Tue. Feb 27th, 2024
    Krystle D'Souza biography in hindi

    क्रिस्टल डिसूजा (Krystle D’Souza) भारतीय टीवी सीरियल में अभिनय करने वाली मशहूर अभिनेत्री हैं। उन्होंने 2011 में आए सीरियल ‘एक हज़ारो में मेरी बेहना है’ में ‘जीविका’ का किरदार दर्शाया था। उस समय उन्होंने सीरियल ‘एक नई पहचान’ में ‘साक्षी’ का किरदार भी अभिनत किया था। 2016 में क्रिस्टल ने ज़ी टीवी के सीरियल ‘ब्रह्मराक्षस’ में ‘रैना’ का किरदार भी अभिनय किया था।

    उन्हें हालही में कलर्स टीवी के सीरियल ‘बेलन वाली बहू’ में ‘रूपा’ के किरदार को भी अभिनय करते हुए देखा गया था। अपने अभिनय के साथ साथ लम्बी हाइट और बोल्ड लुक्स की वजह से क्रिस्टल को लोगो ने जल्द ही लोगप्रिय बना दिया है।

    एक्टिंग के साथ साथ मॉडलिंग में भी अच्छा ख़ासा नाम कमाने वाली क्रिस्टल डिसूज़ा हालही में एटीएल में एक नए वेब सीरीज में दिखाई दे रही हैं। इस वेब सीरीज का नाम ‘फ़ितरत’ है। इस सीरीज में क्रिस्टल ‘तारिणी बिष्ट’ का किरदार अभिनय कर रही है।

    क्रिस्टल डिसूजा का प्रारंभिक जीवन

    क्रिस्टल डिसूजा का जन्म 1 मार्च 1990 को मुंबई, महाराष्ट्र, में हुआ था। क्रिस्टेल ‘क्रिस्चन’ (ईसाई) धर्म की हैं। वह अपनी धर्म के प्रति काफी सीरियस रहती हैं। क्रिस्टल का एक भाई है और वह अपने भाई ‘केथ डिसूजा’ के साथ बड़ी हुईं है। क्रिस्टेल ने वाडाला के ‘ऑक्सिलियम कॉन्वेंट हाई स्कूल’ से अपने स्कूल की पढाई पूरी की थी और ‘सेंट जेवियर कॉलेज’, मुंबई से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी।

    क्रिस्टल का अफेयर उन्ही के को-स्टार ‘करन टैकर’ के साथ चल रहा है। इन दोनों ने स्टार प्लस के सीरियल ‘एक हज़ारो में मेरी बेहना है’ में ऑन स्क्रीन पति पत्नी का किरदार अभिनय किया था। इसी सीरियल के दौरान इन दोनों के बीच प्यार शुरू हुआ था। क्रिस्टल ने 2007 से अपने अभिनय की शुरुआत की थी। आज वो जिस मुकाम पर पहुंची हैं वो सिर्फ उनकी मेहनत की वजह से है। क्रिस्टल डिसूज़ा हिंदी सीरियल के लोगप्रिय एक्ट्रेस में से एक हैं।

    क्रिस्टल डिसूजा का व्यवसायिक जीवन

    क्रिस्टल डिसूज़ा ने अपने कॉलेज के समय से ही अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। क्रिस्टल ने 2007 में हिंदी टेलीविज़न के चैनल 9एक्स में शुरू हुए सीरियल ‘कहे ना कहे’ में ‘किंजल पांडे’ का किरदार अभिनय करके हिंदी टेलीविज़न की दुनिया में अपना पहला कदम रखा था। क्रिस्टल का दूसरा सीरियल भी चैनल 9एक्स में दर्शाया जाता था। सीरियल का नाम ‘क्या दिल में है’ था और क्रिस्टल के किरदार का नाम ‘तमन्ना’ था।

    2008 में क्रिस्टल ने स्टार प्लस के सीरियल ‘कस्तूरी’ में ‘नवनीत’ का किरदार अभिनय किया था और सीरियल ‘किस देश में है मेरा दिल’ में ‘वीरा’ का किरदार अभिनय किया था। दोनों सीरियल में ही क्रिस्टल डिसूज़ा का किरदार मुख्य किरदार नहीं था।

    2010 में क्रिस्टल डिसूज़ा एक और सीरियल में दिखी थी जो की सोनी टीवी में दर्शाया जाता था। इस सीरियल का नाम ‘बात हमरी पक्की है’ था क्रिस्टल का किरदार ‘तारा’ का था। उन्होंने सोनी टीवी के सीरियल ‘आहट’ में कैमियो का किरदार भी निभाई था और उसी साल इसी सीरियल में ‘यामिनी’ का किरदार भी अभिनय किया था।

    साल 2011 क्रिस्टल डिसूज़ा के लिए बहुत अच्छा साल साबित हुआ था। इसी साल क्रिस्टल ने स्टार प्लस के सीरियल ‘एक हज़ारो में मेरी बहना है’ में ‘जीविका वढेरा’ का मुख्य किरदार अभिनय किया था। इस सीरियल में क्रिस्टल के साथ करन टैकर, निआ शर्मा और कुशाल टंडन थे। इस सीरियल में क्रिस्टल के पति करन थे और निआ ने क्रिस्टल की बहन का किरदार अभिनय किया था।

    कुशाल टंडन ने करन के भाई यानी क्रिस्टल के देवर और मिआ के पति का किरदार अभिनय किया था। यह सीरियल को अक्टूबर 2011 से सितंबर 2013 तक स्टार प्लस पर दर्शाया गया था। दिसंबर 2013 में, क्रिस्टल डिसूज़ा ने सोनी टीवी के सीरियल ‘इक नई पहचान’ में ‘करन शर्मा’ के साथ ‘साक्षी’ के किरदार को निभाया था। यह शो सितंबर 2014 में ही बंद हो गया था।

    Krystle D'Souza biography in hindi

    2016 में क्रिस्टल एक बार फिर एकता कपूर के सीरियल ‘ब्रह्मराक्षस’ में ‘रैना’ का किरदार करते हुए दिखाई दी थीं। यह सीरियल चैनल ‘ज़ी टीवी’ पर दर्शाया जाता था। यह सीरियल भी फरवरी 2017 में कुछ कारणों की वजह से बंद करना पड़ा था। फरवरी 2017 में ही क्रिस्टल ‘लैक्मे फैशन वीक’ में एक बार फिर दिखाई दीं थी। 2018 में क्रिस्टल डिसूजा ने कलर्स टीवी के सीरियल ‘बेलन वाली बहू’ में ‘रूपा’ के किरदार को निभाया था। इस सीरियल में किए गए अभिनय के लिए क्रिस्टल को ‘बेस्ट एक्ट्रेस इन कॉमिक रोल’ का अवार्ड भी मिला था।

    हाल ही में क्रिस्टल डिसूज़ा एएलटी बालाजी के वेब सीरीज ‘फितरत’ में दिखाई दे रही है। इस सीरीज में क्रिस्टल काफी बोल्ड लुक में दिखाई दे रही है। हिंदी टेलीविज़न के सीरियल में तो अक्सर क्रिस्टल साधारण सी लड़की का किरदार अभिनय करती हुई दिखाई देती थी लेकिन अब इस वेब सीरीज में क्रिस्टल डिसूज़ा का यह बोल्ड अवतार लोगो को बहुत अच्छा लग रहा है।

    अपने अभिनय की वजह से क्रिस्टल ने कई सारे अवार्ड्स जीते हैं लेकिन अपने लुक्स की वजह से भी क्रिस्टल का नाम बड़ी बड़ी जगहों पर दर्ज हुआ है। 2013 में ‘ईस्टर्न आई’ द्वारा 50 ‘मोस्ट सेक्सी एशियाई वूमेन’ की लिस्ट में क्रिस्टल 19वें रैंक पर शामिल हुई थी। उन्हें ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ द्वारा भी ‘भारतीय टेलीविजन 2017′ में ’20 सबसे आकर्षक महिलाओं’ में 5वें रैंक पर रखा गया था।

    क्रिस्टल डिसूज़ा के अभिनय किए गए सीरियल, शोज और उनके किरदार

    • 2007, 9एक्स के सीरियल ‘कहे ना कहे’ में ‘किंजल पांडे’ का किरदार।
    • 2007-2008, 9एक्स के सीरियल ‘क्या दिल में है’ में ‘तमन्ना पुंज’ का किरदार।
    • 2008, स्टार प्लस के सीरियल ‘कस्तूरी’ में ‘नवनीत चावला’ का किरदार।
    • 2008-2009 स्टार प्लस के सीरियल ‘किस देश में है मेरा दिल’ में ‘विरा जुनेजा’ का किरदार।
    • 2010, सोनी टीवी के सीरियल ‘बात हमारी पक्की है’ में ‘तारा’ का किरदार।
    • 2010, सोनी टीवी के सीरियल ‘आहट’ में ‘यामिनी’ और ‘मल्लिका’ का किरदार।
    • 2011 – 2013, स्टार प्लस के सीरियल ‘एक हज़ारो में मेरी बहना है’ में ‘जीविका चौधरी’ का किरदार।
    • 2013 – 2014, सोनी टीवी के सीरियल ‘इक नई पहचान’ में ‘साक्षी’ का किरदार।
    • 2014, सोनी टीवी के शो ‘बॉक्स क्रिकेट लीग’ में ‘कंटेस्टेंट’ के रूप में भाग लिया था।
    • 2016 – 2017, ज़ी टीवी के सीरियल ‘ब्रह्मराक्षस-जग उठा शैतान’ में रैना शर्मा’ का किरदार।
    • 2018, कलर्स टीवी के सीरियल ‘बेलन वाली बहू’ में ‘रूप’ का किरदार।

    क्रिस्टल डिसूज़ा के अभिनय किए गए वेब सीरीज

    •  2019, एएलटी बालाजी के वेब सीरीज ‘फितरत’ में ‘तारिणी बिष्ट’ का किरदार।

    क्रिस्टल डिसूज़ा के अभिनय किए गए फिल्म

    • 2008, हिंदी फिल्म ‘सी कंपनी’ में खुदका यानी ‘क्रिस्टल डिसूज़ा’ का किरदार।

    पुरस्कार और उपलब्धियां

    • 2012, ‘गोल्ड अवार्ड्स’ में ‘मोस्ट फिट एक्ट्रेस’ का अवार्ड् मिला था।
    • 2013, ‘कलाकार अवार्ड्स’ में ‘एक हज़ारो में मेरी बहना है’ सीरियल के लिए ‘फेवरेट जोड़ी’ का अवार्ड मिला था।
    • 2015, ‘इंडियन टेलीविज़न अकैडमी अवार्ड्स’ में ‘मोस्ट स्टाइलिश एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था।
    • 2018, ‘गोल्ड अवार्ड्स’ में ‘बेलन वाली बहु’ सीरियल के लिए ‘बेस्ट एक्टर इन कॉमिक रोल – फीमेल’ का अवार्ड मिला था।

    क्रिस्टल डिसूजा का निजी जीवन

    क्रिस्टल और करन टैकर अपने पहले सीरियल ‘एक हज़ारो में मेरी बहना है’ से एक साथ रिलेशनशिप में हैं। इन दोनों ने कभी अपने पर्सनल और प्रोफेशनल ज़िंदगी को एक नहीं किया है जो की बहुत बड़ी बात मानी जाती है। क्रिस्टल का नाम कभी करन के अलावा और किसी के साथ जोड़ा नहीं गया है। क्रिस्टल का पसंदीदा खाना चॉकलेट्स और आइस-क्रीम है। ह्रितिक रोशन और प्रियंका चोपड़ा क्रिस्टल ने फेवरेट एक्टर और एक्ट्रेस हैं।

    क्रिस्टल को अभिनय के अलावा डांस करना और नई नई जगहों पर घूमना पसंद है। हालही में शुरू हुए क्रिस्टल के नए वेब सीरीज ‘फितरत’ को लोग बहुत पसंद कर रहे हैं। क्रिस्टल के नए रोल को लोगो की काफी तारीफ भी मिल रही है। अब देखना यह है की इस वेब सीरीज के बाद क्या क्रिस्टल दुबारा किसी बड़े सीरियल के साथ हिंदी टेलीविज़न में दिखाई देंगी या नहीं। उनके फैंस उनको दुबारा टेलीविज़न के सीरियल में देखने के लिए बहुत उत्सुक है।

    आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

    [ratemypost]

    One thought on “क्रिस्टल डिसूजा की जीवनी”

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *