Wed. Nov 30th, 2022

    देशभर में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। पिछले एक दिन में कोरोना के तीस हजार से ज्यादा नये मामले सामने आ चुके हैं। वहीं पूरे देश में कुल 98,26,775 लोग संक्रमित हो चुके हैं। ये आंकड़े बेहद डरावने हैं और दिन ब दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। लेकिन राहत की खबर ये है कि रिकवरी रेट 95 प्रतिशत तक आ चुका है। 

    पिछले एक दिन में 442 लोगों की मौत कोरोना के कारण हो चुकी है। वहीं पूरे देश में कोरोना से मरने वालों की अब तक की संख्या 1,42,628 हो चुकी है। वहीं साढे तीन लाख कोरोना संक्रमितों का इलाज चल रहा है। कोरोना की जांच में तेजी होना भी संक्रमितों के आंकड़े बढ़ने के का कारण माना जा सकता है। 

    बीते कुछ दिनों में गिरते तापमान के चलते भी केस में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। वहीं लोगों का अब कोरोना को कम गम्भीरता से लेना और सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने जैसे मामले भी सामने आ रहे हैं। शादियों के सीजन के चलते भी संक्रमण बढ़ा है। बहुत सी जगहों पर अनुमति से ज्यादा मेहमान बुलाना और भीड़ भाड़ जैसी स्तिथियां रहीॉ हैं।  सरकार के भरसक प्रयासों के बाद भी कोई सुधार होता नहीं दिख रहा है।

    पिछले एक दिन में कोरोना से मरने वालों में सबसे ज्यादा संख्या महाराष्ट्र व सबसे कम उत्तर प्रदेश व छत्तीसगढ़ से थी। लेकिन कोरोना संक्रमण से मरने वाले लोग दूसरे रोगों से भी पीड़ित थे। वे मरीज जिनको डायबिटीज, दमा, अस्थमा आदि बीमारी पहले से हैं, वे संक्रमण के प्रति ज्यादा संवेदनशील हैं। वहीं बुजुर्गों को भी इससे खतरा बना हुआ है। साथ ही बढ़ता प्रदूषण भी लोगों के स्वास्थ को प्रभावित कर रहा है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *