Fri. Sep 30th, 2022
    करतारपुर गलियारा

    भारत और पाकिस्तान की तकनीकी टीम ने करतारपुर गलियारे पर पूर्वनियोजित मुलाकात की थी। 14 मार्च को दोनों मुल्कों की प्रतिनिधियों ने मसौदे को अंतिम रूप देने के लिए मुलाकात की थी। इस बैठक में जीरो लाइन पर गेट बनाने का फैसला किया था।

    ANI के मुताबिक करतारपुर गलियारे पर आयोजित यह बैठक पांच घंटे तक चली। इस बैठक में पाकिस्तान की तरफ से 12 अधिकारी शामिल हुए थे और भारत की ओर से 18 अधिकारी हुए थे।

    उन्होंने कहा कि “यह मुलाकात सकारात्मक और रचनात्मक पर्यावरण में आयोजित हुई थी।” विदेश विभाग ने कहा कि “यह मुलाकात भारत और पाकिस्तान के तकनीकी विशेषज्ञों के बीच करतारपुर गलियारे के जीरो पॉइंट पर हुई थी। उन्होंने सभी तकनीकी पहलुओं पर चर्चा की, इसमें रोड लेवल और उच्च बाढ़ के स्तर पर बातचीत की गयी है।”

    सूत्रों के अनुसार भारत काफी लम्बे समय से इस मुलाकात की इच्छा कर रहा था। भारत ने 15 फरवरी को इस मुलाकात का आयोजन करने का सुझाव दिया था। इस गलियारे की अगली बैठक का आयोजन वाघा में 2 अप्रैल 2019 में होगा।

    भारत और पाकिस्तान के अधिकारी करतारपुर प्रस्ताव को अंतिम रूप देने के लिए 14 मार्च को अट्टारी-वाघा बॉर्डर पर मिले थे। पाकिस्तान रेडियो ने गुरूवार को कहा कि “भारत के साथ करतारपुर गलियारे के प्रस्ताव पर चर्चा और तौर-तरीकों को अंतिम रूप देना, सम्पूर्ण थी। हालाँकि कई मसलों पर मतभेद थे, लेकिन यह बातचीत अनुकूल और सकारात्मक पर्यावरण में हुई थी।”

    भारत ने 24 नवंबर को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने लाहौर से 124 किलोमीटर दूर नरोवाल में इस गलियारे की नींव रखी थी। करतारपुर पाकिस्तान के पंजाब प्रान्त में आता है और नरोवाल जिले में पड़ता है। भारत सरकार ने इस निर्णय को 22 नवम्बर 2018 को लिया था, क्योंकि यह प्रस्ताव लम्बे समय से अटका हुआ था। भारत सरकार ने आज पाकिस्तान के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा के साथ ही करतारपुर गलियारे का आंकड़े साझा किये हैं।

    इस गलियारे के माध्यम से भारत के सिख श्रद्धालु पाकिस्तान में स्थित पवित्र स्थल के दर्शन कर पाएंगे। नवंबर, 2019 में गुरु नानक देव जी की 550 वीं वर्षगाँठ का आयोजन होगा।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.