बुधवार, मार्च 25, 2020

कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने से पाकिस्तान परेशान: पीएम मोदी

Must Read

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए।...
कविता
कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

भारत के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करने के बाद पाकिस्तान की कार्रवाई की आलोचना की है और कहा कि “पाकिस्तान परेशान है क्योंकि आतंकवाद को पालने-पोसने की उसकी आदत है।” उन्होंने ह्यूस्टन में आयोजित कार्यक्रम में यह स्पीच दी थी।

उन्होंने कहा कि “भारत द्वारा किये गए काम से कुछ लोगो को दिक्कते हुई है जो अपने है जो अपने ही देश को समभलने में सक्षम नहीं है। वे शान्ति नहीं चाहते हैं।” भारत ने बीते महीने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी कर दिया था और जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक को पारित किया था जिसके तहत राज्य को दो केन्द्रशासित प्रदेशो में विभाजित कर दिया था।

प्रधानमन्त्री ने कहा कि “बीते 70 सालो से हमारी एक ही चुनौती थीं जिसे हमने कुछ दिनों पहले विदाई दे दी है। अनुच्छेद 370 ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख को विकास और समान अधिकारों से दूर रखा है। अलगाववादी नेता और आतंकवाद इस स्थिति का फायदा उठा रहे थे। अब यह लोग भी उन्ही अधिकारों का लुत्फ़ उठा रहे हैं जो शेष राष्ट्र के लोग उठा रहे हैं।”

मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा छीन लिया था। पाकिस्तान ने इस मुद्दे का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने का को मौका नहीं छोड़ा था। हालाँकि इस्लामाबाद इस मामले का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने नाकाम रहा है। अमेरिका ने भी इसे भारत का आंतरिक मामला बताया है।

पीएम मोदी ने रविवार को ह्यूस्टन में एक भव्य समारोह में शिरकत की थी जिसमे भारतीय समुदाय के 50 हजार लोग शामिल हुए थे। इस कार्यक्रम में उनके साथ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी थे।

पीएम मोदी ने कहा कि “ऐसे लोग अपनी सरजमी पर आतंकवाद को फल फूलने देते हैं और शान्ति से ज्यादा चरमपंथ को तरजीह देते हैं। उनके लिए नफरत राजनीति का केंद्र बन गया है।” न्यूयोर्क के लिए रवाना होने से पूर्व प्रधानमन्त्री मोदी ने अमेरिकी के राष्ट्रपति को परिवार के साथ भारत आने का आमंत्रण दिया था।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

एक विलेन 2: दिशा पटानी के बाद, तारा सुतारिया फिल्म से जुड़ी, जॉन अब्राहम और आदित्य रॉय कपूर भी होंगे फिल्म का हिस्सा

यह पहले बताया गया था कि जॉन अब्राहम 2014 की फिल्म, एक विलेन की अगली कड़ी बनाने के लिए बातचीत कर रहे थे। जनवरी...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए। 2 दिन में 16.03 करोड़...

महाराष्ट्र सरकार को कोई खतरा नहीं – कांग्रेस

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बुधवार शाम को अपने सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। राकांपा नेताओं ने कहा कि 26 मार्च को होने...

पीएम मोदी, राहुल गांधी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके 78 वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा,...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -