गुरूवार, फ़रवरी 27, 2020

एलो वेरा फेस पैक : गोरे और दमकते चेहरे के लिए

Must Read

दिल्ली हिंसा पर मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल: “पुलिस स्थिति संभालने में विफल, सेना को बुलाया जाए”

दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आज सुबह कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के उत्तरपूर्वी हिस्से में...

आयुष्मान खुराना: “मैं एक प्रशिक्षित गायक हूं क्योंकि मैं एक ट्रेन में गाता था”

आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) ने खुलासा किया है कि उन्होंने अपने बॉलीवुड डेब्यू के लिए सही प्रोजेक्ट लेने के...

जाफराबाद में एंटी-सीएए प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम किया, DMRC ने मेट्रो स्टेशन को किया बंद

केंद्र की ओर से जारी नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) को रद्द करने की मांग करते हुए 500 से अधिक...
पंकज सिंह चौहान
पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

एलो वेरा अथवा घृतकुमारी का इस्तेमाल सौंदर्य और शरीर से सम्बंधित कई कारणों के लिए किया जाता है। एलो वेरा को सबसे असरदार प्राकृतिक सौंदर्य उत्पादों में से एक माना जाता है। इसका इस्तेमाल चेहरे, बालों और अन्य शारीरिक अंगों के लिए किया जाता है।

एलो वेरा जैल को सीधा अपने चेहरे और शरीर पर लगाया जा सकता है। इसमें मौजूद जरूरी विटामिन जैसे विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन सी एवं अन्य खनिज पदार्थ शरीर को भीतर से पोषकता प्रदान करते हैं। इसका उपयोग चेहरा धोने में, फोड़े-फुंसी को रोकने में, अंधरुनी आराम, लम्बे घने बाल आदि के लिए किया जा सकता है।

यहाँ आज हम आपको एलो वेरा की मदद से बनने वाले विभिन्न फेस पैक के बारे में चर्चा करेंगे। इन फेस पैक को बनने की विधि और चेहरे पर लगाने की प्रक्रिया के बारे में आपसे चर्चा की जायेगी। इन फेस पैक में एलो वेरा-शहद, एलो वेरा-नींबू, एलो वेरा-मुल्तानी मिटटी, एलो वेरा-बेसन और एलो वेरा-हल्दी शामिल हैं।

एलो वेरा-शहद फेस पैक

एलो वेरा जैल और शहद से बना हुआ फेस पैक चिकनी त्वचा (ऑयली स्किन) के लिए बेहद लाभदायक है। बेहतरीन परिणाम के लिए इस फेस पैक को सप्ताह में दो बार लगायें। इस फेस पैक में आप नींबू की भी कुछ बूंदें मिला सकते हैं।

विधि : दो चम्मच ताजा एलो वेरा जैल और एक चम्मच शहद को एक बर्तन में लेकर अच्छे से मिलायें। अच्छे से मिलाने के बाद साफ उँगलियों से इस पैक को धीरे धीरे चेहरे और गर्दन पर लगायें। आप इसे शरीर के अन्य अंगों पर भी लगा सकते हैं।

20 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। धोने के बाद साफ तोलिये से मुँह को साफ करें।

एलो वेरा-नींबू फेस पैक

नींबू को एलो वेरा जैल के साथ मिलकर चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बों को साफ करने में मदद मिलती है। इसके अलावा नींबू में मौजूद विटामिन सी से आपका चेहरा दमकने लगेगा। अच्छे परिणाम के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल लगातार सप्ताह में 2-3 बार करें।

विधि : दो चम्मच एलो वेरा जैल और एक चम्मच नींबू रस लेकर अच्छे से मिलायें। साफ हाथों या रुई की मदद से इसे धीरे धीरे चेहरे और गर्दन पर लगायें। करीबन 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से इसे धो लें।

एलो वेरा-बेसन फेस पैक

बेसन को एलो वेरा के साथ मिलकर लगाने से चेहरा प्राकृतिक रूप से गौरा और साफ हो जाएगा। बेसन का इस्तेमाल सदियों से प्राकृतिक सौंदर्य के लिए किया जा रहा है। इसके अलावा एलो वेरा में मौजूद जरूरी विटामिन को बेसन के साथ मिलकर लगाने से चेहरे को सम्पूर्ण पोषकता मिलेगी।

विधि : बेसन और एलो वेरा जैल को समाना मात्रा में मिला लें। अगर आप एक व्यक्ति के लिए पैक बना रहे हैं, तो दोनों चीज़ों को एक-एक चम्मच लेकर मिला लें। कुछ देर मिलाने के बाद एक गाढ़ा मिश्रण बन जाएगा। इसे ज्यादा सूखा होने से बचाने के लिए इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिला सकते हैं।

सामान मात्रा में चेहरे और गर्दन पर इसे लगायें। करीबन 20 मिनट के बाद इसे साफ गुनगुने पानी से धो लें। यह पैक चेहरे को प्राकृतिक चमक प्रदान करने में मदद करेगा।

एलो वेरा-मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी आपके बालों और चेहरे के लिए एक वरदान के समान है। इसे एलो वेरा के साथ मिलाकर शरीर पर लगाने से त्वचा को अंधरुनी रूप से नमी मिलती हैं एवं चेहरा दमकने लगता है। इस फेस पैक के साथ थोड़ा सा दही भी मिलाकर लगाया जा सकता है।

विधि : एलो वेरा जैल और मुल्तानी मिट्टी को समान मात्रा में लेकर मिला लें। एक छूटा चम्मच दही भी इसमें मिलायें। अच्छे से मिलाने के बाद इसे समान मात्रा में चेहरे, गर्दन और आसपास के भागों में लगायें। करीबन 20-25 मिनट लगा रहने देने के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

एलो वेरा-हल्दी फेस पैक

त्वचा को गोरा और साफ रखने के लिए हल्दी से अच्छा और असरदार साधन हो ही नहीं सकता। हल्दी का इस्तेमाल लगभग हर सौंदर्य उत्पाद को बनाने में किया जाता है। इसे एलो वेरा के साथ मिलाकर बेहतरीन फेस पैक बनाया जा सकता है। धुप की वजह से चेहरे पर कालापन आ जाने पर भी इससे मदद मिलती है।

विधि : दो चम्मच एलो वेरा जैल और एक चम्मच हल्दी लेकर अच्छे से मिलायें। इसमें थोड़ा सा गुलाब जल या साफ पानी भी मिलाया जा सकता है। अच्छे से मिलाने के बाद चेहरे और अन्य भागों में इसे समान मात्रा में लगायें। 20 मिनट के बाद साफ पानी से धो लें।

ऊपर दिए गए सभी फेस पैक को आसानी से घर में बनाया जा सकता है। इसमें ध्यान रहे कि एलो वेरा जैल ताजा और साफ हो। आप ज्यादा मात्रा में फेस पैक बनाकर इसे फ्रिज में भी रख सकते हैं, ताकि बाद में भी इसे लगाया जा सके। इन सभी फेस पैक से चेहरे को किसी प्रकार की एलर्जी का जलन की शिकायत नहीं होगी। हालाँकि कुछ लोगों को एलो वेरा से एलर्जी होती है, तो वे इसका इस्तेमाल न करें।

- Advertisement -

10 टिप्पणी

    • एलो वेरा का हिमालय फेस वाश काफी अच्छा बताया गया है. इससे एलर्जिक रिएक्शन बहुत कम होते हैं.

  1. एलो वेरा का जूस लें और उसमें शहद मिला लें .इसमें आप नींबू भी मिला सकते हैं.अब इसे चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट के बाद इसे धो लें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

दिल्ली हिंसा पर मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल: “पुलिस स्थिति संभालने में विफल, सेना को बुलाया जाए”

दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आज सुबह कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के उत्तरपूर्वी हिस्से में...

आयुष्मान खुराना: “मैं एक प्रशिक्षित गायक हूं क्योंकि मैं एक ट्रेन में गाता था”

आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) ने खुलासा किया है कि उन्होंने अपने बॉलीवुड डेब्यू के लिए सही प्रोजेक्ट लेने के लिए 5-6 फिल्मों को अस्वीकार...

जाफराबाद में एंटी-सीएए प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम किया, DMRC ने मेट्रो स्टेशन को किया बंद

केंद्र की ओर से जारी नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) को रद्द करने की मांग करते हुए 500 से अधिक लोगों, ज्यादातर महिलाओं ने शनिवार...

‘हैदराबाद में शाहीन बाग जैसे विरोध प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी’: पुलिस आयुक्त

हैदराबाद के पुलिस आयुक्त अंजनी कुमार ने शनिवार को कहा कि शहर में "शाहीन बाग़ जैसा" विरोध प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी। उनका...

निर्भया मामला: आरोपी विनय नें खुद को चोट पहुंचाने की की कोशिश, इलाज के लिए माँगा समय

2012 में दिल्ली में हुए निर्भया मामले (Nirbhaya Case) में चार आरोपियों में से एक विनय नें आज जेल की दिवार से खुद को...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -