Wed. Nov 30th, 2022
    कंगना रानौत

    फ़िल्म अभिनेत्री कंगना रानौत ‘मणिकर्णिका’ में कलाकार के तौर पर काम करने के साथ-साथ फ़िल्म के निर्देशन में भी भाग लिया है। हाल ही में कंगना फ़िल्म की एडिटिंग की समीक्षा करने के लिए मुंबई गई थीं। कहा जा रहा है कि फ़िल्म के एक बड़े भाग को कंगना ने फिर से फ़िल्माया है।

    कंगना ने बताया कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब वह कोई फ़िल्म एडिट कर रही हैं। कंगना ने कहा है कि, “मैं 23-24 साल की थी जब मैंने अन्तराष्ट्रीय कलाकारों के साथ एक शार्ट फ़िल्म की थी। उस समय मैंने फ़िल्मों में छोटे किरदार पाने के लिए संघर्ष कर रही थी।

    मैं तभी से निर्देशक हूँ। चाहे वह निर्देशन हो या फिर लेखन या एडिटिंग। मैं सब कुछ पहले भी कर चुकी हूँ। जब कोई ‘मणिकर्णिका’ को मेरी पहली फ़िल्म बताता है तो मैं कहती हूँ कि ऐसा नहीं है।

    यह निर्देशक के तौर पर मेरी पहली फ़िल्म नहीं है। आप कभी भी किसी महाकाव्य पर आधारित फ़िल्म को पहली बार में ही निर्देशित नहीं कर सकते।”

    कंगना रानौत ने अभिनय और निर्देशन एक साथ करने के बारे में भी बताया है। कंगना ने कहा है कि, “हर फ़िल्म जो मैं करती हूँ मेरे लिए महत्त्व रखती है क्योंकि मैंने इसके लिए अपने आप को प्रतिबद्ध किया है। मैंने पैसे लिए हैं और फ़िल्म समूह को अपनी प्रतिबद्धता के लिए आश्वस्त किया है।

    पर ‘मणिकर्णिका’ को जितना मैंने सोचा था उससे भी ज्यादा ध्यान दिए जाने की आवश्यकता थी। मैं कई बार अपना संतुलन खो देती हूँ खासकर जब चीजें किसी तूफ़ान की तरह आती हैं और एक रात में ही सबकुछ बदल जाता है।

    मुझे इस फ़िल्म को बनाने के पीछे बहुत संघर्ष करना पड़ा और शुरुआती दौर में यह बहुत चुनौतीपूर्ण रहा। पर बाद में सब कुछ ठीक हो गया। मैं इसके निर्देशन के लिए पूरी तरह से तैयार हो गई थी और मैंने इसका आनंद लिया।”

    फ़िल्म ‘मणिकर्णिका’ महारानी लक्ष्मीबाई और ब्रिटिश सेना के युद्ध पर आधारित है। यह फ़िल्म अगके साल गणतंत्र दिवस के मौके पर सिनेमाघरों में आएगी।

    यह भी पढ़ें: दीपक कलाल और राखी सावंत की आपत्तिजनक शादी: करण जौहर और शाहरुख़ होंगे मेहमान?

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *