Wed. Jul 24th, 2024

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग के साथ बैठकर बातचीत करके उत्तर कोरिया-अमेरिका विवाद को सुलझाने के लिए तैयार है। एशियाई दौरे पर गए डोनाल्ड ट्रंप ने यह बात एक साक्षात्कार के दौरान कही।

    ट्रंप ने कहा कि शांति के साथ मामले का निपटारा होना एक अच्छी बात है। इस समय अमेरिका व उत्तर कोरिया के बीच में तनाव की स्थिति बनी हुई है। उत्तर कोरिया लगातार परमाणु परीक्षण करके अमेरिका पर हमले की धमकी दे रहा है।

    तानाशाह किम जोंग के साथ बातचीत को लेकर ट्रंप तैयार

    दरअसल एक टीवी शो ‘फुल मीज़र’ की प्रस्तोता एवं पत्रकार शेरिल एटकिसॅन ने ट्रंप से सवाल पूछा था कि क्या वह कभी तानाशाह किम जोंग के साथ बैठकर बातचीत करने के बारे में सोचेंगे।

    इसके जवाब में ट्रंप ने कहा कि वह कई एशियाई नेताओं के साथ बैठक कर रहे है। साथ ही कहा कि अगर यह मामला आपसी बातचीत व विचार-विमर्श से ही सुलझा लिया जाए तो यह अच्छी बात होगी।

    ट्रंप ने कहा कि निश्चित तौर पर मैं इसके लिए तैयार हूं लेकिन हमें देखना होगा कि इसका नतीजा क्या होगा, मुझे लगता है कि अभी हम उस स्थिति से काफी दूर है। मुझे नहीं लगता कि लोगों के साथ बैठ कर बात करना बुरी बात है।

    उत्तर कोरिया के लगातार परमाणु एवं मिसाइल परीक्षण करने के बाद अमेरिका के साथ इसका विवाद चल रहा है। दोनों देश एक-दूसरे को हमले की धमकी भी दे रहे है।

    ऐसे में ट्रंप की ओर से पहली बार उत्तर कोरिया के लिए सौहार्दपूर्ण बयान जारी किया गया है। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया-अमेरिका के बीच विवाद इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि दोनों देशों के बीच में कभी भी युद्ध छिड़ सकता है।