Fri. Jul 19th, 2024
    रबी की फसल

    सरकार अब किसानों के लिए अच्छी खबर ले कर आई है। सरकार ने बुधवार को ये घोषणा की है कि सरकार अब रबी की फसल पर न्यूनतम समर्थन मूल्य को 21 फीसदी तक बढ़ा रही है और इसी के साथ वो गेहूं ख़रीद पर भी प्रति क्विंटल की दर से 6% दाम बढ़ा रही है, इस बढ़ोतरी के बाद अब सरकार किसानों से गेहूं 1,840 रुपये प्रति क्विंटल के दाम पर खरीदेगी।

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी की अध्यक्षता करते हुए सर्दी के समय बोये जाने वाली फसलों या रबी की फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

    भारत के कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि सरकार के इस आदेश के बाद अब अब किसानों को कुल 62,635 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय होगी।

    साथ ही आपको बताते चलें कि इस फैसले से 1 दिन पहले ही किसानों ने दिल्ली में न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाने व ऋण में छूट को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था। जिसे लेकर पुलिस ने लाठियाँ भी भांजी थीं।

    इस फैसले के पहले भी सरकार खरीफ़ की फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ा चुकी है, जिसमें सरकार ने किसानों से फसल में लगी उनकी कुल लागत के मुक़ाबले दोगुना पैसा देने का वादा भी किया था।

    इसी के साथ सरकार ने गेंहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को 105 रुपये बढ़ाकर 1,840 रुपये प्रति क्विंटल, चना की फसल पर एमएसपी को 220 रुपये बढ़ाकर 4,620 रुपये प्रति क्विंटल, मसूर पर एमएसपी को 225 रुपये बढ़ाकर 4,475 रुपये प्रति क्विंटल, सरसों पर एमएसपी को 200 रुपये बढ़ाकर 4,200 रुपये प्रति क्विंटल व इसी तरह से ही अन्य रबी फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने का फैसला किया है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *