जल्द कानून के तहत काम करेंगे व्हाट्सएप और फेसबुक: रिपोर्ट

फेसबुक व्हाट्सप्प

टेलीकॉम अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने इशारा किया है कि व्हाट्सएप, फेसबुक व स्काइप समेत अन्य सभी सोशल नेटवर्क साइट जल्द ही प्राधिकरण के नियमों के भीतर काम करती हुई दिखे देंगी।

इसके तहत इन सभी सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म पर किसी भी तरह की अनचाही व उत्पीड़क कॉल व संदेश को रोका जा सकेगा।

सोमवार को दिये गए अपने एक बयान में प्राधिकरण ने बताया है कि इसके लिए सारी कागजी कार्यवाही पूरी कर ली गयी है। इसी के साथ अब नियमों के मुताबिक ही इन सभी कंपनियों को नियंत्रित किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: यूके नियामक ने फेसबुक पर लगाया 5 लाख पाउंड का जुर्माना

इसी के साथ नियामक ने ये भी बताया है कि नियमों क अंतर्गत इस बात का भी खास खयाल रखा जाएगा कि टेलीकॉम सेवा प्रदाता और इन ‘ओवर द टॉप (OTT)’ कंपनियों के बीच बने हुए रिश्तों में किसी भी तरह की रुकावट न आने पाये।

मालूम हो कि ट्राई ने इसी साल जुलाई में सभी टेलीकॉम सेवा प्रदाताओं के साथ ही हैंडसेट कंपनियों को भी दिशा निर्देश जारी करते हुए अनचाही कॉल या अवैध व्यावसायिक कॉल के लिए रोक लगाने के लिए कहा था।

इसी तरह से देश में बड़े OTT खिलाड़ी जैसी व्हाट्सएप, हाइक, स्काइप और फेसबुक पर भी टेलीकॉम ऑपरेटर की अर्ज़ में ही इसी तरह की अनचाही कॉल व संदेशों का भरपूर मात्रा में प्रसारण होता है।

हालाँकि ये सभी OTT कंपनियाँ अभी तक इस मामले में नियामक के दायरे से बाहर थीं, लेकिन अब नए नियम आने के साथ ही इन सभी कंपनियों को अपने प्लेटफॉर्म पर इस तरह की कॉल व संदेशों के प्रसारण को रोकना होगा।

यह भी पढ़ें: चुनावों में फेक खबरों से लड़ने के लिए फेसबुक ने लॉंच किया ‘वार रूम’

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here