दा इंडियन वायर » खेल » डेविड वार्नर है बॉल टैम्परिंग विवाद के मुख्य रणनीतिकार: कैमरून बैनक्रॉफ्ट
खेल

डेविड वार्नर है बॉल टैम्परिंग विवाद के मुख्य रणनीतिकार: कैमरून बैनक्रॉफ्ट

कैमरन बैनक्रॉफ्ट

कैमरून बैनक्रॉफ्ट, जो कि इस समय बॉल टैम्परिंग विवाद के कारण 9 महीने का बैन काट रहे है। उन्होने खुलासा किया है कि दक्षिण-अफ्रीका के केपटाउन में हुए बाल टैम्परिंग विवाद के लिए उनको गेंद से छेड़छाड़ करने के लिए उपकप्तान डेविड वार्नर ने कहा था। उन्होने कहा था की मैंने टीम में अपनी उपयोगिता साबित करने के लिए इसे करना जरूरी समझा।

बैनक्रॉफ्ट ने कहा ” डेव ने मुझे गेंद पर कार्रवाई करने का सुझाव दिया, जिससे हम मैच में थे और मुझे इससे बहतर कुछ नही पता।” उनका बैन इस हफ्ते खत्म हो जाएगा क्योंकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उनके ऊपर 9 महीने का बैन लगाया था।”

“मैं इससे ज्यादा बहतर कुछ नहीं जानता क्योंकि मैं फिट होना चाहता था और वास्तव में मूल्यवान हासिल कर रहा था।”

“यह निर्णय मेरे मूल्यो के आसपास आधारित था, जो मुझे उस समय मूल्यवान लगा और मैं इसे करने में फिट था…आप आशा करते है कि ऐसा करना मुझे सम्मान दिलाता, मुझे लगता है, यह मेरे द्वारा कि गई सबसे बड़ी गलती थी।”

मार्च में केपटाउन टेस्ट में गेंद को खुरेदन के लिए बैनक्रॉफ्ट को सैंडपेपर का इस्तेमाल करते हुए कैमरे में पकड़ा गया था, जिसने खेल को हिलाकर रख दिया था।

इस घटना के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वार्नर के ऊपर एक साल का बैन लगाया गया तो वही बैनक्रॉफट को नौ महीने का बैन मिला था।

बैनक्रॉफ्ट ने हालांकि यह स्पष्ट किया कि वह इस विवाद में खुद को पीड़ित नही मानते थे।

बैनक्रॉफ्ट ने आगे कहा” मेरे पास इसे रोकने का मौका था, लेकिन यह मेरे नियंत्रण में होने पर भी मैंने एक भारी गलती की।”

पिछले हफ्ते मीडिया को संबोधित करते हुए स्टीव स्मिथ ने भी बॉल टैम्परिंग के ऊपर कहा था, कि मुझे पता था लेकिन में इसमे शामिल नही होना चाहता था, जो की एक कप्तान के रूप में मेरी सबसे बड़ी असफलता थी।

स्मिथ से यह पूछा गया था कि कैपटॉउन के चैंजिंग रूम में किया हुआ था जब बैनक्राफ्ट अगले दिन फील्ड में ऐसा करने वाले थे, उन्होने कहा ” मैं उस समय वहा से गुजरा था, मेरे पास उन्हे रोकने का मौका था पर मैंने ऐसा नही किया, जो एक कप्तान के रूप में मेरी सबसे बड़ी असफलता रही है।”

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य अधिकारी केविन रॉबर्ट्स ने बुधवार को कहा कि अब यह विवाद भूल जाने का समय आ गया है।

मेलबर्न में भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट से पहले उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “केपटाउन की घटनाओं की जांच की गई और खबरो को नौ महीने पहले ही निपटा दिया गया है, अब कोई खबर नही है।”

कैमरून बैनक्रॉफ्ट बिग बैश लीग 2018-19 में रविवार से अपनी टीम पर्थ स्कोचर्स से खेलते नजर आ सकते है।

About the author

अंकुर पटवाल

अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Advertisement