एंटीऑक्सीडेंट फ़ूड, स्त्रोत, उच्च पदार्थ

यदि आप अक्सर थका हुआ महसूस करते हैं तो इसका कारण यह हो सकता है कि आपके शरीर में एंटीओक्सीडैन्ट्स की कमी है। एंटीऑक्सिडेंट एक अणु है जो ऑक्सीकरण की प्रक्रिया को रोकता है।

ऑक्सीकरण एक सेल में एक श्रृंखला प्रतिक्रिया है जो अंततः सेल की क्षति या मृत्यु की ओर जाता है। एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध खाद्य पदार्थों का उपभोग ऑक्सीकरण प्रक्रिया को समाप्त करने में मदद करता है, जिससे कोशिकाओं को स्वस्थ रखा जाता है।

एंटीऑक्सीडेंट के स्त्रोत (antioxidant foods in hindi)

आइये आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं जो एंटीओक्सीडैन्ट्स के सर्व्श्रेस्थ स्रोत होते हैं।

1. नीम्बू

नींबू खट्टे फलों के परिवार से संबंधित होता है। इस फल में विटामिन सी होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट का एक शक्तिशाली स्रोत है। इसी कारण नींबू भी एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत होते हैं।

2. स्ट्रॉबेरी

चमकदार दिखने वाली स्ट्रॉबेरी विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत होती है। आपका शरीर बाद में उपयोग के लिए विटामिन सी स्टोर नहीं कर सकता है। इसलिए, आपको लगभग नियमित रूप से विटामिन सी का उपभोग करना चाहिए।

3. नट्स

नट विटामिन ई के समृद्ध स्रोत होते हैं, जो बदले में आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की आपूर्ति करने के लिए एक महान खाद्य स्रोत हैं। विटामिन सी के विपरीत, यकृत में वसा के साथ आपके शरीर में विटामिन ई को संग्रहीत किया जा सकता है। नट्स के साथ, आप बादाम, अखरोट, पिस्ता आदि भी प्राप्त कर सकते हैं। वास्तव में, एक अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग नट्स खाते हैं, वे उन लोगों की तुलना में दो साल अधिक जीते हैं जो नहीं खाते हैं।

4. ब्रोक्कोली

ब्रोकोली एक ऐसा हरा पौधा है जिसमें विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है, जिससे यह एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा में समृद्ध खाद्य स्रोत बनती है। विटामिन सी के साथ, ब्रोकोली में सेलेनियम भी है। सेलेनियम मानव शरीर कोशिकाओं को नुकसान से लड़ने में मदद करता है।

5. अंडा

अंडे दुनिया भर में सबसे आम भोजन की पसंद होते हैं। इसमें विटामिन ई होता है जो ऑक्सीकरण प्रक्रिया को समाप्त करने के लिए आवश्यक होता है।

6. मछली

मछली में सेलेनियम की एक बड़ी मात्रा होती है जो एक ऐसा रसायन है जो मानव शरीर की कोशिकाओं को किसी भी रूप में टूटने या क्षतिग्रस्त होने से बचाने में मदद करता है। मछलियों में आप शरीर में बहने वाले पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट रखने के लिए शेलफिश जैसे विभिन्न प्रकारों का उपभोग कर सकते हैं।

7. ब्राउन राइस

ब्राउन राइस एक खाद्य पदार्थ है जो अत्यधिक स्वादिष्ट नही होता है। लेकिन इसमें कई पौष्टिक गुण होते हैं। इसमें कैलोरी कम होती हैं और यह भी ग्लूटेन मुक्त होता है। ब्राउन राइस में पॉलीफेनॉल भी होते हैं जो शक्तिशाली यौगिक होते हैं जो ऑक्सीकरण प्रक्रिया को रोकने में मदद करते हैं।

8. क्रेनबेरी

क्रैनबेरी उनके उच्च एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाने जाते हैं। फल आमतौर पर बाजार में रस की आपूर्ति के लिए संसाधित किया जाता है। क्रैनबेरी में फ्लैवोनोइड्स भी होते हैं जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि को बढ़ाते हैं।

9. बीन्स

बीन्स पौधे के बीज के अलावा कुछ भी नहीं हैं। उनमें सिस्टीन होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट होता है जो शरीर से फ्री रेडिकल को बाहर निकालने में मदद करता है।

10. तरबूज

सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक, तरबूज एंटीऑक्सीडेंट का एक महत्वपूर्ण स्रोत भी होता है। तरबूज ग्लुताथिओन का एक समृद्ध स्रोत है, जो कोशिकाओं को विषाक्त पदार्थों से बचाता है। यह विटामिन सी में भी समृद्ध है, जो एंटीऑक्सीडेंट खाद्य स्रोत होने के गुणों को जोड़ता है।

11. रेड वाइन

रेड वाइन जो काले रंग के अंगूर से तैयार होते हैं उनमें पॉलीफेनॉल होते हैं। ये मानव शरीर में ऑक्सीकरण प्रक्रिया का मुकाबला करते हैं।

12. पके हुए केले

अक्सर हम कचरे में अत्यधिक पके हुए केले फेंक देते हैं। दिलचस्प बात यह है कि जितना पका हुआ केला होता है, उतना अधिक एंटीऑक्सीडेंट उसमें होते हैं। एक पका हुआ केला शरीर में ऑक्सीकरण प्रक्रिया को नियंत्रित करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है।

13. कॉफ़ी

कॉफी एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत होती है। लेकिन कॉफी बीन्स सावधानीपूर्वक चुनें, क्योंकि सामान्य वालों में कीटनाशकों की एक उच्च सामग्री होती है। बुद्धिमान बनें और कार्बनिक कॉफी का चयन करें।

14. ओट्स

ओट्स स्वस्थ होने के लिए जाना जाता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए, ओट्स भी एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत हैं। कॉफ़ी बीन्स की तरह, यह व्यवस्थित रूप से उत्पादित ओट्स चुनने की सलाह देती है।

15. ब्लैक टी

अक्सर ग्रीन टी को स्वास्थ्य लाभ से जोड़ा जाता है। लेकिन ब्लैक टी में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। आप नाश्ते में ब्लैक टी पी सकते हैं या सुबह सादा ले सकते हैं।

इस लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

Watch related video on: Power Sportz

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here