दा इंडियन वायर » राजनीति » गोरखपुर में आज होगा योगी-राहुल का आमना-सामना
राजनीति समाचार

गोरखपुर में आज होगा योगी-राहुल का आमना-सामना

योगी आदित्यनाथ और राहुल गाँधी
गोरखपुर के अस्पताल में हुई बच्चों की मौत के बाद राहुल गाँधी का प्रदेश का यह पहला दौरा है। दौरे के दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी उन बच्चों के परिजनों से मुलाक़ात करेंगे जिनकी पिछले दिनों अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई बंद होने से मौत हो गई थी।

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में हुई बच्चों की मौत की वजह से पिछले कुछ दिनों से ख़बरों में रहे गोरखपुर में आज सरगर्मियां बढ़ गई हैं। आज देश के दो प्रमुख दलों के नेता गोरखपुर के दौरे पर होंगे। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी जहाँ बीआरडी मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान मृत बच्चों के परिजनों से मिलेंगे वहीं सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर से ही ‘स्वच्छ उत्तर प्रदेश, स्वस्थ उत्तर प्रदेश’ अभियान की शुरुआत करेंगे और जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का भी दौरा करेंगे। यह पहला मौका होगा जब योगी आदित्यनाथ और राहुल गाँधी आमने-सामने होंगे। हाल ही में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और सूबे के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ‘स्वच्छ उत्तर प्रदेश, स्वस्थ उत्तर प्रदेश’ अभियान की घोषणा की थी।

भाजपा के क्षेत्रीय प्रवक्ता डॉ. सतेंद्र सिन्हा ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने एक दिवसीय दौरे पर आज गोरखपुर में होंगे। इस दौरान वह ‘स्वच्छ उत्तर प्रदेश, स्वस्थ उत्तर प्रदेश’ अभियान की शुरुआत करेंगे। इस अभियान की शुरुआत मुख्यमंत्री अंधियारी बाग मोहल्ले से करेंगे। प्रदेश के सभी जिलों में यह अभियान 20 से 25 अगस्त तक चलाया जायेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसके बाद गोरखपुर के बाढ़ और इंसेफेलाइटिस प्रभावित इलाकों का दौरा भी करेंगे। उनके दौरे के मद्देनजर शहर में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

सड़क पर उतर कांग्रेसियों ने किया प्रदर्शन

गोरखपुर के अस्पताल में हुई बच्चों की मौत के मामले को विपक्ष ने पूरे जोर-शोर के साथ उठाया है। इस घटना से देशभर में योगी सरकार की किरकिरी हुई है जो अभी तक अपने ऐतिहासिक फैसलों की वजह से चर्चा में थी। घटना के बाद कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष राजबब्बर के नेतृत्व में बड़ी तादात में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने लखनऊ में सड़क पर बैठकर प्रदर्शन किया था और अपना विरोध जताया था। इस प्रदर्शन के बाद राहुल गाँधी का गोरखपुर दौरा इस मामले को सियासी रंग देने का काम करेगा।

गोरखपुर कांग्रेस जिलाध्यक्ष डॉ. सैयद जमाल ने कहा कि गोरखपुर के अस्पताल में हुई बच्चों की मौत के बाद राहुल गाँधी का प्रदेश का यह पहला दौरा है। दौरे के दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी उन बच्चों के परिजनों से मुलाक़ात करेंगे जिनकी पिछले दिनों अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई बंद होने से मौत हो गई थी। उनके दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। एसपीजी की टीम गोरखपुर पहुँच चुकी है। बता दें कि राहुल गाँधी की गुजरात यात्रा के दौरान उनकी गाड़ी पर एक व्यक्ति ने पत्थर फ़ेंक दिया था।

डीएम ने सौंपी जाँच रिपोर्ट

अस्पताल में हुई बच्चों की मौतों को लेकर गोरखपुर के डीएम ने अपनी जाँच रिपोर्ट सौंप दी है। उन्होंने रिपोर्ट में लापरवाही की बात मानी है। उन्होंने बच्चों की मौत के लिए बीआरडी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल और दूसरे डॉक्टर्स को जिम्मेदार बताया है। उन्होंने अस्पताल को ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली फर्म पुष्प सेल्स और ऑक्सीजन यूनिट के इंचार्ज डॉ. सतीश पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि “सतीश को लिखित रूप से अवगत भी कराया गया था, लेकिन उन्होंने ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति में बाधा पैदा की। लिहाजा वह इसके लिए दोषी हैं। इसके अलावा स्टॉक बुक में लेन-देन का पूरा ब्योरा भी नहीं लिखा गया। सतीश की ओर से स्टॉक बुक का ना तो अवलोकन किया गया और ना ही उसमें हस्ताक्षार किया गया, जो सतीश की लापरवाही को दर्शाता है।”

About the author

हिमांशु पांडेय

हिमांशु पाण्डेय दा इंडियन वायर के हिंदी संस्करण पर राजनीति संपादक की भूमिका में कार्यरत है। भारत की राजनीति के केंद्र बिंदु माने जाने वाले उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले हिमांशु भारत की राजनीतिक उठापटक से पूर्णतया वाकिफ है।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक करने के बाद, राजनीति और लेखन में उनके रुझान ने उन्हें पत्रकारिता की तरफ आकर्षित किया। हिमांशु दा इंडियन वायर के माध्यम से ताजातरीन राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर अपने विचारों को आम जन तक पहुंचाते हैं।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!