Sun. Jan 29th, 2023
    how to increase speed of pc in hindi

    कम्प्युटर की स्पीड को बढ़ाने के उपाय (tips to increase computer speed in hindi)

    विंडोज के कम्प्युटर ऐसे ही धीरे नहीं हो जाते उनके धीरे होने के पीछे कोई ना कोई कारण छुपा होता है। इसको सही करने के लिए रीबूट ना करें इसमे और कुछ भी दिक्कत हो सकती है इसके लिए पहले अपने कम्प्युटर को अच्छे से जाँचे उसके बाद ही कुछ निर्णय लें।

    1. अपने प्रोग्राम्स को देखें (see unwanted programs and close)

    आपका कम्प्युटर इसलिए धीरे चल रहा है क्योंकि क्या पता इसमे कोई ना कोई प्रोग्राम चल रहा हो। जो प्रोग्राम या प्रोसैस चल रहा होगा वह आपके सीपीयू की 99% गति को ले रहा होगा। काफी तरह के सॉफ्टवेयर होते हैं जब भी हम उन्हे डालते हैं और चलाते हैं तो आपका सिस्टम धीरे हो जाता है क्योंकि वह आपके सिस्टम की सारी ऊर्जा को खींच लेता है।

    इसको जानने के लिए आप एक काम कर सकते हैं सबसे पहले अपने टास्क मैनेजर को खोलिए, फिर इसमे सीपीयू, मेमोरी और डिस्क वाले टैब में देखिये की कहाँ कितनी ऊर्जा जा रही है।

    उस हिसाब से आप पता लगा सकते हैं की आपका कौनसा प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर आपके सिस्टम को धीरे कर रहा है। उस प्रोग्राम को आप एंड टास्क के विकल्प को इस्तेमाल करके बंद कर सकते हैं फिर आपका सिस्टम सही से काम करने लग जाएगा।

    2. सिस्टम ट्रे प्रोग्राम्स को बंद करें (close system tray program)

    काफी तरह के एप्स सिस्टम ट्रे पर चलते हैं और नोटिफिकेशन एरिया में चलते हैं। यह कई बार ऊपर नीचे भी छुपे हुए होते हैं और पीछे की तरफ सिस्टम में चलते रहते हैं।

    ऊपर की आइकॉन पर क्लिक करें और सिस्टम ट्रे में चल रही एप को बंद करे अगर वह आपके मतलब की नहीं है। इससे भी आपके कम्प्युटर की गति सही हो जाएगी।

    3. स्टार्टअप प्रोग्राम को बंद कर दें (close start-up program)

    सीपीयू और मेमोरी को बचाने के लिए इस तरह के प्रोग्राम को बंद ही रखिए। आप इनकी देख रेख टास्क मैनेजर की मदद से कर सकते हैं।

    जिस भी तरह के प्रोग्राम आपके मतलब के नहीं है उन्हे इसमे से बंद कर दें और विंडोज भी आपको इसमे दर्शाएगा की किस एपलिकेशन की वजह से आपका कम्प्युटर धीरे हो रहा है।

    4. एनिमेशन को कम कर दें (reduce animation)

    विंडोज में स्क्रीन पर काफी तरह के एनिमेशन चलते रहते हैं उससे आपका कम्प्युटर थोड़ा धीरे हो जाता है। इसको हटाने के लिए सीधे हाथ वाला माऊस का बटन दबाये उसके बाद सेटिंग मे जाइए।

    उसके बाद परफॉर्मेंस में जाके विज्वल इफैक्ट को डिसेबल कर दीजिये। इसके अलावा आपको जिस जिस चीज़ को हटाना है उसे अनचेक कर दीजिये। इस प्रकार भी आप सिस्टम की ऊर्जा को बचा सकते हैं।

    5. अपने वेब ब्राउज़र को हल्का कर दीजिये (clear up web browser)

    काफी समय यह देखा जाता है की आपका वेब ब्राउज़र धीरे काम कर रहा है यह इसलिए होता है क्योंकि हम काफी तरह के एक्सटैन्शन उसमे इस्तेमाल करते हैं।

    इसको सही से चलाने के लिए हमे कुछ एक्सटैन्शन को हटाना पड़ता है जिससे की मेमोरी सही हो जाए और हमे काफी जगह मिले।

    6. मालवेयर और एडवेयर के लिए स्कैन करें (remove malware and adware)

    यह भी संभव है की कुछ वाइरस वाले सॉफ्टवेयरों की वजह से भी आपका कम्प्युटर धीरे काम कर रहा हो। यह आपकी सारी गतिविधिओं को ट्रैक करता है।

    इससे बचने के लिए आपके कम्प्युटर में एंटिवाइरस होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह इस तरह के वाइरस को सिस्टम से हटाता है और हमारे सिस्टम को वाइरस से दूर रखता है।

    7. अपने डिस्क स्पेस को थोड़ा हल्का कर दें (clear up disk space)

    यदि आपकी हार्ड ड्राइव पूरी तरह से भर चुकी है या भरने वाली है तो आपका सिस्टम इस वजह से भी धीरे हो सकता है।

    इस दुविधा से बचाने के लिए अपने डिस्क स्पेस को थोड़ा कम करे और जो चीज़ें पसंद नहीं है और काम की नहीं है उन्हे हटा दे।

    8. अनचाहे प्रोग्राम को हटा दें (delete unwanted programs)

    जिस भी प्रकार के प्रोग्राम और सॉफ्टवेयर आपके मतलब के नहीं है और जबर्दस्ती जगह घेर रहे हैं तो इस तरह के सॉफ्टवेयर और प्रोग्राम को हटा दें।

    जिससे की आपके सिस्टम में जगह बढ़ेगी और आपका सिस्टम अच्छे से काम कर पाएगा। कुछ प्रोग्रामों में बैक्ग्राउण्ड प्रोसैस भी होता है उस वजह से भी सिस्टम धीरे होता है तो इससे बचने के लिए बेहतर है आप अनचाहे प्रोग्राम हटा दें।

    9. अपने सिस्टम को रीसेट या रीइंस्टाल करें (reset or reinstall system)

    यदि ऊपर दिये गए कोई भी तरीके से आपका सिस्टम सही नहीं हो पा रहा है तो आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को दुबारा डालें या फिर उसे रीसेट करें।

    क्योंकि बस इसी तरीके से आपका सिस्टम सही हो सकता है और कोई विकल्प आपके पास नहीं बचता क्योंकि किसी वजह से आपका सिस्टम धीरे है और रीसेट के बाद ही वह वजह हट पाएगी और आपका सिस्टम सही से काम कर पाएगा।

    इस लेख से सम्बंधित किसी भी प्रकार के सवाल या सुझाव को आप नीचे कमेन्ट में लिख सकते हैं।

    2 thoughts on “कम्प्युटर की स्पीड कैसे बढाएं?”
    1. Hello
      Mere computer mein 2 GB ram hai maine kuch din pehle hi windows 10 install ki h ab m jab bhi computer ko internet se connect karta hun to mera computer extremely slow ho jaata hai or hang bhi hone lagta hai

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *