दा इंडियन वायर » खानपान » ग्रीन टी पीने से होने वाले फायदे
खानपान

ग्रीन टी पीने से होने वाले फायदे

ग्रीन टी पीने का सही समय right time to drink green tea

ग्रीन टी या हरी चाय एक पेय पदार्थ के साथ-साथ दवाई के तौर पर भी सेवन की जा रही है। ग्रीन टी पीने से कई ऐसे आश्चर्यजनक फायदे होते है जिसके बारे में हर किसी को नही पता होता है। शारीरिक और मानसिक तौर पर ग्रीन टी पेय पदार्थ के कई फायदे है। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

मुख्य रूप से ग्रीन टी हमारे शरीर का चयापचय (मेटाबोलिज्म) बढ़ाने में मदद करती है, जिससे वजन कम करने में आसानी होती है। इस लेख के जरिये हम ग्रीन टी से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में चर्चा करेंगे।

ग्रीन टी के फायदे (benefits of green tea in hindi)

  1. वज़न घटाने में (benefits of green tea for weight loss in hindi)

आज के बढ़ते फैशन के दौर में हर कोई अपने आप को फिट रखना पसन्द करता है, साथ ही सुन्दर भी दिखना चाहता है। ख़ासकर लड़कियों के जीरों साइज फिगर पाने के लिए ग्रीन टी रामबाण इलाज है।

ग्रीन टी हमारे शरीर में मेटाबोलिज्म बढ़ाने में सहायता करती है, जो शरीर का वजन घटाने में भरपूर मदद करता है। साथ ही ग्रीन टी मे एक पॉलीफेनॉल्स तत्व भी पाया जाता है जो चर्बी को घटाने में सहायता प्रदान करता है।

रोज़ाना भोजन करने के बाद एक कप ग्रीन टी पीने से पाचन शक्ति अच्छी और मजबूत बनती है।

  1. सुन्दर त्वचा के लिए (benefits of green tea for skin in hindi)

ग्रीन टी पीने की ज्यादा होड़ इसलिए बढ़ी है क्योंकि इसमें मौजूद गुण शरीर की सुन्दरता बढ़ाते है। नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से आप खुद अपने शरीर और त्वचा में बदलाव महसूस करेंगे।

ग्रीन टी पीने से ख़ास प्रभाव चेहरे पर पड़ता है। चेहरे पर ग्लो आता है और झुर्रियों से भी छुटकारा मिलता है।

गौरी और सुन्दर त्वचा पाने के लिए आप ग्रीन टी से घरेलू नुस्खा बना सकते हो। इसमें एक चम्मच ग्रीन टी की पिसी हुई पत्तिया या फिर पाउडर भी ले सकते है। और 3 चम्मच दही के लें।

इन दोनों को मिलाकर चेहरे की मसाज करे। मसाज करने के 5 मिनट तक लगा रहने दे उसके बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो ले। आपकी त्वचा में अच्छा निखार आएगा।

  1. तनाव से छुटकारा (green tea for stress in hindi)

आज की इस भागदौड़ और व्यस्त जिंदगी में ऑफिस और घर के कामों से तनाव और अवसाद जैसी स्थिति से ग्रस्त हो जाते है।

तनाव से बचने के लिए ग्रीन टी काफी अहमदायक साबित होती है, क्योंकि दानिन नाम का एमिनों एसिड तत्व ग्रीन टी में पाया जाता है।

इस एमिनो एसिड़ की मदद से मन और दिमाग पर अच्छा और स्वस्थ प्रभाव पड़ता है।

  1. कैंसर से बचाव (green tea for cancer in hindi)

कुछ वर्षो से कैंसर नामक बिमारी ने बहुत से लोगों को जकड़ा हुआ है। वैसे तो अब चिकित्सक पद्धति में कैंसर का इलाज संभव हो गया है। लेकिन इसका बढ़ता प्रकोप जानलेवा साबित हो रहा है।

कैंसर की बिमारी किसी भी उम्र में और किसी भी व्यक्ति को हो जाती है। इसलिए कैंसर रोग को ख़त्म करने या इससे बचाव करने में ग्रीन टी लाभदायक होती है। ग्रीन टी हमारे शरीर में होने वाले कैंसर कोशिकाओं को ख़त्म करती है।

  1. ब्लड प्रेशर काबू (green tea for blood pressure in hindi)

ब्लड़ प्रेशर बढ़ने और कम होने की समस्या आज हर व्यक्ति को हो रही है जिसका असर शरीर पर काफी बुरा होता है। इसलिए रोजाना ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। ग्रीन टी पीने से ब्लड़ प्रेशर कन्ट्रोल में रहता है।

  1. कोलेस्ट्रॉल कम करने में (green tea for cholesterol in hindi)

नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम रहती है। साथ ही यह हमारे खून को छानने का काम करती है जिससे ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम या साफ करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने मे सहायता करती है।

  1. दिल के रोग से बचाव (green tea benefits for heart in hindi)

वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार ग्रीन टी हमारे खून की नलियों पर काम करती है साथ ही रक्तचाप को कन्ट्रोल में रखती है इससे दिल से सम्बन्धित रोग पैदा नही होते। यह दिल के दौरे को रोकने में कारगर साबित होती है।

  1. डायबिटीज़ से बचाव (benefits of green tea in diabetes in hindi)

डायबिटीज़ जिसे मधुमेह भी कहते है, एक ऐसी बिमारी है जो इन दिनों हर उम्र के लोगों में फैल रही है।

जापान में एक अध्ययन द्वारा पता चला है कि इस बिमारी से ग्रस्त जिन लोगों ने ग्रीन टी का सेवन किया है उनके शरीर में डायबिटीज़ का ख़तरा कम हुआ है।

साथ ही एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में डायबिटीज़ बिमारी को पैदा होने को रोकने में ग्रीन टी बेहद ही सहायक है।

  1. सुन्दर, लम्बे और घने बालों के लिए (green tea for hair in hindi)

ग्रीन टी पीने से हमारे बालों में भी फायदा होता है। साथ ही ग्रीन टी को अगर बालों में लगायेंगे तो और भी कई गुना फायदा मिलेगा।

आप ग्रीन टी को बालों में ऐसे लगाए – सबसे पहले एक बर्तन मे पानी और ग्रीन टी को उबालें। उसके बाद उसको ठन्डा होने दें।

जब ग्रीन टी का घोल ठन्डा हो जाए तब उसे अपने बालों में लगाए, ऐसा करने से आपके बाल सुन्दर और मुलायम बनेंगे ।

  1. बदन की बदबू से छुटकारा पाने के लिए (green tea for body smell in hindi)

ग्रीन टी पीने के साथ-साथ शरीर से आने वाली दुर्गन्ध को भी भगाने में सहायक है। ख़ासकर यह बाजुओं और पैरों की बदबू दूर करने के लिए अहम है।

इसके लिए जो आप ग्रीन टी पीने के लिए बनाते है उसकी छनी हुई पत्तियों को एक गुनगुने पानी के बाल्टी या टब में डाल दें। पत्तियों को बाल्टी में डालने के बाद अपने दोनों पैरों को कम से कम 10 मिनट तक टब या बाल्टी में अपना पैर अन्दर रखें।

या फिर इस पानी से आप नहा भी सकते है इससे आपके पूरे शरीर की दुर्गन्ध दूर हो जाएगी।

  1. शरीर की अंधरुनि सफाई में (green tea for body cleaning in hindi)

यदि आप अपने शरीर को साफ़ करने के लिए ग्रीन टी का उपयोग करना चाहते है तो यह काफी फायदेमंद साबित होता है। ग्रीन टी का डिटॉक्स करने का गुण धीमी गति से काम करता है अगर आप इसे चाय की तरह पीते है तो डिटॉक्स नहीं करता है।

और केवल मूत्र के रूप में शरीर से बाहर निकल जाएगी। इसलिए ग्रीन टी का एक कप काढ़ा बनाए और इसे ठंडा होने दें।

ठन्ड़ा होने के बाद इसे पीयें, यह पूरी बॉडी को डिटॉक्स अच्छे से करती है।

  1. याद्दाश्त बढ़ाने में सहायक (green tea for memory in hindi)

एक वैज्ञानिक रिर्सच के अनुसार पता चला है कि ग्रीन टी में मौजूद कुछ पौषक तत्व हमारे मस्तिष्क की सोचने समझने की शक्ति को बढ़ाती है। और जिससे दिमाग संरचनात्मक कार्यें करता है।

साथ ही दिमाग से जुड़ी ब्रेन हमरेज जैसी बिमारियों की रोकथाम के लिए कारगार साबित होती है।

यदि आपको ग्रीन टी या इससे सम्बंन्धित किसी अन्य विषय के बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करनी हो, तो आप नीचे कमेंट के जरिये हमें बता सकते हैं।

About the author

दीपिका द्विवेदी

1 Comment

Click here to post a comment

  • mujhe 8 kilo vajan kam karna hai. maine green tee peeni shuru kar dii hai. aur kya karna chahiye?

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!