो और अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेन्स ने नरेंद्र मोदी को शुभकामनाएं दी है। भारत में लोकसभा के चुनावो ने भाजपा ने पूर्ण बहुमत हासिल किया है। ट्रुडो ने कनाडा और भारत के बीच द्विपक्षीय सम्बन्धो को रेखांकित किया और कहा कि “नरेंद्र मोदी के साथ महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग से कार्य करना जारी रखेंगे इसमें नवीनीकरण, जलवायु  परिवर्तन, व्यापार और निवेश शामिल है।”

    उन्होंने गुरूवार को कहा कि “कनाडा की सरकार की तरफ से मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोबारा सत्ता पर काबिज होने के लिए बधाई देता हूँ। कनाडा और भारत के बीच बेहतरीन जनता से जनता के सम्बन्ध है, भारत के एक करोड़ नागरिकों का घर कनाडा में हैं। हमारी लम्बे समय की मित्रता है और हम एकसाथ मूल्यों को साझा करते हैं और हम दोनों देशों को नजदीक लाने के प्रयास करना जारी रखेंगे और हमारी जनता के लिए नए अवसरों का सृजन करने में मदद करेंगे। ”

    जस्टिन ट्रुडो ने कहा कि “कनाडा और भारत के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार के लिए मैं आगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कार्य जारी रखने की तरफ देख रहा हूँ। इसमें शिक्षा, नवीनीकरण, कारोबार में निवेश, निवेश और जलवायु परिवर्तन से संघर्ष शामिल है।”

    उन्होंने कहा कि “मतदान के 39 दिनों में भारतीय मतदाताओं ने मतदान कर रिकॉर्ड बनाया है और विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र में सबसे अधिक महिलाओं ने मतदान किया है।”

    माइक पेन्स ने आम चुनावो में भाजपा की जीत पर मोदी को बधाई दी है और कहा कि यह भारत की जनता का लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। अमेरिका के सहयोगी और दोस्त पीएम मोदी और उनकी पार्टी को भारत के संसदीय चुनावो में जीत की शुभकामनाये। हम क्षेत्र को मुक्त सुरक्षित और समृद्ध बनाने के लिए भारत के साथ कार्य करना जारी रखेंगे।”

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी पीएम मोदी को बधाई दी थी। आमिर शेख सबह अल जबेर अल सबह और कुवैत के अन्य नेताओं ने मोदी को बधाई सन्देश भेजा था। भारत में 542 संसदीय क्षेत्रों में चुनावो का आयोजन हुआ था। भाजपा की जीते के बाद वैश्विक नेताओं ने पीएम मोदी को बधाई दी है।

    अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी, पुर्तगाल के प्रधानमंत्री अंटोनिओ कोस्टा, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मोर्रिसन, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे और मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मौमून अब्दुल गयूम ने ट्वीटर पर पीएम मोदी को शुभकामनाएं दी है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *