Thu. Jun 13th, 2024
    भारत और ऑस्ट्रेलिया

    भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मारिस पायने ने 19 वें राष्ट्रमंडल विदेश मंत्रियों की बैठक के इतर मुलाकात की थी और द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति की समीक्षा की थी। इसके बाद जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि “मेरी ऑस्ट्रेलिया की समकक्षी के साथ बेहतरीन मुलाकात हुई। हमने अपने संबंधों के रोडमैप पर चर्चा की थी। उनके साथ करीबी से कार्य करने की तरफ देख रहा हूँ।”

    भारत-ऑस्ट्रेलिया मुलाकत

    जयशंकर के साथ मुलाकात पर रौशनी पायने ने भी डाली और कहा कि वह महत्वपूर्ण क्षेत्रो में भारत के साथ कार्य करने के ली तरफ देख रही हैं। उन्होंने ट्वीटर पर ट्वीट कर लिखा कि “यह सम्बन्ध कर लिहाज से उभर रहे हैं। विदेश मंत्री जयशंकर के साथ ऑस्ट्रेलिया के मर्ल्बोरौघ हाउस में मुलाकात के दौरान हमने कई महत्वपूर्ण अवसरों का विस्तार किया था। हम कार्य करने के लिए आगे की तरफ देख रहे हैं।”

    जयशंकर ने बांग्लादेश के विदेश राज्य मंत्री मोहम्मद शहरियार आलम के साथ मुलाकात की थी और संयुक्त हितो के द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामलो पर चर्चा की थी। इस सम्मेलन की शुरुआत ने जयशंकर ने कहा था कि नरेंद्र मोदी द्वारा बीते वर्ष राष्ट्रमंडल बैठक में की गयी प्रतिबद्धताओं को भारत पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

    इसमें तकनीकी सहयोग और जलवायु परिवर्तन व सतत विकास लक्ष्य का समर्थन जारी है। उन्होंने ट्वीट किया कि “आज ले सम्मेलन में रेखांकित किया कि पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा साल 2018 में किये गए राष्ट्रमंडल प्रतिबद्धताओं को भारत पूरा कर रहा है। इसमें तकनीकी सहयोग और जलवायु परिवर्तन से सम्बन्धी प्रोजेक्ट शामिल है।

    19 विदेश मन्त्रियों की बैठक का आयोजन लन्दन में मर्ल्बोरौघ हाउस में किया गया था और इसमें 52 राष्ट्र शरीक हुए थे, जिसमे पाकिस्तान भी शामिल है। साल 2018 सरकार के प्रमुखों की बैठक का आयोजन भी लन्दन में हुआ था जिसमे नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए थे।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *