Thu. Feb 9th, 2023
    वोडाफोन एवं एयरटेल

    भारतीय टेलिकॉम मार्किट में हर एक ग्राहक जानता है की 100 से 500 रूपए तक मूल्य के प्लान सबसे ज्यादा सब्सक्राइब किये जाते हैं। इसी के चलते टेलिकॉम सेवा प्रदाताओं का भी इन्ही प्लानों में सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धा होती है। अतः सभी प्रदाता लगातार इनमे संशोधन करके इन्हें बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं।

    इसका यह कारण है की ग्राहक ज्यादा बड़े प्लान सब्सक्राइब करके एक ही प्रदाता से खुद को बाँध कर नहीं रखना चाहते हैं क्योंकि रोज प्लान बदल रहे हैं। यदि देखा जाए तो पिछले कुछ समय में 169 रूपए का प्रीपेड प्लान सबसे ज्यादा बार सब्सक्राइब किया गया है जोकि एयरटेल और वोडाफोन दोनों प्रदाताओं द्वारा प्रदान किया जाता है। इस संधोधन में दोनों कंपनियों ने इससे मिलने वाले लाभों को बाधा दिया है मुख्यतः इससे मिलने वाले इन्टरनेट डाटा लाभ ज्यादा हो गए हैं।

    वोडाफोन

    ₹169 प्रीपेड प्लान में ये हुआ संशोधन:

    ख़ास बात यह है की यह संशोधन दोनों प्रर्दाता वोडाफोन और एयरटेल ने किया है और दोनों ने ही समान संशोधन कर इससे मिलने वाले लाभ को बाधा दिया है। पहले इस प्लान को सब्सक्राइब करने पर 28 दिन की वैद्यता के साथ ग्राहकों को कुल 1 GB इन्टरनेट पूरी वैद्यता के साथ मिलता था और साथ ही असीमित कालिंग की भी सुविधा मिलती थी।

    बढती प्रतिस्पर्धा के चलते इस प्लान में संशोधन कर दिया गया है और अब इस प्लान में ग्राहकों को पूरी वैद्यता में 1 GB इन्टरनेट की बजाय हर दिन 1 GB इन्टरनेट मिलेगा। इसका अर्थ यह है की पोरी वैद्यता के लिए अब यूजर्स को 1 GB के बजाय 28 GB इन्टरनेट मिलेगा।

    इन्टरनेट लाभ के अलावा सभी लाभ समान रहेंगे जोकि निम्न हैं। यूजर्स को पूरी वैद्यता अवधि के लिए असीमित स्थानीय, राष्ट्रीय और रोमिंग कॉल की सुविधा मिलेगी और साथ साथ ही ग्राहकों को हर रोज़ 100 मुफ्त एसएमएस करने की भी सुविधा मिलेगी।

    वोडाफोन ने लांच किया नया 396 रूपए का प्लान :

    वोडाफोन द्वारा हाल ही में लांच किये गए इस प्लान में ग्राहकों को पूरी वैद्यता अवधि में नियमित कुल 1.4 GB डाटा मिलता है। इसके साथ ही यदि इसकी वैद्यता अवधि की बात करें तो यह कुल 69 दिनों के लिए वैद्य होता है और यदि कुल इन्टरनेट डाटा की मात्र देखी जाए तो यह 96.6 GB हो जाती है।

    इन्टरनेट डाटा के लाभ के साथ साथ ही इस प्लान के अंतर्गत ग्राहकों को पूरी वैद्यता अवधि के लिए अनलिमिटेड स्थानीय, नेशनल और रोमिंग आउटगोइंग कालिंग की सुविधा मिलती है। इसका यह मतलब है की ग्राहक कितनी भी देर बिना रोकटोक बातें कर सकता है।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *