Fri. Jun 21st, 2024
    युजवेंद्र चहल

    युजवेंद्र चहल ने कुलदीप यादव के साथ भारत के लिए एक शानदार कलाई-स्पिन साझेदारी की है और लेग स्पिनर काफी हद अपनी सफलता को मानते हैं, क्योंकि उन्होने कई मैचो में लगातार रन देने पर भी टीम के लिए अच्छी गेंदबाजी की है।

    यह जोड़ी भारत की अग्रिम पंक्ति के स्पिनरों के रूप में उभरी है जो न्यूजीलैंड में भारत की 4-1 एक दिवसीय श्रृंखला जीत में प्रदर्शित हुई थी जहां उन्होंने 17 विकेट साझा किए थे, हालांकि यादव को अंतिम मैच में आराम दिया गया था।

    अपने मार्गदर्शक और नियंत्रण के लिए जाने जाने वाले चहल ने कहा कि उन्होंने और यादव ने टीम प्रबंधन से खेल के हर चरण में आक्रमण करने की स्वतंत्रता का आनंद लिया।

    हिंदुस्तान टाइम्स डेली से बात करते हुए चहल ने कहा, ” कलदीप और मैं दोनो विकेट लेने वाले गेंदबाज है।” 28 साल के चहल और बाएं-हाथ के अपरंपरागत स्पिनर यादव आगामी विश्वकप में भारत को हर चुनौती से पार करने के लिए खड़े है।

    उन्होंने कहा, “हमारे बीच बहुत भिन्नताएं हैं। यहां तक कि जब हम रन भी दे रहे होते हैं, तो जनादेश यह होता है कि हमें विकेटों के लिए जाना होगा, क्योंकि इससे विपक्ष टीम को नुकसान हो सकता है।”

    हमारे पास विकेट लेने के लिए स्वतंत्रता होती है और हम हमेशा इसके लिए जाते है। मिडल ओवर्स में, यदि आप विकेटों के साथ छलाँग लगाते रहते हैं, तो आप कवर कर सकते हैं, भले ही आप जल्दी रन बना लें।”

    कलाई के स्पिनरों ने हाल के दिनों में भारत की धीमी गेंदबाजी चिंताओं को संबोधित किया है, लेकिन चहल ने कहा कि हरफनमौला केदार जाधव भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

    चहल ने कहा, ” केदार के जैसा कोई महत्वपूर्ण है। वह हमे छठे गेंदबाज का विक्लप देते है, वह बीच में ओवर करवा सकते है जब कोई गेंदबाज अधिक रन खा रहा हो तो और कभी-कभी पूरा स्पैल भी करा सकते है अगर टीम को जरूरत पड़ी।”

    “उनका एक्शन अलग और उनके पास कई विविधताएं है। उनकी गेंदे ज्यादातर नीचे रहेती, जिस पर स्कोर स्कोर करना आसाना नही होता”

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *