Thu. Jun 13th, 2024
    कुलदीप यादव, आर.अश्विन

    भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कुछ समय पहले क्रिकबज्ज को दिए एक साक्षात्कार में कहा था कि विदेशी परिस्थितियों में आर.अश्विन की तुलना में कुलदीप यादव भारत के नंबर एक टेस्ट स्पिनर है। जब दिग्गज गेंदबाज शेन वॉर्न से पूछा गया कि भारत की टीम में आपका नंबर एक स्पिनर कौन है तो उन्होने ने भी चाइनामैन गेंदबाज का ही नाम लिया।

    वार्न ने इंडिया टुडे से बात करते हुए कहा, ” देखो, मैं पक्षपाती हूं। मैं चाहता हूं कि एक स्पिनर हर समय खेले। खेल को कई ऑफ-स्पिनर और लेग- स्पिनरों के रूप में खेला जाता है। लेकिन जितने ज्यादा लेग स्पिनर हैं, मेरे लिए उतना ही अच्छा है। मुझे लगता है कि यह एक सिद्ध तथ्य है कि लेग स्पिनर आपको घर या बाहर सभी परिस्थितियों में खेल जीतने में मदद कर सकते हैं। इसलिए मुझे उम्मीद है कि भारत स्पिनरों के साथ रहेगा और कुलदीप किसी भी हालत में एक स्थान हासिल कर सकते है क्योंकि वह एक क्लास एक्ट करते है।”

    रवि शास्त्री ने क्रिकबज्ज को दिए इंटरव्यू में कुलदीप यादव की पिछले सालो में अच्छे प्रदर्शन की प्रशंसा की और कहा कि वह अपने में बहुत बदलाव लाए है और वह अब विदशी परिस्थितियों में भारत के लिए टॉप स्पिन गेंदबाज बन गए है।

    शास्त्री ने कहा था, ” उन्होने विदेश में टेस्ट क्रिकेट खेला और पांच विकेट लिए, तो इसलिए वह विदेशी परिस्थितियों में हमारे टॉप स्पिनर बनते है। आगे बढ़ते हुए, अगर हमें एक स्पिनर के रूप में खेलना है, तो वह ऐसे है जिन्हें हम चुनेंगे। 2018 में अश्विन की फिटनेस को ध्यान में रखते हुए, शास्त्री ने कहा हर किसी का एक समय होता है। लेकिन अब कुलदीप यादव विदेशी परिस्थितियों में हमारी नंबर-1 स्पिनर है।”

    कुलदीप यादव ने अबतक भारत के लिए केवल 6 टेस्ट मैच खेले है। छह टेस्ट मैचो की 10 इनिंग में कुलदीप ने 24.12 की औसत से अपने नाम 24 विकेट किए है। वही उनके एकदिवसीय प्रारूप की बात करे तो वहां उन्होने 39 मैच खेले है जिसमें उनके नाम 77 विकेट है।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *