दा इंडियन वायर » स्वास्थ्य » गोरी और सुन्दर त्वचा के लिए शहद से बने प्राकृतिक फेस पैक
स्वास्थ्य

गोरी और सुन्दर त्वचा के लिए शहद से बने प्राकृतिक फेस पैक

शहद आमतौर पर सभी घरों में मौजदू होता है। वर्षो से शहद को खाने के साथ-साथ एक बेहतरीन औषधि भी माना जाता रहा है। चेहरे पर शहद लगाना एक प्रचलन है।

शहद में त्‍वचा को हाइड्रेट करने का गुण पाया जाता है, साथ ही एंटी-माइक्रोबियल गुण के कारण यह चेहरे पर होने वाले मुहांसे-फुन्सियों से छुटकारा दिलाता है।

शहद के साथ-साथ और भी ऐसे घरेलू प्रदार्थ है जिसका शहद के साथ मिश्रण कर फेस पैक बनाकर प्रयोग में लेते है तो कई वर्षों तक प्राकृतिक रूप से त्वचा और चेहरे की सुन्दरता बरकरार रहती है।

शहद को चेहरे पर लगाने के अनेक लाभ हैं। पहला तो यह कि यह पूरी तरह से प्राकृतिक होता है। इस वजह से किसी भी तरह की अलेर्जी या संक्रमण का खतरा नहीं रहता है।

इसके अलावा शहद कभी ख़राब नहीं होता है। इस कारण से आप एक बार में ढेर सारा शहद खरीदकर रख सकते हैं।

आप बड़ी मात्रा में फेस पैक बनाकर इसे फ्रिज में रख सकते हैं और लम्बे समय के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

शहद के फेस पैक (honey face pack in hindi)

इस लेख के जरिये हम शहद से बने कुछ प्राकृतिक फेस पैक के बारे में चर्चा करेंगे। इसके साथ इन फेस पैक को चेहरे पर लगाने की विधि के बारे में भी चर्चा करेंगे।

  1. दही और शहद का फेस पैक (curd and honey face pack in hindi)

चेहरे को साफ, गौरा और चमकदार पाने के लिए दही और शहद के फेस पैक को उपयोग में लेना चाहिए।

विधि – दही और शहद के पेस्‍ट को बनाने के लिये 1 चम्‍मच शहद को 2 चम्‍मच दही के साथ मिक्‍स घोल कर पेस्ट बनाए। उसके बाद उस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, फिर 20 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा आप नियमित रूप से अपनाएंगे तो कुछ ही दिनों आपका चेहरा सुन्दर दिखाई देने लगेगा।

  1. शहद और पपीता का फेस पैक (honey and papaya face pack in hindi)

चेहरे या पूरे शरीर की त्वचा को गौरा पाने के लिए शहद और पपीता का पैक सबसे अच्छा कारगार साबित होता है।

विधि – एक पका पपीते का बड़ा टुकड़ा लें और इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे और शरीर के उस हिस्से पर लगाए, जहां से आपकी त्वचा काली दिखाई देती है। इस पैक के लगाने के 15 मिनट बाद धो लें। इससे आपकों जल्द ही आश्चर्य जनक फायदा नज़र आएगा।

  1. शहद और टमाटर रस का फेस पैक (honey and tomato face pack in hindi)

अगर आप को क्लीन फेस के साथ-साथ चेहरे पर ग्लों, या एक नेचुरल चमक चाहिए तो आप शहद में टमाटर का रस मिलाकर फेस पैक बनाए और इसे उपयोग में ले इससे आप चेहरा दमकने लगेगा।

विधि – 2 चम्मच शहद में आधा टमाटर मिलाकर पूरे चेहरे पर पैक की तरह लगाए और इसे 15 मिनट तक सूखने दे। इस पैक लगाने के 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धोए। ऐसा हप्ते में 2 बार करें जिससे आपके चेहरे की चमक कभी खत्म नहीं होगी।

  1. शहद और केला का फेस पैक (honey and banana face pack in hindi)

शहद और केला का फेस पैक का चेहरे पर उपयोग करने से चेहरे के दाग धब्बों को कम करता है साथ ही चेहरे की रंगत में भी निखार लाता है।

विधि– एक पके केले में 1 चम्मच शहद मिलाकर पूरे चेहरे पर लेप की तरह लगाए और जब ये लेप सूख जाए तब चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। निश्चित ही आपको कुछ दिनों में फर्क नज़र दिखने लगेगा।

  1. शहद और बेसन का फेस पैक (honey and gram flour face pack in hindi)

खूबसूरत और निखरी हुई त्वचा पाने के लिए शहद और बेसन का बना हुआ पैक का उपयोग करना सबसे बेहतर माना जाता है।

विधि – 2 चम्मच शहद में 1 चम्मच बेसन मिलाकर मोटा पेस्ट तैयार करें। उसके बाद एक समान तरीके से पूरे चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे हल्के हाथ से रगड़ते हुए छुडाएं और पानी से धोए। इससे आपके चेहरे में जल्द ही निखार आएगा।

  1. शहद और दूध का फेस पैक (honey and milk face pack in hindi)

शहद और दूध शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे आप पीने में इस्तेमाल कर सकते हैं और चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

यदि आपके चेहरे पर किसी भी प्रकार के दाग-धब्बे है और इन दाग धब्बों की वजह से स्किन काली दिखाई पड़ती है तो उसके लिए शहद और दूध का पैक बनाकर प्रयोग में ले। इस पैक का उपयोग करने से ड्राय स्किन से भी छुटकारा मिलता है और चमक बढ़ती है।

विधि – सबसे पहले चेहरे को पानी से अच्छी तरह से धो लें उसके बाद 2 चम्मच शहद में 1 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस लेप के चेहरे पर सूखने के बाद इसे धो लें।

  1. शहद, हल्दी और ग्लिसरीन फेस पैक (honey, glycerin and haldi face pack in hindi)

चेहरे पर मुंहासे से छुटाकारा पाने और ग्लो पाने के लिए शहद, हल्दी और गिल्सरीन का पैक बनाकर  उपयोग करें।

विधि – 1 चम्मच शहद और चुटकीभर हल्दी और गिल्सरीन के 3 से 4 बूंदे डालकर गाढ़ा- गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और इस पैक को चेहरे पर लगाए। इस पैक को 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दे, उसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

  1. शहद और चंदन पाउडर फेस पैक (honey and chandan face pack in hindi)

चेहरे की स्किन को साफ सुन्दर और सॉफ्ट पाने के लिए शहद और चन्दन पाउडर का फेस पैक बनाकर प्रयोग में ले। आपको कुछ ही दिनों में असर दिखना शुरू हो जाएगा।

विधि – 2 चम्मच शहद में 1 चम्मच चन्दन पाउडर मिलाकर पैक जैसा घोल करें। उसके बाद इस पैक को चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर इस पैक के सूख जाने के बाद हल्के हल्के हाथों से छुड़ाते हुए पानी से चेहरा धो लें।

  1. शहद और अंडा का फेस पैक (honey and egg face pack in hindi)

बढ़ती उम्र के कारण चेहरे पर पड़ने वाली झाईयां और आखों के नीचे काले घेरे के कारण बुढ़ापा जल्दी नज़र आता है। या फिर बढ़ती उम्र के कारण चेहरे की स्कीन लटकने लगती है या फैलने लगती है तो इससे बचने के लिए आपको शहद और अंडे से बने फेस पैक का प्रयोग करना चाहिए।

विधि – एक अंडे में दो चम्मच शहद मिलाकर पैक बनाए और इसे चेहरे पर लगाएं। यदि आप चाहे तो इस लेप में 1 चम्मच बेसन भी मिला सकते है इससे ये पैक आपके चेहरे पर लगाने में दिक्कत नही आएगी और यह लेप आपके चेहरे पर आसानी से ठहर पाएगा। इस लेप को चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें, उसके बाद गुनगुने पानी से धो ले। इससे आपके चेहरे में कसाव आएगा।

उपरोक्त दिए गए सभी फेस पैक पूरी तरह से घरेलु और प्राकृतिक हैं। इन्हे आसानी से घर में मौजूद वस्तुओं की मदद से बनाया जा सकता है। किसी भी तरह के फेस पैक लगाने से पहले चेहरा कपडे से साफ़ कर लें। फेस पैक को लगाने के बाद कम से कम 20 मिनट इसे लगे रहने दें। इसके बाद इसे साफ़ पानी से धो लें।

शहद को आप आसानी से रोजाना की दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद प्राकृतिक सौंदर्य गुण चेहरे पर भीतर से निखार लाते हैं।

यदि आपको शहद या अन्य प्राकृतिक फेस पैक से सम्बंधित अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आप नीचे कमेंट के जरिये इसे पूछ सकते हैं। 

About the author

दीपिका द्विवेदी

7 Comments

Click here to post a comment

  • क्या पूरी रात शहद को लगे रहने देना चाहिए चेहरे पर?

  • jab maine shehded apni skin par lagaaya to meri skin bahut sticky ho gayi paanise dhone ke baad bhi saaf nahi hui bahut der ladi saaf karne mein kyaa aap koi fast technique bata sakte hain dhone ke liye??

    • आप कच्चा शहद का इस्तेमाल करें. बाजार में मिलने वाले शहद में चीनी होती है, जो चिपकती है. इसके अलावा शहद लगाने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धोएं. इससे चिपकेगा नहीं.

  • mujhe shehed khaana bahut pasand hai kyaa shehed khaane se hamaari skin glowing nahin ban sakti kyonki mujhe dface pe shehed nahin lagaana

  • upar jo aapne face packs ke baare mein jaankaaari de rakhi hai inme se sabse behta face pack konsaa hai mujhe uske baare mein bataaye..

  • Kyaa shehed ka facepack lagaane se mere face par jo puraane daag hain vo khatm ho sakte hain? Ye daag mere face par 1 saal se hain.

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!