दा इंडियन वायर » व्यापार » एसबीआई ने घटाकर 20,000 की अपने एटीएम से एक दिन में नक़दी निकासी की सीमा
व्यापार

एसबीआई ने घटाकर 20,000 की अपने एटीएम से एक दिन में नक़दी निकासी की सीमा

एसबीआई बैंक

भारत के सबसे ऋण दाता बैंक एसबीआई ने अब अपने एटीएम के जरिये एक दिन में निकाली जा सकने वाली नक़दी की सीमा को 40,000 रुपये से घटा कर 20,000 रुपये कर दिया है।

इस बाबत जानकारी देते हुए एसबीआई ने कहा है कि “हमारे पास एटीएम के जरिये उपभोक्ताओं के साथ हो रही धोखाधड़ी की शिकायतें लगातार आ रहीं थी, जिसमें ग्राहक के एटीएम व उसके पिन से संबन्धित जानकारी किसी इलेक्ट्रिक माध्यम जैसे स्कैनर व कैमरा से चोरी कर ग्राहक के खाते से रुपये की निकासी कर ली जाती थी। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने एटीएम से नक़दी निकासी की सीमा को घटाते हुए 20,000 रुपये कर दिया है, जिससे यदि ग्राहक के साथ कोई धोखाधड़ी होती भी है तो उसे कोई बड़ा नुकसान न उठाना पड़े।”

अभी तक कई केस ऐसे भी देखने को मिले हैं जिनमें ग्राहक के एटीएम कार्ड व उसके पिन संबन्धित जानकारी को एक इलेक्ट्रिक डिवाइस के जरिये एकत्रित कर लिया जाता था तथा बाद में इसी जानकरी का इस्तेमाल एटीएम के जरिये ग्राहक के अकाउंट से पैसे निकालने में किया जाता था।

एसबीआई की इस घोषणा के बाद ऐसे केस में संबन्धित ग्राहक को कम नुकसान उठाना पड़ेगा। माना ये भी जा रहा है कि एसबीआई का ये कदम त्योहारों को भी देखते हुए उठाया गया है जब ऐसी घटनाओं की संख्या में नाटकीय रूप से बढ़ोतरी देखने को मिलती है।

एसबीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर पीके गुप्ता ने इस बाबत जानकारी देते हुए कहा है कि “अभी हम इस बात पर विचार कर रहे हैं कि हम इस लिमिट को कितना घटा सकते हैं जिससे ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी होने पर उन्हें कम से कम नुकसान उठाना पड़े।” इसी के साथ उन्होने यह भी कहा कि जिन ग्राहकों को अधिक निकासी कि जरूरत पड़ती है, वे बैंक की शाखा में जाकर ऐसे कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं जिससे जरिये वे अधिक निकासी कर सकेंगे।

About the author

प्रियाँन्शु

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!