Sun. Oct 2nd, 2022
    2022 के विश्व के महानतम स्थानों की अपनी सूची में, TIME पत्रिका ने केरल और अहमदाबाद को यात्रा करने के लिए 50 असाधारण स्थानों में से दो के रूप में शामिल किया।

    2022 के विश्व के महानतम स्थानों की अपनी सूची में, TIME पत्रिका ने केरल और अहमदाबाद को यात्रा करने के लिए THE WORLD’S GREATEST PLACES OF 2022- 50 extraordinary destinations to explore की सूची में से दो हैं।

    प्रकाशन में दक्षिणी राज्य का वर्णन इस प्रकार किया गया था: “भारत के सबसे मनोरम राज्यों में से एक केरल है। लुभावने समुद्र तटों, हरे-भरे बैकवाटर, मंदिरों और महलों के साथ, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इसे “भगवान की अपनी भूमि” कहा जाता है।

    टाइम पत्रिका का टुकड़ा राज्य के मोटर-होम पर्यटन और इसके पहले कारवां पार्क, कारवां मीडोज पर केंद्रित था। “हाउसबोट परिभ्रमण के साथ राज्य की सफलता के मद्देनजर, टिकाऊ पर्यटन के समान वादे के साथ कारवां का पालन करने की उम्मीद है। 1,000 से अधिक कैंपरों ने पहले ही भूमि को पार करना शुरू कर दिया है, केरल के समुद्र तटों और हरे-भरे वृक्षारोपण का अनुभव करने का एक नया और अनूठा तरीका है, “प्रकाशन ने कहा।
    अपनी सूची में दूसरे भारतीय गंतव्य का वर्णन करते हुए, टाइम पत्रिका ने कहा, “भारत के पहले यूनेस्को विश्व धरोहर शहर के रूप में, अहमदाबाद प्राचीन स्थलों और समकालीन नवाचारों को समेटे हुए है जो इसे सांस्कृतिक पर्यटन के लिए एक मक्का बनाते हैं।” घूमने के स्थानों में, प्रकाशन ने गांधी आश्रम का उल्लेख किया “जो साबरमती नदी के तट पर 36 एकड़ में स्थित है” और इसमें नवरात्रि जो की एक “नौ दिवसीय उत्सव है को “दुनिया में सबसे लंबे नृत्य उत्सव के रूप में वर्णन किया गया,” ।

    शहर के समकालीन नवाचारों पर विस्तार से, प्रकाशन ने अहमदाबाद के गुजरात साइंस सिटी का उल्लेख किया जिसमें “स्थानीय वनस्पतियों पर जनता को शिक्षित करने के साथ-साथ शतरंज खेलने और योग का अभ्यास करने के लिए नए स्थान प्रदान करने के लिए” 20 एकड़ का प्रकृति पार्क शामिल है। “एक नई इंटरैक्टिव रोबोट गैलरी भी है जो रोबोटिक्स में नवाचार का जश्न मनाती है और एक ट्रांसफॉर्मर की एक विशाल प्रतिकृति पेश करती है। और साइंस सिटी का नया एक्वैरियम, जो दुनिया भर से जलीय प्रजातियों को प्रदर्शित करता है, अब भारत का सबसे बड़ा है।”

    सूची में शामिल अन्य शहरों में सियोल, बाली में बुहान, स्पेन में मंडेरा और ऑस्ट्रेलिया में ग्रेट बैरियर रीफ शामिल हैं।

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारत के पहले यूनेस्को विश्व धरोहर शहर अहमदाबाद को टाइम पत्रिका की ‘2022 के विश्व के 50 महानतम स्थानों’ की सूची में शामिल करने पर सभी को बधाई दी।

    “हर भारतीय, विशेष रूप से गुजरात के लोगों के लिए बेहद गर्व की बात है कि भारत का पहला यूनेस्को विश्व धरोहर शहर, अहमदाबाद, अब टाइम पत्रिका द्वारा ‘2022 के विश्व के 50 महानतम स्थानों’ की सूची में शामिल किया गया है। सभी को बधाई।” शाह ने ट्वीट कर कहा।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.