Sat. Jul 13th, 2024
    सत्या नडेला माइक्रोसॉफ्ट

    ग्राहकों से सबंधित डाटा को अपने फ़ायदे के लिए इस्तेमाल करने के संदर्भ में माइक्रोसॉफ़्ट के सीईओ सत्या नडेला ने गूगल और फेसबुक की तरफ इशारा करते हुए कहा है कि माइक्रोसॉफ़्ट इन कंपनियों की तरह अपने उपभोक्ताओं के डाटा का इस्तेमाल अपने फ़ायदे के लिए नहीं करती है।

    इसी के साथ माइक्रोसॉफ़्ट ने बिंग और लिंकेडइन के इस्तेमाल के जरिये भी यूजर डाटा का इस्तेमाल किसी भी तरह के फ़ायदे के लिए करने से इंकार किया है।

    मालूम हो कि माइक्रोसॉफ़्ट ने वर्ष 2016 में लिंकेडइन को 26 अरब डॉलर में खरीद लिया था। लिंकेडइन के पास वर्तमान में 56 करोड़ सक्रिय यूजर हैं। वहीं माइक्रोसॉफ़्ट द्वारा संचालित सर्च इंजन बिंग दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है।

    इसी के संदर्भ में नडेला ने बताया है कि माइक्रोसॉफ़्ट इन सेवाओं के जरिये अधिकतम राजस्व नहीं कमाना चाहती है, बल्कि माइक्रोसॉफ़्ट इसके जरिये अपने यूजरों को बेहतर सुविधा प्रदान करना चाहती है।

    माइक्रोसॉफ़्ट के सीईओ ने कहा है माइक्रोसॉफ्ट और यूजर के डाटा का अनैतिक इस्तेमाल करने वाली अमेरिकी कंपनियों के बीच एक बड़ी लकीर है।

    यह भी पढ़ें: मार्क ज़ुकरबर्ग को छोड़ना पड़ सकता है फेसबुक चेयरमैन का पद

    सत्या नडेला ने ये बातें लंदन में आयोजित माइक्रोसॉफ़्ट के एक कार्यक्रम के दौरान बोली हैं। नाड़ेल ने यूरोपीय यूनियन के सामान्य डाटा संरक्षण विनयमन (GDPR) की तारीफ करते हुए बताया है कि यह डाटा सुरक्षा मामले में एक बड़ा कदम है।

    यह भी पढ़ें: यूके नियामक ने फेसबुक पर लगाया 5 लाख पाउंड का जुर्माना

    नडेला ने बताया है कि वैश्विक स्तर पर लगातार तेज़ी से बढ़ रही डाटा ब्रीच के मामलों के बीच अब तकनीक की बड़ी कंपनियाँ डाटा को सुरक्षित करने लिए मेहनत कर रही हैं।

    भविष्य की तकनीक पर बात करते हुए नडेला ने कहा है कि “हमें इस बात का ख्याल रखना होगा कि किसी भी तरह की तकनीक के आने से लोगों का फायदा हो। इसी के साथ रोजगार के भी अधिक से अधिक मौके खुलकर सामने आयें।”

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *