Mon. Sep 25th, 2023
    एसबीआई

    हाल ही में एसबीआई एटीएम से नयी धन निकासी की सीमा अब अगले हफ़्ते से प्रभावी हो जाएगी। मालूम हो कि एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए एक दिन में एटीएम से की जा सकने वाली निकासी को 40 हज़ार से घटाकर 20 हज़ार करने का निर्णय लिया है।

    एसबीआई द्वारा निर्धारित नयी निकासी सीमा 31अक्टूबर से प्रभावी होगी।

    हालाँकि एसबीआई ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि जिन लोगों को दैनिक रूप से अधिक निकासी की आवश्यकता होती है, वो लोग अपनी नज़दीकी एसबीआई शाखा में जा कर अपनी जरूरत की निकासी के अनुसार कार्ड ले सकते हैं।

    आँकड़ों के अनुसार मैच 2018 तक एसबीआई ने 39.50 करोड़ एटीएम कार्ड अपने ग्राहकों को दिये हैं। इनमें से 26 करोड़ एटीएम कार्ड ऐसे हैं जो सक्रिय रूप से इस्तेमाल में आ रहे हैं।

    गौरतलब है कि एसबीआई ने गोल्ड व प्लैटिनम डेबिट कार्ड द्वारा की जा सकने वाली निकासी में किसी भी तरह की कटौती नहीं की है। गोल्ड डेबिट कार्ड के तहत 50 हज़ार व प्लैटिनम डेबिट कार्ड के साथ 1 लाख रुपये की निकासी की सीमा को जस का तस रखा है।

    एसबीआई ने एटीएम द्वारा धन निकासी की सीमा को ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कम किया है। ऐसे में यदि किसी ग्राहक के साथ धोखाधड़ी होती है, तो उसे अधिकतम 20 हज़ार का ही नुकसान होगा, जबकि अभी तक ग्राहक को 40 हज़ार का नुकसान उठाना पड़ता था।

    इसी के साथ एसबीआई अपने ग्राहकों को मेगा स्ट्रिप वाले एटीएम कार्ड की जगह चिप आधारित एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए भी प्रोत्साहित कर रही है। चिप आधारित एटीएम कार्ड को अपेक्षाकृत अधिक सुरक्षित माना जाता है।

    वहीं आरबीआई के निर्देशानुसार इसी वर्ष सभी एटीएम धारकों को मेगा स्ट्रिप वाले एटीएम कार्ड को चिप आधारित एटीएम कार्ड से बदलना अनिवार्य है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *