Thu. Jun 13th, 2024
    दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सायरिल रामफोसा

    भारत के गणतंत्र दिवस के समारोह के आमंत्रण को डोनाल्ड ट्रम्प के अस्वीकार करने के बाद दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के आने की बात कही जा रही है।

    रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सायरिल रामफोसा ने गणतंत्र दिवस के समारोह में शरीक होने का आमंत्रण स्वीकार कर लिया है। इससे पूर्व अमेरिका के राष्ट्रपति ने व्यस्त शेड्यूल के चलते भारत के निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया था जिससे सरकार की बहुत किरकिरी हुई थी।

    पिछले साल अमेरिका की यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को द्विपक्षीय वार्ता के दौरान निमंत्रण दिया था। मोदी के ट्रम्प को निमंत्रण के बाबत सवाल पूछने पर व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा था कि मोदी के न्योते को स्वीकार कर डोनाल्ड ट्रम्प गर्व महसूस करते लेकिन व्यस्त शेड्यूल होने के कारण वे इस समारोह में शरीक नहीं हो सकते हैं।

    डोनाल्ड ट्रम्प इस दौरान अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदनों को संबोधित करेंगे। इसी दौरान भारत में गणतंत्र दिवस का आयोजन किया जाएगा। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सायरिल रामफोसा को इसी वर्ष फरवरी में सत्ता हासिल हुई थी, वे महात्मा गांधी के समर्थक माने जाते हैं। नरेंद्र मोदी इस वर्ष आयोजित ब्रिक्स सम्मेलन में सायरिल रामफोसा से मिले थे।

    नेता रामफोसा को महात्मा गांधी की 150 वीं सालगिरह पर आमंत्रण करना थे लेकिन अब उन्हें गणतंत्र दिवस के समारोह का न्योता दिया गया है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *