अगर आपके बाल काले हैं तो यकीन मानिए आप बहुत भाग्यशाली हैं। ऐसा हम सिर्फ आपको अच्छा फील कराने के लिए नहीं बता रहे हैं इसके पीछे की सच्चाई यह है कि दुनिया में अधिकतर लोग काले बाल पाना चाहते हैं। इतना ही नहीं कुछ तो जबरन अपने बालों के रंग को काला बताते है जबकि उनके बाल डार्क ब्राउन रंग के होते हैं।

काले बालों से जुड़ा हुआ लोगों में कई प्रकार का मिथ है उन मिथ में एक तो यह है कि काले बाल अन्य रंग के बालों की अपेक्षा कम बढ़ते हैं। आपको सच्चाई बता दें, ऐसा कुछ भी नही है काले बालों की लम्बाई में भी उतनी ही वृद्धि होती है जितनी किसी अन्य रंग के बालों में होती है।

आपके बाल लम्बे समय तक काले और चमकदार बने रहे इसलिए हम कुछ टिप्स लेकर आये हैं अगर आप इनका ध्यान देंगे तो निश्चित तौर पर आपके बाल काले, मजबूत और चमकदार बनेंगे।

1. बालों से करें प्यार

हमेशा अपने बालों का ख़ास ख्याल रखें, और कोशिश करें की बाल टूटें और उलझे नहीं ऐसा करने से बाल मजबूत बने रहते हैं, और सुन्दर दिखते हैं।

2. करे कंडीशनर का प्रयोग

काले बालों के लम्बी उम्र के लिए कंडीशनर से अच्छा कुछ भी नहीं हो सकता, बालों को हमेशा मॉस्चराइजर की जरूरत होती है। और शैम्पू करने के बाद जब बालों में कंडीशनर का प्रयोग किया जाता है, तो बालों में मॉस्चर बना रहता है, जो आपको काले, घने और लम्बे बाल देता है जो आप हमेशा से पाना चाहते थे।

3. खूब पानी पिएं

बालों को लम्बा, घना और काला बनाने के लिए पानी की मात्रा बढ़ा दीजिये अगर आप ज्यादा पानी पीयेंगी तो इसका प्रभाव बालों पर बहुत ही सकारात्मक पड़ेगा। यह बालों को हाइड्रेटेड तो रखेगा ही साथ ही साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित होगा। (यह भी पढ़ें: गोरे होनें के तरीके)

शरीर में पानी की मात्रा ऑक्सीजन के स्तर को सामान्य रखती है जिससे ब्लड का संचार ठीक ढंग से होता है, यही कारण है कि स्कैल्प और हेयर फॉसिल भी हाइड्रेटेड रहते हैं और बाल सफ़ेद और दोमुहें होने से बच जाते हैं।

4. गर्म तेल से मसाज करें:

अगर आप बालों को स्वस्थ, काला और घना देखना चाहते हैं तो नारियल तेल, आंवला का तेल या बादाम का तेल गर्म करके बालों में लगाते हुए सिर की मसाज कर सकते है।

बालों को काला रखने में यह तरीका सबसे कारगर साबित होता है।

सम्बंधित: सरसों का तेल बालों के लिए

5. कैरीटन ट्रीटमेंट:

अगर आप स्टाइलिश जेल और टूल्स का प्रयोग करना बंद नहीं कर सकते तो आप महीने में कम से कम एक बार किसी पार्लर में कैरिटन रिस्टोरेशन ट्रीटमेंट जरूर लें। इससे बालों में कैरिटन की मात्रा बनी रहती है और बालों का नेचुरल कलर बना रहता है।

6. हेयर ब्रश को कहें ना:

अपने हेयर ब्रश का प्रयोग बंद कर दीजिये! जी हाँ ये ब्रश बालों को तोड़ देते हैं, और स्कैप्ल को नुकसान पहुंचाता है, इसकी जगह पर ऐसे ब्रश का इस्तेमनाल कीजिये जिसके दांत चौड़े हों, इसके प्रयोग से बाल नहीं टूटते।

7. हीट को कहें ना:

अगर आपको अपने बालों का काला रंग पसंद है तो कभी हॉट आयरन टूल का प्रयोग अपने बालों पर नहीं करना चाहिए। ये चीजे बालों को सूखा और कड़ा बनाती है और साथ ही बालों के नेचुरल कलर की कोटिंग नष्ट हो जाती है।

8. अच्छी हेयरस्टाइल अपनाएं:

अपने बालों को स्टाइल देते समय सावधान रहना चाहिए। क्योंकि काले बालों को स्टाइलिश रूप प्रदान करने से वो टूटते हैं। बालों को ढ़ीला बाँधने से वो कम टूटते हैं।

9. हेयर पैक

अगर आपको हेयर कलर लगाना पसंद नहीं है, तो आपको निश्चित रूप से बालों का कालापन बरकरार रखने वाले नेचुरल हेयरपैक जरूर पसंद आएँगे।

ये हेयरपैक आपके बालों की चमक बढ़ाकर उन्हें शानदार लुक देगा। इस पैक को कम से कम महीने में दो बार बालों पर जरूर लगाएं।

हेयरपैक बनाने की विधि:

  1. आधा कप ड्राई आंवला पाउडर
  2. आधा कप मेहँदी पाउडर
  3. दो चम्मच ब्राम्ही पाउडर
  4. एक अंडा
  5. आधा कप भृगराज पाउडर
  6. एक चम्मच नींबू का रस

मेहँदी और आंवला को घोलने के लिए टी लिकर बना लें और उसमे मेहँदी और आंवला को घोलकर रातभर के लिए छोड़ दें।

अगले दिन बाकी अन्य पदार्थों को उस मिश्रण में मिलाकर सिर पर लगा लें और 30 मिनट के लिए छोड़कर फिर धुल लें।

10. बालों का बढ़ना:

लगातार बाल कटवाते रहने से बालों की लम्बाई बढ़ती है यह भी बालों से जुड़ा हुआ एक मिथ है। लेकिन बालों को ट्रिम कराते रहने से दोमुहे बालों की समस्या ख़त्म हो जाती है।

11. हेयर केयर प्रोडक्ट का प्रयोग करें:

काले बाल काफी नाजुक होते हैं और इन्हें अधिक केयर की जरूरत होती है। बालों में मॉस्टराइज़र बनाये रखने के लिए मुख्य रूप से काले बालों के लिए बने शैम्पू, कंडीशनर और तेल का प्रयोग करें।

12. सप्लीमेंट:

जिस प्रकार शरीर में सप्लिमेंट की जरूरत होती है, ठीक उसी प्रकार बालों के लिए भी सप्लीमेंट की जरूरत होती है। आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में लोग डाइट पर ध्यान नहीं दे पाते इसलिए कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।

बालों के लिए बायोटिन एक बढ़िया सप्लीमेंट है, लेकिन इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह लेना आवश्यक है। बायोटिन बालों का गिरना कम करके उन्हें मजबूत बनाता है।


2 Comments

  • Sahshank, August 3, 2018 @ 16:39 Reply

    main pichle ek mahine se roz baalon mein garam tel ki massage karrahaa hoon. jaisa main expect kar rahaa tha vaisa improvement dekhne ko mujhe nahin milaa.

  • Ramu, August 4, 2018 @ 11:50 Reply

    jaisa aapne bataaya maine vaisa hi hairpack use kiyaa lekin ek hi week mein mere baal fir se white ho gaye ab mujhe kya karna chahiye?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *