दा इंडियन वायर » दूरसंचार » एयरटेल ने भारतीय मोबाइल कॉंग्रेस में एयरटेल 5जी को किया पेश
दूरसंचार व्यापार

एयरटेल ने भारतीय मोबाइल कॉंग्रेस में एयरटेल 5जी को किया पेश

5जी सर्विस

भारती एयरटेल ने सभी तरह के पर्दों को उठाते हुए 24 अक्टूबर को इंडियन मोबाइल कॉंग्रेस में अपनी भावी 5G सुविधा को पेश कर दिया है।

इसी के साथ एयरटेल की 5G सुविधा के पीछे लग रहे तमाम कयास का भी अंत हो गया है। एयरटेल के अनुसार उसकी 5जी सुविधा के साथ ही एक ही नेटवर्क पर घर, फोन व कार को कनेक्ट किया जा सकेगा।

एयरटेल के अनुसार इसे भविष्य की तकनीक के रूप में देखा जाएगा। वहीं इसके जरिये वर्चुअल रियलिटी आधारित कंटैंट भी पेश किया जा सकेगा। एयरटेल ने देश में 5जी सुविधा को लागू करने के लिए तमाम नेटवर्क वेंडर के साथ हाथ मिलाया है, जिनमें एरिक्सन, हुयावे और नोकिया शामिल हैं।

एयरटेल ने अपने 5जी नेटवर्क के लिए एक लैब की भी स्थापना की है। यह लैब बेंगलुरु में स्थित है। एयरटेल ने इस लैब का नाम ‘एयरटेल एक्स’ रखा है।

इंडियन मोबाइल कॉंग्रेस में अपनी 5जी नेटवर्क की खूबियाँ गिनाते हुए एयरटेल ने बताया कि इसके द्वारा न सिर्फ हाइ स्पीड डाटा मिलेगा बल्कि यह तकनीक आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) जैसी तकनीक से भी लैस है।

एयरटेल ने अपने नेटवर्क के तहत औसत स्पीड 1जीबीपीएस देने की बात कही है। एयरटेल ने बताया है कि 5जी नेटवर्क के अंतर्गत यूजर को हाइ बैंडविड्थ व अल्ट्रा लो लटेंसी(विलंब) मिलेगा।

वहीं दूसरी ओर एयरटेल ने अपने ग्राहकों को वीआर (वर्चुअल रिऐलिटि) जैसी सुविधाओं को पहुंचाने के लिए नोकिया से हाथ मिलाया है।

आईएमसी में ही स्वीडन कंपनी एरिक्सन ने अपनी ड्रोननुमा सेल्फ ड्राइविंग कार का भी प्रदर्शन किया है।

About the author

प्रियाँन्शु

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!