Tue. Mar 5th, 2024
    83: निर्देशक कबीर खान ने क्रिकेटरों के व्यक्तित्व मिलाकर पूरी की अपनी स्टार-कास्ट

    फिल्ममेकर कबीर खान जो जल्द अपनी अगली फिल्म “83” की शूटिंग शुरू करने वाले हैं, उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रोजेक्ट के लिए सही अभिनेताओं को चुनने के लिए वास्तविक जीवन के क्रिकेटरों के व्यक्तित्व का मिलान करने की कोशिश की।

    रणवीर के कपिल देव, ताहिर राज भसीन के सुनील गावस्कर, सकीब सलीम के मोहिंदर अमरनाथ से चिराग पाटिल के संदीप पाटिल निभाने तक, फिल्म में चुन चुन कर अभिनेताओं को साइन किया गया है। फिल्म में कोच मान सिंह की भूमिका निभाने के लिए पंकज त्रिपाठी को लिया गया है।

    https://www.instagram.com/p/Brx9Vwmnndj/?utm_source=ig_web_copy_link

    https://www.instagram.com/p/Bvyl0JaBSKj/?utm_source=ig_web_copy_link

    फिल्म की तैयारियों पर बात करते हुए, कबीर ने IANS को बताया-“इतने सारे कलाकारों को कास्ट करना काफी चुनौतीपूर्ण काम था। मैं एक कहानी बताने जा रहा हूँ जो हमारे इतिहास का एक हिस्सा है। हमारी पहले की पीढ़ी जिसने उस टीम को मैच या टूर्नामेंट जीतते हुए देखा था, 1983 विश्व कप को लेकर बहुत भावुक हैं। यह विषाद की भावना रखता है।”

    “इसलिए हर बार जब मैंने एक अभिनेता को चुना, मैंने उस क्रिकेटर के व्यक्तित्व को ध्यान में रखने की कोशिश की। हालांकि मैंने शारीरिक समानता – शारीरिक संरचना और शरीर की भाषा – को ध्यान में रखने की कोशिश की, मैं व्यक्तित्व पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा था ताकि जब दर्शक उन अभिनेताओं को ऑन-स्क्रीन देखे, तो वे मूल क्रिकेटरों को याद कर पाए।”

    कबीर ने कहा कि अपने अपने किरदारों के लिए, हर अभिनेता को कठिन परिक्षण से गुजरना पड़ा। फिल्म में 1983 का वो लम्हा भी दिखाया जाएगा जब भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप जीता था। रणवीर ने भी भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव जिनकी ये बायोपिक है, उनके साथ काफी तसवीरें और विडियो साझा की है। एक विडियो में, वह नटराज शॉट सीखते हुए दिखाई दे रहे हैं।

    https://www.instagram.com/p/Bv6SpixgEMD/?utm_source=ig_web_copy_link

    https://www.instagram.com/p/Bv5zcxEB0Wj/?utm_source=ig_web_copy_link

    कबीर ने आगे कहा-“मुझे यह कहना है कि यह फिल्म बनाना काफी चुनौतीपूर्ण है और हम सभी कैमरा रोल करने से पहले बहुत सारे काम कर रहे हैं, लेकिन यह प्रक्रिया बहुत सुखद है। उदाहरण के लिए, हमारे सभी अभिनेताओं को न केवल यह सीखना होगा कि क्रिकेट को अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी की तरह कैसे खेलना चाहिए, लेकिन उन्हें उन खिलाड़ियों की शैली से मेल भी खाना होगा।”

    बजरंगी भाईजान के निर्देशक ने बताया-“रणवीर गेंदबाजी करना सीख सकते हैं, लेकिन उन्हें कपिल देव की तरह गेंदबाजी करना सीखना होगा। ताहिर को गावस्कर की तरह बल्लेबाजी करना सीखना होगा। यह अलग है और इसलिए चुनौतीपूर्ण है।”

    इस फिल्म में पंजाबी स्टार्स एमी विर्क और हार्डी संधू भी नज़र आयेंगे। साथ ही यूट्यूब सेंसेशन साहिल खट्टर भी दिखाई देंगे। फ़िलहाल फिल्म की पूरी टीम धर्मशाला में तैयारी कर रही है। फिल्म की शूटिंग 15 मई को लन्दन में शुरू होगी और कम से कम 100 दिनों तक चलेगी।

     

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *