Fri. Mar 1st, 2024
    दिल्ली राज्यसभा सीट चुनाव

    गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण के लिए मतदान जारी है। मतदान को लेकर कुछ जगह जनता में उत्साह देखा गया वहीं कई जगहों पर सन्नाटा पसरा रहा। सुबह 11 बजे तक 16 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था। दोपहर बाद मतदान में तेजी देखी गई और दोपहर 2 बजे तक 36 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। हालिया प्राप्त आंकड़ों के अनुसार शाम 4 बजे तक 50 फीसदी से अधिक मतदान हो चुका था। मतदान की सुस्त रफ्तार को देखते हुए कुल मत प्रतिशत 65-70 फीसदी के आस-पास रहने की उम्मीद है। कुछ जगहों पर ईवीएम खराब होने की शिकायत मिली है। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है और कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। चुनाव आयोग ने निर्देश दिया है कि जिन जगहों पर ईवीएम में खराबी आई थी वहाँ रात्रि 10 बजे तक मतदान होगा।

    पहले चरण में दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र क्षेत्र के 19 जिलों की 89 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। आज जिन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ है उनमें से अधिकतर ग्रामीण क्षेत्र हैं। जिन 19 जिलों में आज मतदान हुआ है उनमें राजकोट, जामनगर, सुरेंद्रनगर, कच्छ, डांग, मोरबी, गिर सोमनाथ, वलसाड, नर्मदा, भरुच, भावनगर, अमरेली, सूरत, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, तापी, नवसारी, बोटाद और जूनागढ़ शामिल हैं। आज सुबह मतदान शुरू होने के बाद कई दिग्गजों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इनमें मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, गुजरात भाजपा प्रदेशाध्यक्ष जीतूभाई वाघाणी, कांग्रेस नेता अहमद पटेल और क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा आदि के नाम शामिल हैं। पहले चरण के मतदान में 89 विधानसभा सीटों पर 977 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है।

    कांग्रेस ने नहीं उतारे हैं 2 सीटों पर प्रत्याशी

    गुजरात विधानसभा चुनावों में पहले चरण के लिए जिन 89 सीटों पर मतदान हुआ है उनमें से 2 सीटों पर कांग्रेस ने प्रत्याशी नहीं उतारे है। सत्ताधारी दल भाजपा ने सभी 89 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं वहीं कांग्रेस ने 87 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। गुजरात में अपना जनाधार तलाश रही मायावती की पार्टी बसपा ने 64 सीटों पर प्रत्याशी खड़े किए हैं। शंकर सिंह वाघेला की अगुवाई वाली ऑल इंडिया हिन्दुस्तान पार्टी ने 48 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। केंद्र में कांग्रेस की सहयोगी एनसीपी ने 30 उम्मीदवार खड़े किए हैं वहीं भाजपा की सहयोगी शिवसेना ने 25 उम्मीदवार खड़े किए हैं। आम आदमी पार्टी भी गुजरात विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रही है और उसने पहले चरण की 21 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

    पोरबंदर में ईवीएम के वाईफाई व ब्लूटूथ से कनेक्ट होने का दावा

    पोरबंदर में गुजरात कांग्रेस के अनुभवी नेता अर्जुन मोडवाडिया ने ईवीएम के वाईफाई और ब्लूटूथ से कनेक्ट होने का दावा किया। उन्होंने कहा कि उनके पास इसका स्क्रीनशॉट भी है। मोडवाडिया ने कहा कि यह एक गंभीर घटना है और इसके माध्यम से फर्जी मतदान भी हो सकता है। हालाँकि भावनगर कलेक्टर और चुनाव आयोग ने उनके दावों को झुठला दिया और कहा कि ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत आई थी जिसे बदल दिया गया है। मोडवाडिया के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि कांग्रेस चुनाव हार रही है और इसी वजह से वह ईवीएम को दोष दे रही है। 18 दिसंबर को आने वाले चुनावी नतीजों का कांग्रेस को अंदाजा हो गया है और अपनी हार के वह ईवीएम को जिम्मेदार बताए जाने की जमीन तैयार कर रही है।

    एक नजर मतदाताओं पर

    गुजरात की जिन 89 विधानसभा सीटों पर आज मतदान हुए हैं वहाँ के मतदाता वर्ग में पाटीदारों की बड़ी आबादी है। दक्षिण गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र की 89 विधानसभा सीटों पर कुल 1,27,73,166 मतदाता थे जिनमें से पुरुष मतदाताओं की आबादी 69,17,477 और महिला मतदाताओं की आबादी 58,55,623 थी। पहले चरण के लिए हुए मतदान में सबसे छोटा विधानसभा क्षेत्र करंज था जो महज 4 वर्ग किलोमीटर में फैला है। सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र अबडासा है जो 6,278 वर्ग किलोमीटर में फैला है। मतदाताओं के लिहाज से सबसे छोटा विधानसभा क्षेत्र सूरत उत्तरी था जहाँ मतदाताओं की कुल आबादी 1,57,250 है। मतदाताओं के लिहाज से सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र कामरेज था जहाँ 4,28,695 मतदाता थे।

    By हिमांशु पांडेय

    हिमांशु पाण्डेय दा इंडियन वायर के हिंदी संस्करण पर राजनीति संपादक की भूमिका में कार्यरत है। भारत की राजनीति के केंद्र बिंदु माने जाने वाले उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले हिमांशु भारत की राजनीतिक उठापटक से पूर्णतया वाकिफ है।मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक करने के बाद, राजनीति और लेखन में उनके रुझान ने उन्हें पत्रकारिता की तरफ आकर्षित किया। हिमांशु दा इंडियन वायर के माध्यम से ताजातरीन राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर अपने विचारों को आम जन तक पहुंचाते हैं।