Thu. Jul 25th, 2024
    चीनी नेशनल डे

    चीन ने राष्ट्रीय दिवस के समारोह पर डीएफ-41 इंटरकांटिनेंटल रेंज बैलिस्टिक मिसाइल का खुलासा किया है। यह गृह की सबसे शक्तिशाली मिसाइल हैं। डीएफ-41 की मारक क्षमता 15000 किलोमीटर है और यह धरती पर किसी भी मिसाइल से सबसे अधिक है।

    चीन की सैन्य शक्ति

    यह मिसाइल 10 परमाणु हथियारों को एक बार ले जाने में सक्षम है और अमेरिका को सिर्फ 30 मिनट में निशाना बना सकती है। डीएफ-41 को नेशनल दिवस की परेड में नए सैन्य उपकरणों के सतह दिखाया गया था। चीन साम्यवादी शासन के 70 वर्षों के पूरा होने का जश्न मना रहा है।

    चीन के पास दुनिया में सबसे बड़ी थल सेना है और विश्व की तीसरी सबसे ताकतवर वायुसेना है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के शुरूआती संबोधन के साथ ही तिअनन्मन स्क्वायर पर परेड शुरू हुई थी। उन्होने कहा कि “कोई भी ताकत चीनी नागरिको को नहीं रोक सकती है और चीनी राष्ट्र आगे की तरफ बढ़ता रहेगा।”

    चीनी नेता के तौर पर यह शी की चौथी सैन्य परेड हैं। चंग अन अवेन्यु पर 10000 से अधिक सैनिक मार्च कर रहे थे और बीजिंग के आसमानों पर सैनिक ध्वजों को लहरा रहे थे। पारंपरिक ड्रोन के आलावा चीन ने अंडर वाटर वाहन को उजागर किया और नए स्टील्थ डीआर ड्रोन का खुलासा किया जिसकी गति ध्वनि की गति से पांच गुना अधिक है।

    इस परेड में पहले कभी नहीं देखे गए हथियारों को प्रदर्शित किया गया था। कम्युनिस्ट नेता माओ ज़ेडोंग का एक भव्य पोस्टर था जिसके नेतृत्व में साल 1949 में चीन की स्थापना हुई थी। इस परेड में 15000 सैनिक थे और आज की परेड में 160 से अधिक एयरक्राफ्ट और 580 किस्म के हथियार होंगे।

    चीन के 70 सालो का सफ़र पूरा होने की ख़ुशी में सोमवार को आयोजन के शुरुआत में चीनी राष्ट्रपति ने माओ ज़ेडोंग को श्रद्धांजलि अर्पित की थी।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *