Sat. Jun 15th, 2024
    elon musk biography in hindi

    दक्षिण अफ्रीकी उद्यमी एलन मस्क को टेस्ला मोटर्स और स्पेसएक्स के संस्थापक के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने 2012 में एक लैंडमार्क वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान लॉन्च किया था।

    विषय-सूचि

    एलन मस्क की जीवनी (Elon musk biography in hindi)

    एलोन रीव मस्क एक दक्षिण अफ्रीकी मूल के अमेरिकी उद्यमी और व्यवसायी हैं जिन्होंने 1999 में X.com की स्थापना की थी (जो बाद में PayPal बन गया), 2002 में स्पेसएक्स और 2003 में टेस्ला मोटर्स की स्थापना की। मस्क 30 साल के होने से पहले ही मल्टी-मिलियनेयर बन गए जब उन्होंने अपना स्टार्टअप ज़िप 2 कॉम्पैक कंप्यूटर्स कंपनी को बेचा था।

    मस्क ने मई 2012 में सुर्खियां बटोरीं, जब स्पेसएक्स ने एक रॉकेट लॉन्च किया जो अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक स्टेशन पर पहला वाणिज्यिक वाहन भेजेगा। उन्होंने 2016 में सोलरसिटी की खरीद के साथ अपने पोर्टफोलियो को मजबूत किया, और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन के शुरुआती दिनों में एक सलाहकार की भूमिका निभाकर उद्योग के नेता के रूप में उभरे।

    एलोन मस्क की माँ और पिताजी (Parents of elon musk)

    Parents of elon musk

    एलोन मस्क की मां, मेय मस्क, एक कनाडाई मॉडल है और एक कवरगर्ल कैंपेन में अभिनय करने वाली सबसे उम्रदराज महिला है। जब मस्क बड़े हो रहे थे, तो उसने अपने परिवार का समर्थन करने के लिए एक साथ पांच नौकरियां की थी।

    मस्क के पिता एरोल मस्क एक अमीर दक्षिण अफ्रीकी इंजीनियर हैं। मस्क ने अपना शुरुआती बचपन अपने भाई किम्बल और बहन तोस्का के साथ दक्षिण अफ्रीका में बिताया। 10 साल की उम्र में उनके माता-पिता का तलाक हो गया।

    प्रारंभिक जीवन (early life of elon musk)

    Elon Musk child

    मस्क का जन्म 28 जून, 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में हुआ था। एक बच्चे के रूप में, मस्क आविष्कार के बारे में अपनी दिवास्वप्नों में इतना खो गया था कि उसके माता-पिता और डॉक्टरों ने उसकी सुनवाई की जांच के लिए एक परीक्षण का आदेश दिया।

    अपने माता-पिता के तलाक के समय, जब वह 10 वर्ष के थे, एलोन ने कंप्यूटर में रुचि विकसित की। उन्होंने खुद को सिखाया कि कैसे प्रोग्राम करना है, और जब वह 12 साल के थे तब उन्होंने अपना पहला सॉफ्टवेयर बेचा: एक गेम जिसे उन्होंने ब्लास्टर कहा।

    ग्रेड स्कूल में मस्क छोटा, अंतर्मुखी और किताबी था। जब तक वह 15 साल का नहीं हो गया, तब तक वह उकता गया था और एक विकास क्षेत्र में चला गया था और कराटे और कुश्ती से खुद का बचाव करना सीख लिया था।

    एलोन मस्क की शिक्षा (education of elon musk)

    17 साल की उम्र में, 1989 में, मस्क क्वीन विश्वविद्यालय में भाग लेने और दक्षिण अफ्रीकी सेना में अनिवार्य सेवा से बचने के लिए कनाडा चले गए। मस्क ने उस वर्ष अपनी कनाडाई नागरिकता प्राप्त की, क्योंकि उन्हें लगा कि ऐसा करने से अमेरिकी नागरिकता प्राप्त करना आसान होगा।

    जब मैं कॉलेज में था, मैं उन चीजों में शामिल होना चाहता था जो दुनिया को बदल दें। – एलन मस्क

    1992 में, मस्क ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में व्यवसाय और भौतिकी का अध्ययन करने के लिए कनाडा छोड़ दिया। उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री के साथ स्नातक और भौतिकी में स्नातक की दूसरी डिग्री के लिए वहीँ रुके रहे।

    मस्क ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में डिग्री ली
    मस्क ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में डिग्री ली

    पेनसिलवेनिया से निकलने के बाद, मस्क ने कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और ऊर्जा भौतिकी में पीएचडी किया। हालांकि, तभी इंटरनेट बूम हुआ और वह इसका हिस्सा बनने के लिए सिर्फ दो दिनों के बाद स्टैनफोर्ड से बाहर निकल गए, 1995 में अपनी पहली कंपनी, Zip2 Corporation को लॉन्च किया। 2002 में मस्क अमेरिकी नागरिक बन गए।

    एलोन मस्क की कंपनियाँ (companies of elon musk)

    ZIP2 Corporation

    एलन मस्क के भाई किम्बल मस्क
    एलन मस्क के भाई किम्बल मस्क

    मस्क ने 1995 में अपने भाई किम्बल मस्क के साथ अपनी पहली कंपनी, Zip2 Corporation लॉन्च की। एक ऑनलाइन सिटी गाइड, ज़िप 2 जल्द ही द न्यूयॉर्क टाइम्स और शिकागो ट्रिब्यून दोनों की नई वेबसाइटों के लिए सामग्री प्रदान करने लगी। 1999 में, कॉम्पैक कंप्यूटर कॉरपोरेशन के एक डिवीजन ने 302 मिलियन डॉलर नकद और स्टॉक ऑप्शन में $ 34 मिलियन चुकाकर ज़िप 2 को एलोन मस्खक से खरीद लिया।

    Paypal

    1999 में, एलोन और किम्बल मस्क ने ZIP2 की अपनी बिक्री से प्राप्त धन का उपयोग एक ऑनलाइन वित्तीय सेवा / भुगतान कंपनी X.com को पाया। अगले साल एक एक्स.कॉम अधिग्रहण से पेपल का निर्माण हुआ जैसा की यह आज जाना जाता है।

    अक्टूबर 2002 में, मस्क ने अपने पहले अरब डॉलर तब अर्जित किया जब पेपल को ईबे द्वारा स्टॉक के रूप में $ 1.5 बिलियन देकर अधिग्रहण किया गया था। बिक्री से पहले, मस्क के पास 11 प्रतिशत paypal स्टॉक थे।

    SpaceX

    SpaceX

    मस्क ने 2002 में वाणिज्यिक अंतरिक्ष यात्रा के लिए अंतरिक्ष यान के निर्माण के इरादे से अपनी तीसरी कंपनी, स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन या स्पेसएक्स की स्थापना की।

    2008 तक, स्पेसएक्स अच्छी तरह से स्थापित हो गया था, और नासा ने कंपनी को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए कार्गो परिवहन को संभालने के लिए अनुबंध प्रदान किया था। नासा ने उसे भविष्य में अंतरिक्ष यात्री परिवहन की योजना के कारण ऐसा किया था और ऐसा नासा के स्वयं के अंतरिक्ष शटल मिशनों को बदलने के लिए एक प्रयास के रूप में किया गया था।

    फाल्कन 9 रॉकेट

    22 मई 2012 को, मस्क और स्पेसएक्स ने इतिहास बनाया जब कंपनी ने मानव रहित कैप्सूल के साथ अपने फाल्कन 9 रॉकेट को अंतरिक्ष में लॉन्च किया। यान को वहां तैनात अंतरिक्ष यात्रियों के लिए 1,000 पाउंड की आपूर्ति के साथ अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन भेजा गया था, पहली बार एक निजी कंपनी ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक अंतरिक्ष यान भेजा था।

    लॉन्च के दौरान, मस्क ने कहा था, “मैं बहुत भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। … हमारे लिए, यह सुपर बाउल जीतने जैसा है।” दिसंबर 2013 में, एक फाल्कन 9 ने एक उपग्रह को पृथ्वी के ऑर्बिट में सफलता पूर्वक स्थापित किया ।

    फरवरी 2015 में, स्पेसएक्स ने डीप स्पेस क्लाइमेट ऑब्जर्वेटरी (डीएससीओवीआर) उपग्रह के साथ फिट किए गए एक और फाल्कन 9 को लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य पृथ्वी पर बिजली ग्रिड और संचार प्रणालियों को प्रभावित करने वाले सूरज से चरम उत्सर्जन का निरीक्षण करना था।

    मार्च 2017 में, स्पेसएक्स ने पुन: प्रयोज्य भागों से बने एक फाल्कन 9 रॉकेट के सफल परीक्षण उड़ान और लैंडिंग की, और इसके साथ ही एक अधिक सस्ती अंतरिक्ष यात्रा को संभव बनाया। नवंबर 2017 में इसे एक झटका लगा, जब कंपनी के नए ब्लॉक 5 मर्लिन इंजन के परीक्षण के दौरान एक विस्फोट हुआ। स्पेसएक्स ने बताया कि किसी को भी चोट नहीं पहुंची थी, और यह मुद्दा भविष्य की पीढ़ी के फाल्कन 9 रॉकेटों के नियोजित रोलआउट में बाधा नहीं बनेगा।

    Falcon 9

    कंपनी ने फरवरी 2018 में शक्तिशाली फाल्कन हेवी रॉकेट के सफल परीक्षण के साथ एक और मील का पत्थर का आनंद लिया। अतिरिक्त फाल्कन 9 बूस्टर के साथ सशस्त्र, फाल्कन हेवी को भारी पेलोड को कक्षा में ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया था और संभावित रूप से गहरे अंतरिक्ष मिशनों के लिए एक पोत के रूप में काम करने के लिए बनाया गया था।

    परीक्षण लॉन्च के लिए, फाल्कन हेवी को मस्क के चेरी-रेड टेस्ला रोडस्टर का पेलोड दिया गया था, जिसमे सूर्य और अन्तरिक्ष के भव्य कजारे कैद करने के लिए शानदार कैमरे लगे थे। जुलाई 2018 में, स्पेस एक्स ने एक नए ब्लॉक 5 फाल्कन रॉकेट के सफल लैंडिंग की घोषणा की, जो लिफ्टऑफ के 9 मिनट से भी कम समय में ड्रोन जहाज तक पहुँच गया।

    मंगल पर BFR मिशन

    सितंबर 2017 में, मस्क ने अपने बीएफआर “बिग फाल्कन रॉकेट” के लिए एक नया डिजाइन प्रस्तुत किया जोकि एक 31-इंजन बीह्मथ था और इसके ऊपर एक स्पेसशिप लगी हुई थी जोकि एक साथ 100 मनुष्यों को अन्तरिक्ष में ले जाने में सक्षम है। लोग। उन्होंने खुलासा किया कि स्पेसएक्स मंगल ग्रह पर 2022 में यान के साथ पहला कार्गो मिशन शुरू करने का लक्ष्य बना रहा था, साथ में उन्होंने लाल ग्रह के उपनिवेशीकरण के अपने लक्ष्य के हिस्से के बार में भी घोषणा की।

    मार्च 2018 में, उद्यमी ने ऑस्टिन, टेक्सास में दक्षिण-पश्चिम त्योहार द्वारा वार्षिक दक्षिण में एक दर्शकों को बताया कि उन्हें अगले साल की शुरुआत तक छोटी उड़ानों के लिए बीएफआर के तैयार होने की उम्मीद है।

    अगले महीने, यह घोषणा की गई थी कि स्पेसएक्स लॉस एंजिल्स के पोर्ट में एक फैसिलिटी का निर्माण करेगा और बीएफआर का वहीँ निर्माण करेगा। पोर्ट के पास की संपत्ति को स्पेसएक्स के लिए एक आदर्श स्थान माना गया, क्योंकि इसके विशाल रॉकेट पूरा होने पर जहाज से ही दूसरी जगह ले जाए जा सकेंगे।

    इंटरनेट सैटेलाइट

    मार्च 2018 के अंत में, स्पेसएक्स को इंटरनेट सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से अमेरिकी उपग्रहों को ऑर्बिट में लॉन्च करने की अनुमति मिली। आदर्श रूप से, सिस्टम ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के लिए ब्रॉडबैंड सेवा को और अधिक सुलभ बना देगा, लेकिन साथ ही यह भारी आबादी वाले बाजारों में प्रतिस्पर्धा को भी बढ़ाएगा जहां आमतौर पर एक या दो प्रदाता राज करते हैं।

    हालाकि, आलोचकों ने कहा कियदि ऐसा हुआ तो आसमान मलबे से भरा होगा और लोगों के ऊपर कभी भी इसके गिरने का खतरा रहे रहेगा।

    टेस्ला मोटर्स

    मस्क 2003 में बनी टेस्ला मोटर्स की सह-संस्थापक, सीईओ और उत्पाद वास्तुकार हैं, जो सस्ती, बड़े पैमाने पर बाजार वाली इलेक्ट्रिक कारों के साथ-साथ बैटरी उत्पादों और सौर छतों के उत्पादन के लिए समर्पित है। मस्क कंपनी के उत्पादों के उत्पाद विकास, इंजीनियरिंग और डिजाइन की देखरेख करते हैं।

    रोडस्टर

    टेस्ला रोडस्टर

    इसके निर्माण के पांच साल बाद, मार्च 2008 में, टेस्ला ने रोडस्टर का अनावरण किया, जो एक स्पोर्ट्स कार थी, जो 3.7 सेकंड में 0 से 60 मील प्रति घंटे की गति देने में सक्षम थी, साथ ही अपनी लिथियम आयन बैटरी के चार्ज से लगभग 250 मील की यात्रा भी कर सकने में सक्षम थी।

    डेमलर द्वारा निवेश और टोयोटा के साथ एक रणनीतिक साझेदारी के साथ, टेस्ला मोटर्स ने जून 2010 में अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश शुरू की, जिसमें उन्होंने $ 226 मिलियन का वैल्यूएशन अर्जित किया।

    मॉडल एस

    Tesla Model S

    अगस्त 2008 में, टेस्ला ने कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक सेडान मॉडल एस के लिए योजनाओं की घोषणा की, जो कथित तौर पर बीएमडब्ल्यू 5 श्रृंखला की प्रतिस्पर्धी थी। 2012 में, मॉडल एस ने अंततः $ 58,570 की शुरुआती कीमत पर उत्पादन में प्रवेश किया। एक बार चार्ज होने पर 265 मील की दूरी तय करने में सक्षम, इसे मोटर ट्रेंड पत्रिका द्वारा 2013 कार ऑफ द ईयर के रूप में सम्मानित किया गया था।

    मुझे लगता है कि यह मायने रखता है कि क्या किसी का दिल अच्छा है। – एलोन मस्क

    अप्रैल 2017 में, टेस्ला ने घोषणा की कि वह सबसे मूल्यवान अमेरिकी कार निर्माता बन चुकी है और जनरल मोटर्स को पीछे छोड़ चुकी है। यह खबर टेस्ला के लिए एक स्पष्ट वरदान साबित हुई, जोकी उस साल बाद में अपने मॉडल 3 सेडान के उत्पादन को बढाने की योजना बना रही थी।

    मॉडल 3

    Tesla Model 3

    मॉडल 3 को आधिकारिक तौर पर मार्च 2019 में व्यापक उत्पादन देरी के बाद लॉन्च किया गया था। कार की कीमत शुरू में $ 35,000 थी, जो कि $ 69,500 की तुलना में बहुत अधिक सुलभ मूल्य था।

    शुरू में दिसंबर 2017 तक प्रति सप्ताह 5,000 नई मॉडल 3 कारों का उत्पादन करने के लक्ष्य के बाद, मस्क ने उस लक्ष्य को मार्च 2018 में नीचे धकेल दिया, और फिर नए साल की शुरुआत के साथ जून तक यह कम रहा। घोषित देरी ने उद्योग के विशेषज्ञों को आश्चर्यचकित नहीं किया, जो कंपनी की उत्पादन समस्याओं से अच्छी तरह से वाकिफ थे, हालांकि कुछ ने सवाल किया कि निवेशक इसके कारण कंपनी में विशवास खो सकते हैं।

    ऐसा होने पर मस्क मस्क ने घोषण की कि, वे तभी वेतन लेंगे जब टेस्ला की वैल्यूएशन  $50 बिलियन तक बढ़ जायेगी।अप्रैल 2018 तक, टेस्ला के पहली तिमाही के उत्पादन पूर्वानुमानों में कमी आने की उम्मीद के साथ, खबरें सामने आईं कि मस्क ने इंजीनियरिंग के प्रमुख को हटा दिया है और खुद उस पद पर देखरेख कर रहे हैं।

    एक रिपोर्टर के साथ ट्विटर एक्सचेंज में, मस्क ने कहा कि उत्पादन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए “विभाजित और जीतना” महत्वपूर्ण था और ऐसा करने के लिए वे फैक्ट्री में ही रातें गुज़ारने लगे थे।

    यह संकेत देने के बाद कि कंपनी अपने प्रबंधन ढांचे को पुनर्गठित करेगी, मस्क ने जून में घोषणा की कि टेस्ला अपने कार्यबल का 9 प्रतिशत हिस्सा बंद कर रही है, हालांकि इसका उत्पादन विभाग बरकरार रहेगा। कर्मचारियों को एक ईमेल में, मस्क ने लागत में कटौती करने के लिए कुछ “भूमिकाओं के दोहराव” को खत्म करने के अपने निर्णय को समझाया, उन्होंने इसका यह स्पष्टीकरण दिया की कंपनी को फिर से संतुलित करने के लिए ऐसा ज़रूरी था।

    लोकोपकार

    एलोन मस्क मस्क फाउंडेशन के अध्यक्ष हैं, जो आपदा क्षेत्रों में सौर-ऊर्जा ऊर्जा प्रणाली प्रदान करने के अपने परोपकारी प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करता है। 2010 में, मस्क फाउंडेशन ने सोलारिटी के साथ मिलकर कोडन, अलबामा में साउथ बे कम्युनिटी अलायंस के तूफान प्रतिक्रिया केंद्र में 25 किलोवाट की सौर ऊर्जा प्रणाली दान करने के लिए सहयोग किया।

    जुलाई 2011 में, मस्क फाउंडेशन ने जापान के शहर सोमा में एक सौर ऊर्जा परियोजना के लिए 250,000 अमेरिकी डॉलर का दान दिया, एक शहर जो हाल ही में सूनामी से तबाह हो गया था। जुलाई 2014 में, मस्क को कार्टूनिस्ट मैथ्यू इनमैन और निकोला टेस्ला के पोते विलियम टेर्बो द्वारा वार्डेन्स्लीफे में टेस्ला साइंस सेंटर के निर्माण की दिशा में यूएस $ 8 मिलियन दान करने के लिए कहा गया था।

    अंततः, मस्क ने परियोजना की ओर 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर दान करने पर सहमति व्यक्त की और इसके अलावा संग्रहालय कार पार्क में टेस्ला सुपरचार्जर बनाने का संकल्प लिया। मस्क ने जनवरी 2015 में फ्यूचर ऑफ लाइफ इंस्टीट्यूट को 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर का दान दिया, जिसका उद्देश्य मानवता के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता को लाभप्रद बनाने के लिए एक वैश्विक शोध कार्यक्रम चलाना था।

    2015 तक, मस्क एक्स पुरस्कार फाउंडेशन के एक ट्रस्टी और द गिविंग प्लेज के हस्ताक्षरकर्ता हैं। अक्टूबर 2018 में, फ्लिंट जल संकट को हल करने में मदद करने के प्रयास में, मस्क और मस्क फाउंडेशन ने सभी फ्लिंट, मिशिगन स्कूलों में स्वच्छ पानी तक पहुंच के लिए निस्पंदन सिस्टम के साथ नए पानी के फव्वारे स्थापित करने के लिए $ 480,000 से अधिक का दान दिया।

    एलन मस्क का परिवार (Family of elon musk)

    elon musk family

    एलोन की बहन, टोस्का मस्क, एक फिल्म निर्माता हैं। वह मस्क एंटरटेनमेंट की संस्थापक हैं और उन्होंने कई फिल्मों का निर्माण किया है। मस्क ने अपनी पहली पत्नी, कनाडाई लेखक जस्टिन विल्सन से मुलाकात की, जब दोनों ओंटारियो की क्वीन्स यूनिवर्सिटी में छात्र थे। उन्होंने 2000 में शादी की और 2008 में अलग हो गए।

    उनके पहले बेटे, नेवादा अलेक्जेंडर मस्क, 10 सप्ताह की उम्र में अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (SIDS) से मर गए। बाद में इन विट्रो फर्टिलाइजेशन के माध्यम से उनके पांच बेटे हुए – 2004 में जुड़वाँ बच्चे, उसके बाद 2006 में ट्रिपल। उनके पास सभी पाँच बेटों की कस्टडी है।

    2008 में, मस्क ने अंग्रेजी अभिनेत्री तलुल्लाह रिले को डेट करना शुरू किया और 2010 में दोनों ने शादी कर ली। जनवरी 2012 में मस्क ने घोषणा की कि उन्होंने रिले के साथ ट्वीट करते हुए रिले के साथ अपने चार साल के रिश्ते को समाप्त कर दिया है, “यह कई वर्षों तक अद्भुत था। मैं तुम्हे हमेशा प्यार करूंगा। आप किसी को एक दिन बहुत खुश करेंगे। “जुलाई २०13 में, मस्क और रिले ने दोबारा शादी की। दिसंबर 2014 में, मस्क ने रिले से दूसरे तलाक को दायर किया; हालांकि, कार्रवाई वापस ले ली गई। मीडिया ने मार्च 2016 में घोषणा की कि तलाक की कार्यवाही फिर से चल रही है, इस बार रिले ने मस्क से तलाक के लिए दाखिल किया। 2016 के अंत में तलाक को अंतिम रूप दिया गया।

    मस्क ने 2016 में अमेरिकी अभिनेत्री एम्बर हर्ड के साथ डेटिंग शुरू की लेकिन दोनों अपने परस्पर विरोधी शेड्यूल के कारण एक साल बाद अलग हो गए। 7 मई, 2018 को मस्क और कनाडाई संगीतकार ग्रिम्स ने खुलासा किया कि उन्होंने डेटिंग शुरू कर दी थी।

    [ratemypost]

    इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *