Sat. Feb 24th, 2024
    ओडिशा में स्थापित होगी AIFF-FIFA टैलेंट अकादमी

    अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) और ओडिशा सरकार ने मंगलवार को भुवनेश्वर में ओडिशा फुटबॉल अकादमी में AIFF-FIFA टैलेंट अकादमी की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। यहां फीफा के वैश्विक फुटबॉल विकास प्रमुख आर्सेन वेंगर की उपस्थित थे।

    MoU पर AIFF के अध्यक्ष कल्याण चौबे और ओडिशा सरकार के खेल और युवा सेवा विभाग के आयुक्त-सह-सचिव आर विनील कृष्ण ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर ओडिशा के खेल मंत्री श्री तुषार कांति बेहरा उपस्थित थे।

    चौबे ने ओडिशा सरकार और फीफा के प्रति आभार व्यक्त किया। चौबे ने कहा, “मैं ओडिशा सरकार और फीफा अध्यक्ष को हर संभव तरीके से भारतीय फुटबॉल को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं। इसका परिणाम आज भारत में महान श्री आर्सेन वेंगर की उपस्थिति है।”

    वेंगर ने कहा, “मुझे अपनी टीम के साथ भारत में खुशी है। मैंने सुविधाओं को देखा और ओडिशा में बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता बहुत बढ़िया है। हमने महसूस किया है कि 211 देशों में, अधिकांश के पास वास्तव में कोई युवा शिक्षा नहीं है। सर्वश्रेष्ठ देशों में छोटे बच्चों के लिए शिक्षा प्रणाली अच्छी है। इसलिए, कई बच्चों को मौका भी नहीं मिलता है।”

    कृष्ण ने वेंगर और फीफा का स्वागत किया। उन्होंने कहा, “श्री वेंगर को ओडिशा में पाना बहुत बड़ा सम्मान है। आपकी यात्रा को लेकर काफी उत्साह है। आप दुनिया भर के फुटबॉल प्रेमियों के लिए प्रेरणा रहे हैं। हम आपको और फीफा को भुवनेश्वर को AIFF-FIFA टैलेंट अकादमी के रूप में चुनने के लिए तहे दिल से धन्यवाद देते हैं।”

    बेहेरा ने ओडिशा की खेल हब के रूप में बढ़ते कद का जोर दिया। बेहरा ने कहा-AIFF-FIFA टैलेंट अकादमी भारत में अपनी तरह की पहली है, जो एक वैश्विक खेल हब के रूप में ओडिशा के तेजी से बढ़ते मानकों का प्रमाण है।

    समारोह के बाद वेंगर ने समीप के मैदान में प्रशिक्षण ले रहे फीफा टैलेंट डेवलपमेंट स्कीम के तहत नवोदित फुटबॉलरों को देखा। उन्होंने प्रशिक्षण में शामिल कोचों से भी बातचीत की।

    यह भारतीय फुटबॉल के लिए एक बड़ा कदम है और यह उम्मीद की जाती है कि AIFF-FIFA टैलेंट अकादमी भारतीय फुटबॉल सितारों की अगली पीढ़ी को तैयार करने में मदद करेगी।

    AIFF-FIFA टैलेंट अकादमी अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) और फीफा की एक संयुक्त पहल है। अकादमी प्रतिभाशाली युवा फुटबॉलरों को विश्व स्तरीय कोचिंग और प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर प्रदान करेगी। अकादमी का मुख्यालय भुवनेश्वर, ओडिशा में होगा।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *