Sat. Feb 4th, 2023
    जियो बनाम एयरटेल1

    नया साल शुरू होने के बाद से ही सभी टेलिकॉम प्रदाता नए नए प्लान लांच कर रहे हैं। सोमवार को बीएसएनएल ने अर्धवार्षिक प्लान लांच किया था। हाल ही में मंगलवार को एयरटेल ने वार्षिक प्लान लांच किया है। सभी टेलिकॉम प्रदाताओं का जिओ प्रतिद्वंदी बन चुका है एवं सभी प्रदाता अपने नए आकर्षक प्लानों के साथ उसको टक्कर देने की कोशिश कर रहे हैं।

    सूत्रों के अनुसार एयरटेल ने अपने इस प्लान को हिमाचल प्रदेश सर्किल में लांच कर दिया है एवं जल्द ही वह इसे दुसरे सर्किल में लांच करने की योजना भी बना रहा है।

    एयरटेल के वार्षिक प्लान के बारे में जानकारी :

    कथित तौर पर 365 दिन की वैद्यता वाले इस एयरटेल के प्लान की कीमत 1699 रूपए रखी गयी है। इस एयरटेल के प्लान मिएँ ग्राहकों को अनलिमिटेड कालिंग, इन्टरनेट एवं एसएमएस की सुविधा मिलेगी।

    इस प्लान में ग्राहक पूरे साल में अनलिमिटेड कालिंग का फायदा उठा सकते हैं एवं इसके साथ साथ उनको नियमित 1 GB इन्टरनेट की सुविधा भी मिलेगी। इसके अतिरिक्त एयरटेल उपभोक्ताओं को प्रति दिन 100 एसएमएस करने की सुविधा भी दे रहा है।

    एयरटेल अपने सभी ग्राहकों को इस प्लान पर ये सुविधा देने के साथ साथ वह ग्राहकों को एयरटेल प्रीमियम टीवी सेवा भी मुफ्त दे रहा है जिसके अंतर्गत ग्राहक फ्री में हॉलीवुड एवं बॉलीवुड मूवी देख सकते हैं एवं कुछ चैनल्स पर आने वाले प्रोग्राम भी देख सकते हैं।

    इस प्लान को अभी तक केवल हिमाचल प्रदेश सर्किल में लांच कर दिया गया है एवं एयरटेल जल्द ही इसे दुसरे सर्किल में भी लांच करने की योजना बना रहा है। अतः दुसरे सर्किल में लांच होने पर सभी उपभोक्ता पूरे साल के लिए असीमित कालिंग एवं रोज़ 1 GB इन्टरनेट का फायदा केवल 1699 रुपयों में उठा सकेंगे।

    बीएसएनएल का 1699 रूपए का वार्षिक प्लान :

    इसके समान ही बीएसएनएल का भी एक वार्षिक प्लान है जिसका मूल्य 1699 रूपए ही है एवं उसम एयरटेल से ज्यादा इन्टरनेट की सुविधा मिल रही है। इस प्लान में असीमित कालिंग के साथ साथ ग्राहकों को नियमित 2 GB इन्टरनेट भी मिल रहा है।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *